लाइव

Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: साय सरकार के झोला म का का चीज? देख लव भइया बजट

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 08:13 PM • 09 Feb 2024

    CG Budget LIVE: साय सरकार के बजट से किसका बढ़ा महासंकट? लोकसभा चुनाव में होगा कितना असर?

    CG Budget LIVE: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार ने अपना बजट पेश किया है. क्या इस बजट में मोदी की गारंटी पूरी हो गई? या फिर विपक्ष को हमलावर होने का मौका मिल गया? लोकसभा चुनाव में इस बजट का कितना असर पड़ेगा? देखें छत्तीसगढ़ की सियासत की सबसे बड़ी चर्चा LIVE- अक्षय दुबे ‘साथी’ के साथ.
  • 08:09 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh News- साय सरकार ने भूपेश सरकार का एक और फैसला पलटा

    Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय ने पूर्व की भूपेश सरकार का एक और बड़ा फैसला पलट दिया है। भूपेश सरकार के निर्णय को बदलने के लिए राज्य सरकार संशोधन विधेयक लाएगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में आज विधानसभा में राज्य कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें सरकार ने राजिम पुन्नी मेला का नाम फिर से राजिम कुंभ करने का फैसला किया है. इसके लिए राज्य सरकार विधानसभा के मौजूद बजट सत्र में ही संशोधन विधेयक लाएगी. छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के शहर राजिम के वैभव को फिर से स्थापित करने के लिए राजिम कुंभ की फिर से शुरूआत करने का निर्णय लिया है. इसे पूरवर्ती सरकार ने बदलकर माघ पुन्नी मेला के नाम से कर दिया था, जिसे आज मंत्रिपरिषद की बैठक में राजिम माघी पुन्नी मेला के स्थान पर राजिम कुंभ मेला आयोजित करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला अधिनियम 2006 को संशोधित करने हेतु,छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला, (संशोधन विधेयक 2024) के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। राजिम कुंभ (कल्प) की फिर से शुरूआत होने से राजिम मेले की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बढ़ेगी. साथ ही छत्तीसगढ़ में सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. गौरतलब है कि राजिम में होने वाले मेला को डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व वाली पूर्व की भाजपा सरकार ने कुंभ का स्वरुप देने की शुरुआत की थी. उस वक्त भी बृजमोहन अग्रवाल धर्मस्व मंत्री थे. लेकिन कांग्रेस की सरकार ने 2019 में संशोधन विधेयक लाकर राजिम कुंभ का नाम राजिम पुन्नी मेला कर दिया था. साल 2005 में राजिम मेला का नाम कुंभ मेला रखा गया था.
  • 04:37 PM • 09 Feb 2024

    CG Budget 2024: तस्वीर और तकदीर बदलने वाला बजट: किरण देव

    CG Budget 2024: भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और विधायक किरण देव ने प्रदेश सरकार के बजट को विकसित छत्तीसगढ़ के लिए बेहतर बजट बताया है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के समग्र विकास के लिए इस बजट में हर पहलु पर ध्यान दिया गया है. शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी, पेयजल अधोसंरचना सहित समाज के अंतिम व्यक्ति तक चिंता की गई है. उन्होंने कहा कि बस्तर से लेकर सरगुजा व पूरे छत्तीसगढ़ के संपूर्ण विकास की दस्तावेज का प्रस्तुतिकरण विधानसभा के पटल में रखा गया है. हम भरोसा दिलाते हैं कि विकास के माध्यम से हर क्षेत्र में तस्वीर व तकदीर बदलेंगे. देव ने कहा कि सर्वहारा सर्वसेहमत वाला बजट है , यही मोदी जी की गारंटी है. जिसके लिए हम सब तनम्यता से जुटे हुए हैं. इस बजट में समाज के हर वर्ग की चिंता की गई है। इस परिकल्पना के साथ हम विकास की हर संभावाओं के लिए जुटेंगे. यह बजट तकनीकी संसाधनों को प्रोत्साहित कराने वाला होगा, जिससे हम नवीन संसाधनों के साथ विकास के नए आयामों को छू पाएंगे. बुनियादी ढांचे के विकास के साथ जनता पर किसी प्रकार का कोई भार नहीं होगा. भाजपा अध्यक्ष के देव ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशन में बजट तैयार किया गया है और वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने प्रखरता से प्रस्तुत किया है। इसके लिए उन्होंने आभार व्यक्त किया है भाजपा अध्यक्ष किरण देव ने कहा कि बजट में बस्तर के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है बस्तर के महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय में 20 नये विभाग व 33 नवीन स्नातक और स्नात्तकोत्तर पाठ्यक्रम की गई है. इसके लिए उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल व वित्त मंत्री ओपी चौधरी के प्रति आभार व्यक्त किया है.
  • 04:07 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: OP Chaudhary ने पेश किया बजट, फिर क्या बोले Vishnu Deo Sai

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ विधानसभा में वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने बजट पेश किया फिर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम विजय शर्मा और चौधरी ने बड़ा बयान दिया. देखें तीनों नेताओं ने क्या कहा?
  • ADVERTISEMENT

  • 03:31 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: बजट पेश करने की खुशी, सीएम साय ने चौधरी को खिलाई मिठाई

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बजट पेश करने पर वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी को मिठाई खिलाकर दी बधाई. साय ने कहा विकसित छत्तीसगढ़ के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह बजट सहायक होगा.
  • 03:29 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: चौधरी को मिठाई खिलाने के बाद बजट पर क्या बोले साय?

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बजट पेश करने पर वित्त मंत्री श्री ओ पी चौधरी को मिठाई खिलाकर दी बधाई. साय ने कहा विकसित छत्तीसगढ़ के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह बजट सहायक होगा. देखें सीएम साय ने क्या कहा-
  • ADVERTISEMENT

  • 03:21 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: बजट पर भूपेश बघेल का बड़ा बयान- “करे कोई भरे कोई”

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ में साय सरकार के पहले को लेकर पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “एक कहावत है, “करे कोई भरे कोई”. यह कहावत आज के छत्तीसगढ़ के बजट पर लागू होती है. चुनाव में गारंटी देकर गए मोदी जी. अब मोदी जी की गारंटी का बोझ इतना है कि छत्तीसगढ़ जैसा छोटा राज्य सह नहीं पा रहा है. बजट के प्रावधान गवाही दे रहे हैं कि मोदी की गारंटी भाजपा सरकार को भारी पड़ रही है. इसकी वजह से बेचारे वित्तमंत्री राज्य के लिए नया कुछ कर ही नहीं पाए. उन्होंने बजट का आकार तो बढ़ा लिया है और राजस्व आधिक्य की बात कर रहे हैं. ये ख़याली पुलाव की तरह ही दिखता है. राज्य में जारी कांग्रेस सरकार की योजनाओं को नया नाम देकर नई योजनाओं की तरह पेश करने की दुर्भाग्यजनक घोषणाएं की गई हैं. ठीक वैसा ही जैसा मोदी जी ने केंद्र में किया था. बहुत परिश्रम से हमने “नवा छत्तीसगढ़” गढ़ने का रास्ता बनाया था. भाजपा के बजट ने उसे बेपटरी कर दिया है और राज्य को फिर से उसी 15 साल वाले दुर्दिनों की ओर ले जाने की तैयारी कर ली है. भाजपा से इससे अधिक की उम्मीद करनी भी नहीं चाहिए.”
  • 02:11 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: रेलवे और एयरपोर्ट के लिए भी हुआ बड़ा ऐलान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: प्रदेश में अधो संरचना विकास को प्रोत्साहित करने के लिए 8317 करोड रुपए का प्रावधान. प्रदेश के सभी एयरपोर्ट में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 30 करोड रुपए का प्रावधान. कटघोरा से डोंगरगढ़ रेल लाइन निर्माण को तीव्र गति से करने के लिए 300 करोड़ का प्रावधान. युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का ऐलान.
  • 02:09 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना का ऐलान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: युवा को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ की जाएगी. सौर सिंचाई सुविधाओं को विस्तार देने के लिए 170 करोड रुपए का प्रावधान. स्थानीय उत्पादों को बाजार उपलब्ध करने के लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी । इसके लिए 80 करोड़ रूप का प्रावधान. 200 करोड़ की लागत से यूनिटी माल की स्थापना होगी. 6 लाख 96 हजार कृषि पम्पों को लाभ दिलाने योजना. बिजली बिल हाफ योजना के लिए 1 हजार 274 करोड़ का प्रावधान. एकल बत्ती के लिए 540 करोड़ का प्रावधान. कृषि मजदूर योजना के लिए बजट में प्रावधान, गरीबों के लिए बड़ा ऐलान.
  • 02:06 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: कृषि मजदूर योजना के लिए बजट में प्रावधान, गरीबों के लिए बड़ा ऐलान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: शासकीय अस्पतालों में लैब टेक्निशियन के 373 पदों पर भर्ती की जाएगी. दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना प्रारंभ करने का इस बजट में प्रावधान किया गया है. प्रत्येक परिवारों को प्रतिवर्ष ₹10000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 500 करोड़ का प्रावधान. अटल श्रम शक्ति योजना के लिए 123 करोड रुपए का बजट प्रावधान. श्रमेव जयते पोर्टल के विकास के लिए 2 करोड रुपए प्रावधान.
  • 02:04 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: सिम्स के नवनिर्माण के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रावधान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी. नवा रायपुर अटल नगर में संगीत महाविद्यालय प्रारंभ किया जाएगा. नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पिपरिया में. राजधानी में साइंस सिटी के लिए 34 करोड़. स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 1500 करोड रुपए का प्रावधान. सिम्स के नवनिर्माण के लिए 700 करोड़ रुपए का प्रावधान. मेकाहारा रायपुर के लिए 773 करोड़. मनेंद्रगढ़, कुनकुरी में 220 बिस्तर वाले अस्पताल की स्थापना की जाएगी.
  • 02:02 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किया जाएगा, छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की होगी स्थापना

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू किया जाएगा. छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना की जाएगी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सिस्टम की मदद से शिक्षा व्यवस्था को सुधारा जाए. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुरूप रिसर्च इनोवेशन के लिए परिषद का गठन किया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों की भांति प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी संस्थानों की स्थापना की जाएगी. पंडित रविशंकर शुक्ला महाविद्यालय रायपुर में स्टार्टअप इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय इंस्ट्रूमेंटेशन फैसिलिटी का उन्नयन किया जाएगा. व्यवसाय मूलक पाठ्यक्रम के रूप में वाणिज्य अध्ययन शाला प्रारंभ की जाएगी.
  • 02:00 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: रायपुर, बिलासपुर स्मार्ट सिटी के लिए 402 करोड़ का प्रावधान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी, 5 करोड रुपए का प्रावधान. हिंदी और छत्तीसगढ़ी से गोंडी भाषा के ट्रांसलेशन के लिए सॉफ्ट वेयर का निर्माण किया जाएगा. तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड रुपए का. - रायपुर, बिलासपुर स्मार्ट सिटी के लिए 402 करोड़ का प्रावधान. - पर्यटन एवं संस्कृति मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी. - प्रदेश के पांच शक्तिपीठों के विकास के लिए योजना के लिए 5 करोड़. - गोंडी भाषा के विकास हेतु 2 करोड़ 50 लाख का प्रावधान. - आदिभाषाओ के संरक्षण और विकास के लिए प्रावधान. - संवर्धन से जुड़े कार्यों के क्रियान्वयन के लिए कैम्पा में 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान. - चरण पादुका के लिए 35 करोड़ का प्रावधान. - हाथी मानव द्वंद से बचाव के लिए रैपिड रिस्पांस टीम के गठन के लिए 20 करोड़ का प्रावधान.
  • 01:57 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ पुलिस बल में होगी भर्ती, और क्या बोले ओपी चौधरी ?

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान. राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि. नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए स्पीक रेजिस्टेंट बूट देने का निर्णय लिया गया है. ई-कोर्ट के लिए 596 पदों का सृजन . अमृत मिशन योजना के लिए 796 करोड रुपए का प्रावधान. नागरिक क्षेत्र के स्लम बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधा के लिए 300 करोड रुपए का प्रावधान. नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 22 स्थान में लाइब्रेरी बनाई जाएगी.
  • 01:39 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: साय सरकार का पहला बजट, ओपी ने किया युवाओं के लिए बड़ा ऐलान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: साय सरकार ने अपने पहले बजट में युवाओं के लिए भी बड़ी घोषणा की है. ओपी चौधरी ने बजट पेश किया. बजट में UPSC की तैयारी के लिए द्वारिका, दिल्ली में यूथ हॉस्टल में 65 बच्चों के सीटों को बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान. 5 वर्षों तक निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएंगे. फोर्टिफाइड चावल के लिए 209 करोड़ का प्रावधान. शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 5000 करोड़ से अधिक का प्रावधान. महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को ₹12000 वार्षिक दिया जाएगा. 117 करोड रुपए का प्रावधान. ग्राम पंचायत स्तरीय महिला सदन बनाने के लिए 50 करोड रुपए का प्रावधान. छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ प्रावधान. 5 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना होगी. छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख. कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान. राज्य पुलिस बल में 1089 पदों की वृद्धि.
  • 01:34 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: महिलाओं और युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, किसानों के लिए क्या ?

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान. केलो परियोजना के तहत रायगढ़ में सिंचाई परियोजनाओं को गति देने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान. सिंचाई बांधों के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान. सिंचाई के क्षेत्र विस्तार हेतु 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान. 10 करोड़ रुपए से अधिक के 156 कार्यों का प्रावधान. 2 करोड़ रुपए से पूरा होगा केलो परियोजना का नहर निर्माण कार्य। 100 करोड़. राज्य जल केन्द्र की स्थापना के लिए 1 करोड़ रुपये का प्रावधान. सिंचाई बांधों की सुरक्षा के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान. स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु 561 करोड़ रुपये का प्रावधान. पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 70 हजार 539 करोड़ रुपए का प्रावधान, 70 प्रतिशत वृद्धि. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए 2887 करोड़ रुपये का प्रावधान. सड़कों के लिए 841 करोड़ रुपये का प्रावधान. कचरा प्रबंधन योजनाओं के लिए 400 करोड़ रुपये का प्रावधान. कुनकुरी में कृषि अनुसंधान केन्द्र की स्थापना की जायेगी. कृषि बजट में 33% की बढ़ोतरी हुई है, अब कुल 13,438 करोड़ रुपये का प्रावधान है. कुनकुरी, रामचन्द्रपुर, खड़गांव, शीलफिली में कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय स्थापित किये जायेंगे. दुर्ग एवं सरगुजा जिले में कृषि अभियंता कार्यालय की स्थापना. 14 विकासखण्डों में नवीन पौधशालाओं की स्थापना. सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान. केलो परियोजना के तहत रायगढ़ में सिंचाई परियोजनाओं को गति देने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान. सिंचाई बांधों के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान.
  • 01:11 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: महिलाओं और युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, भिलाई-रायपुर के लिए क्या बोले चौधरी

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा, “ 5 सालों में जीडीपी को 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचाने दोगुना करने का लक्ष्य. इसके लिए 10 पिलर्स का निर्धारण किया गया है. आर्थिक विकास का केंद्र बिंदु - ज्ञान, नॉलेज. गरीब युवा, अन्नदाता, महिलाओं के हित में कार्य. गरीब, किसान, युवा, महिला हमारे केंद्र में है. ऑनलाइन रॉयल्टी को हटाकर लाल फीताशाही ऑफलाइन तरीके को अपनाया गया. हम ऑनलाइन माध्यम से सरकार के राजस्व में ऐतिहासिक वृद्धि करके दिखाएंगे. विभिन्न विभागों को तकनीकी समृद्ध करने के लिए 266 करोड़ का प्रावधान. पूंजीगत व्यय में गत वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत वृद्धि. - 20 प्रतिशत कैपेक्स वृद्धि का लक्ष्य. प्राकृतिक संसाधनों के लाभ का समान वितरण आमजनों के हित में. ईको टूरिज्म के लिए रोडमैप तैयार करेंगे. सरकार की सारी क्षमताओं के अतिरिक्त सुनिश्चित होगा निजी निवेश. पीपीपी मॉडल को बढ़ावा देंगे। प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा मिलेगा. फोकस ऑन बस्तर, सरगुजा. आर्थिक विकास की दृष्टि से मजबूत करेंगे. आठवां स्तंभ, जीडीपी। हर क्षेत्र की विशेषताओं के अनुरूप विकाज़ सुनिश्चित करेंगे. फोकस ऑन बस्तर एंड सरगुजा. बस्तर में लघु वन उपज के प्रसंस्करण के लिए उद्योगों की स्थापना की जाएगी. विकेंद्रीकृत विकास पॉकेट. रायपुर और भिलाई के आसपास के इलाकों को स्टेट कैपिटल रीजन के रूप में विकसित किया जाएगा.
  • 12:56 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: पेपर लेस बजट पेश करने पर विपक्ष ने टोका, कका ने कह दी बड़ी बात

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ विधानसभा में पेपर लेस बजट पेश करने पर पूर्व सीएम भूपेश बघेल टोकते नजर आए.
  • 12:41 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ का बजट प्रस्तुत कर रहे हैं ओपी चौधरी

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ का बजट प्रस्तुत कर रहे हैं ओपी चौधरी. छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश हो रहा है पेपरलेस डिजिटल बजट.
  • 12:30 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: यहां देखें साय सरकार के पहले बजट LIVE प्रसारण

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: आप यहां साय सरकार के पहले बजट का LIVE कवरेज देख सकते हैं.
  • 12:06 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: थोड़ी देर में बजट पेश करेंगे ओपी चौधरी

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी पहुंचे विधानसभा. थोड़ी देर में पेश करेंगे छत्तीसगढ़ का बजट. वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने किए बजट पर हस्ताक्षर. मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की उपस्थिति में बजट पर हुआ हस्ताक्षर.
  • 12:00 PM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: बजट से पहले क्या बोले विष्णुदेव साय?

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: बजट पेश होने से पहले सीएम विष्णुदेव साय के कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज पेश किया जाएगा, विष्णु सरकार का पहला बजट...छत्तीसगढ़ के अमृतकाल की नींव का बजट... मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा. "संवरेगा छत्तीसगढ़ का आज और कल क्योंकि यह है अमृतकाल का बजट!!!" उन्होंने वित्त मंत्री श्री @OPChoudhary_Ind को नई सरकार का पहला बजट प्रस्तुत करने के लिए शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने कहा है कि यह बजट विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण की नींव का पहला पत्थर साबित होगा, जो छत्तीसगढ़ सरकार के, प्रदेश के हर तबके की तरक्की के इरादे को और मजबूती देगा.”
  • 11:47 AM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: बजट पेश करने से पहले राम मंदिर पहुंचे ओपी चौधरी

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: वित्त मंत्री ओपी चौधरी पहुंचे वीआईपी रोड स्थित श्री राम मंदिर. बजट पेश करने से पहले राज्य की खुशहाली और समृद्धि के लिए प्रभु श्री राम और माता सीता का लिया आशीर्वाद.
  • 11:32 AM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: साय सरकार के पहले बजट में ही चौका, या फिर विपक्ष को मिलेगा ‘मौका’?

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय (Vishnu Deo Sai) सरकार के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार शुक्रवार को विधानसभा (Chhattisgarh Vidhan Sabha) में अपना पहला बजट पेश कर रही है. छत्तीसगढ़ के वित्त और योजना, आर्थिक और सांख्यिकी मंत्री ओपी चौधरी (OP Choudhary) विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे. क्या है इस बजट में खास? क्या मोदी की गारंटी पूरी होगी या फिर विपक्ष को हमलावर होने का मौका मिलेगा? किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए क्या प्रावधान होंगे? इन सभी सवालों से आज पर्दा उठ जाएगा…  बजट से जुड़ी तमाम जानकारियां आप तक पहुंचाते रहेंगे. देखें और पढ़ें छत्तीसगढ़ Tak LIVE-
  • 11:32 AM • 09 Feb 2024

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: 2023-24 में छत्तीसगढ़ की जीएसडीपी 6.56 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान

    Chhattisgarh Budget 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ के वित्त और योजना, आर्थिक और सांख्यिकी मंत्री ओपी चौधरी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए राज्य की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट सदन में पेश की. रिपोर्ट के अनुसार, अग्रिम अनुमान के अनुसार स्थिर मूल्य (आधार वर्ष 2011-12) पर राज्य की जीएसडीपी (बाजार मूल्य पर) 6.56 प्रतिशत बढ़ने और वित्त वर्ष 2022-23 में 3,02,11,868 लाख के त्वरित अनुमान के विपरीत वित्त वर्ष 2023-24 में 3,21,94,473 लाख रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में राज्य के कृषि और संबद्ध क्षेत्र (कृषि, पशुधन, वानिकी और मछली पकड़ने) और उद्योग क्षेत्र (खनन और उत्खनन, निर्माण, विनिर्माण और बिजली, गैस और जल आपूर्ति) में क्रमशः 3.23 प्रतिशत और 7.13 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022-23 की तुलना में सेवा क्षेत्र में 5.02 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है. एक अग्रिम अनुमान के अनुसार, मौजूदा मूल्य (बाजार मूल्य) पर जीएसडीपी वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर 5,05,887 करोड़ रुपये होने की संभावना है, जबकि वर्ष 2022-23 के लिए अनुमानित 4,64,399 करोड़ रुपये है. ये ग्रोथ करीब 8.93 फीसदी है. सर्वेक्षण रिपोर्ट में रेखांकित किया गया है कि 2023-24 में प्रति व्यक्ति आय (मौजूदा कीमतों पर प्रति व्यक्ति शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद) 1,47,361 रुपये के स्तर तक पहुंचने की संभावना है. राज्य की प्रति व्यक्ति आय पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 7.31 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है जब यह 1,37,329 (2022-23 में) थी.
follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT