CG Lok Sabha Election: तीन सीटों पर BJP की राह नहीं आसान! देखें दूसरे फेज का विश्लेषण

ChhattisgarhTak

25 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 25 2024 6:24 PM)

कड़ी सुरक्षा के बीच, नक्सली खतरे का सामना कर रहे छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों- कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद- में शुक्रवार को मतदान होगा. देखें तीनों सीटों का खास विश्लेषण

follow google news

CG Lok Sabha Election 2nd Phase Voting Updates: कड़ी सुरक्षा के बीच, नक्सली खतरे का सामना कर रहे छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों- कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद- में शुक्रवार को मतदान होगा. हां 41 उम्मीदवार मैदान में हैं, हालांकि सीधी लड़ाई सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच है. देखें इन तीनों सीटों को लेकर खास विश्लेषण- 

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस की ओर से छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू उन उम्मीदवारों में शामिल हैं जो मैदान में हैं.

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "राज्य में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीटों पर मतदान कराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं."

तीन सीटों में से कांकेर सीट का एक बड़ा हिस्सा नक्सल प्रभावित है, जहां सुरक्षा बल अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं, जबकि राजनांदगांव और महासमुंद के कुछ इलाके इस खतरे से जूझ रहे हैं.

कांकेर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं और उनमें से अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल और कांकेर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक (नक्सली खतरे को देखते हुए) मतदान होगा.

शेष चार विधानसभा क्षेत्रों- सिहावा, संजारी-बालोद, डौंडीलोहारा और गुंडरदेही में मतदान कार्यक्रम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है.

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में मानपुर-मोहला विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर जहां मतदाता सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोट डाल सकेंगे, अन्य सभी सात विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच मतदान होगा.

महासमुंद निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है, बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों को छोड़कर, जहां यह सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा.

छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है. नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ में अंतिम चरण के दौरान 7 मई को सात सीटों पर मतदान होगा.

हाई-प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा विधायक भूपेश बघेल के बीच मुकाबला होगा.

सत्तारूढ़ भाजपा ने महासमुंद और कांकेर सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों को हटा दिया है और क्रमशः रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को मैदान में उतारा है. चौधरी और नाग पूर्व विधायक हैं।

विपक्षी कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर सीट पर अनुभवी नेता बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है.

ठाकुर 2019 का लोकसभा चुनाव कांकेर सीट पर भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 9 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं.

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए जोरदार प्रचार अभियान में मुख्य प्रतिद्वंद्वियों भाजपा और कांग्रेस के बीच भ्रष्टाचार, संविधान और दोनों पार्टियों के चुनावी वादों जैसे मुद्दों पर तीखी नोकझोंक देखी गई.

दूसरे चरण के लिए भगवा पार्टी के चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे प्रमुख नेताओं ने रैलियां कीं, जबकि कांग्रेस के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रचार अभियान का नेतृत्व किया.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आम चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार अभियान में नजर नहीं आए.

    follow google newsfollow whatsapp