सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की सरकार आते ही किसानों का होगा कर्ज माफ

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Loan waiver for Farmers in Chhattisgarh- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किसानों को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर बड़ा दांव खेल दिया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel)  ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस सरकार आते ही पहले की तरह किसानों की कर्जमाफी की जाएगी. भूपेश सरकार के इस ऐलान को सियासी तौर पर बेहद अहम माना जा रहा है.

पहले चरण के मतदान के लिए केवल एक पखवाड़ा शेष रहने पर सक्ती विधानसभा क्षेत्र में एक समारोह को संबोधित करते हुए, बघेल ने लोगों से कांग्रेस को सत्ता में फिर से चुनने का आग्रह किया ताकि पार्टी की सरकार किसानों के ऋण माफ कर दे, जैसा कि उसने पांच साल पहले जीत के बाद किया था.

उन्होंने कहा, “आज मैं इस मंच से एक घोषणा करना चाहता हूं – अगर आप कांग्रेस को दोबारा सत्ता में लाते हैं तो किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक्स पर लिखा, “घोषणा- कांग्रेस सरकार आते ही पूर्व की तरह इस बार भी हम किसानों का कर्ज माफी करेंगे.”

उन्होंने आगे लिखा,  “आज चौथी घोषणा हमारे किसानों को समर्पित.. अभी तक हमने 4 घोषणा कर दी हैं: पूर्व की तरह इस बार भी होगा किसानों का कर्ज माफ जातिगत जनगणना करेंगे.  20 क्विंटल/एकड़ धान खरीदेंगे, 17.5 लाख परिवार को हम आवास देंगे. जनता का भरोसा है बरकरार”

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

पिछले हफ्ते एक साक्षात्कार में, बघेल ने राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे में किसानों को एक निर्णायक कारक बताया था और कहा था कि उनके समर्थन से सत्तारूढ़ कांग्रेस को 90 सदस्यीय सदन में 75 से अधिक सीटें जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने किसानों से वादा किया था कि सरकार बनते ही किसानों की कर्जमाफी की जाएगी. विशेषज्ञों का मानना है कि किसानों के लिए किए गए ऐलान की वजह से कांग्रेस को सत्ता में आने में काफी मदद मिली थी. सरकार बनते ही भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने किसानों को कर्ज माफ किया था. इससे पहले सीएम भूपेश बघेल ने किसानों को पहले ही ये दावा किया है कि इस बार से उनकी सरकार 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की भी खरीदी करेगी. बघेल सरकार ने पहले कहा था कि उसने 2018 का वादा पूरा किया और राज्य के 18.82 लाख किसानों के 9,270 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ कर दिए.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की होगी खरीदी; पत्रकारों और व्यापारियों के लिए भी बघेल कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT