Chhattisgarh Budget 2024: 1.47 लाख करोड़ रुपये का बजट, सरल शब्दों में समझें आपके लिए क्या है?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Chhattisgarh Budget 2024
Chhattisgarh Budget 2024
social share
google news

Chhattisgarh Budget 2024- छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में 2024-25 के लिए 1,47,446 करोड़ रुपये का बजट (Chhattisgarh Budget 2024 in Hindi) पेश किया और कहा कि यह ‘गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी’ या ज्ञान (GYAN) की समृद्धि के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है.

दिसंबर में शपथ लेने वाली विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के पहले बजट में किसी नए कर की घोषणा नहीं की गई थी.

उन्होंने यह भी घोषणा की कि राज्य को विकासशील से विकसित राज्य में बदलने के उद्देश्य से इस साल 1 नवंबर को ‘अमृतकाल: छत्तीसगढ़ विजन @2047’ नामक एक दस्तावेज लोगों को समर्पित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अगले पांच वर्षों में जीएसडीपी को 5 लाख करोड़ रुपये से दोगुना करने का लक्ष्य

‘अमृतकाल: छत्तीसगढ़ विजन @2047’ दस्तावेज़ के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि इसके तहत विज़न को प्राप्त करने के लिए पहला मध्यावधि लक्ष्य अगले पांच वर्षों में जीएसडीपी को 5 लाख करोड़ रुपये से दोगुना करके 2028 तक 10 लाख करोड़ रुपये करना होगा.

Chhattisgarh Budget 2024 in Hindi: ‘बजट का फोकस है ज्ञान’

ओपी चौधरी ने कहा, “बजट ज्ञान (GYAN) गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी (महिला) के आर्थिक विकास पर केंद्रित है, पूंजीगत व्यय में वृद्धि के साथ-साथ युवाओं के लिए रोजगार और आजीविका को बढ़ावा देकर बुनियादी ढांचे के विकास को प्रोत्साहित किया गया है.”

ADVERTISEMENT

मंत्री ने कहा कि बजट ‘मोदी की गारंटी’ के तहत किए गए (चुनाव पूर्व) वादों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस पर लगाए आरोप

बीजेपी नेता ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में पिछली (कांग्रेस) सरकार ने गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी के साथ अन्याय किया. न केवल गरीबों से छत का अधिकार छीन लिया गया, उर्वरकों की कालाबाजारी की गई, गोबर की खरीद 2 रुपये की गई. प्रति किलोग्राम और खराब गुणवत्ता वाले वर्मी कम्पोस्ट (गाय के गोबर से तैयार) को 10 रुपये प्रति किलोग्राम पर जबरन बेचने का भी आरोप लगाया गया.”

मंत्री ने दावा किया, पिछली सरकार ने महिलाओं को 500 रुपये देने का वादा किया था, लेकिन इसे पूरा करने में विफल रही.

Chhattisgarh Budget 2024 in Hindi: भूमिहीन कृषि मजदूर के लिए बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा, ”दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत भूमिहीन मजदूरों को 10,000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो पिछले साल 7,000 रुपये थी.”

मंत्री ने कहा कि बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण के लिए 8,369 करोड़ रुपये, छोटे और मध्यम किसानों को मजबूत करने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये और जल जीवन मिशन के लिए 4,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

महिलाओं के लिए महतारी वंदन

“राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महतारी वंदन योजना के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है (जिसके तहत विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे). श्री राम लला दर्शन (अयोध्या दर्शन) के लिए नागरिकों के लिए एक पहल धाम) को 35 करोड़ रुपये की बजटीय राशि के साथ प्रस्तावित किया गया है.”

शिक्षा नीति के प्रावधानों को मजबूत करने का ऐलान

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को मजबूत करने के लिए छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा मिशन योजना लागू की जाएगी.

राज्य राजधानी क्षेत्र की होगी स्थापना

मंत्री ने कहा, “रायपुर और भिलाई शहरों को कवर करते हुए एक राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) की स्थापना की जाएगी. सोलर रूफटॉप, ई-वाहनों को प्रोत्साहन, कुसुम योजना को अपनाने सहित अन्य के अलावा कार्बन उत्सर्जन में कमी के लिए एक जलवायु कार्य योजना तैयार की जाएगी. ”

चौधरी ने कहा, ‘इन्वेस्ट छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम के आयोजन के लिए बजट में 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

‘2024-25 के लिए कोई कर प्रस्ताव नहीं’

चौधरी ने कहा, “वर्ष 2024-25 के लिए कोई कर प्रस्ताव नहीं है और मौजूदा कर दरों में कोई वृद्धि नहीं है. सकारात्मक प्रयासों के परिणामस्वरूप, राज्य के स्वयं के राजस्व में नए कर लगाए बिना या कर दरों में वृद्धि के बिना 22 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है.”

राजकोषीय घाटा कितना?

चौधरी ने सदन को बताया कि साल 2024-25 में, राज्य का सकल राजकोषीय घाटा 19,696 करोड़ रुपये (केंद्र सरकार द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए विशेष सहायता के 3,400 करोड़ रुपये सहित) होने का अनुमान है, जबकि शुद्ध राजकोषीय घाटा 16,296 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जो जीएसडीपी का 2.90 प्रतिशत है. यह एफआरबीएम अधिनियम (राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम) में निर्धारित 3 प्रतिशत की सीमा के भीतर है.

चौधरी ने कहा, “2023-24 में अनुमानित कुल राजस्व अधिशेष 1,060 करोड़ रुपये है. छत्तीसगढ़ प्रगतिशील राज्यों में से एक है जो राजस्व अधिशेष की स्थिति बनाए रखता है.”

Chhattisgarh Budget 2024: पूंजीगत व्यय 22,300 करोड़ रुपये प्रस्तावित

मंत्री ने कहा कि 2024-25 के लिए पूंजीगत व्यय 22,300 करोड़ रुपये प्रस्तावित है, जो बजट परिव्यय का 15 प्रतिशत है, और 2023-24 की तुलना में 20 rpt 20 प्रतिशत अधिक है. मंत्री ने सदन को बताया कि यह पिछले पांच वर्षों में 12 प्रतिशत के औसत पूंजीगत व्यय से अधिक है.

पूरा बजट यहां पढ़ें: साय सरकार के झोला म का का चीज? देख लव भइया बजट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT