छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन: बिलासपुर में मालगाड़ियां रोकी; जानें क्यों है नाराजगी

मनीष शरण

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Congress Rail Roko movement- छत्तीसगढ़ में ट्रेनों को रद करने और लेट-लतीफी को लेकर बुधवार को कांग्रेस का राज्यव्यापी रेल रोको आंदोलन शुरू हो गया है. बिलासपुर जिले में कांग्रेस कार्यकर्ता सुबह ही यहां करगी रोड कोटा रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए और वहां उन्होंने मालगाड़ी को रोक लिया. इस दौरान कार्यकर्ता पटरी पर लेट गए और जमकर नारेबाजी की. इसकी वजह से लगभग 2 घंटे तक रेलवे ट्रैक बाधित रहा.

जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी की अगुवाई में पहुंचे पार्टी कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार और रेलवे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. वहीं अप और डाउन दोनों लाइन पर मालगाड़ियां रोकी. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि ये रेलवे को लेकर केंद्र सरकार की नीतियों का विरोध है. हालांकि इस आंदोलन को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने सुरक्षा के इंतजाम की बात कही थी.

क्यों है रेलवे के खिलाफ नाराजगी?

कांग्रेस ने रेल सुविधाओं पर कटौती करने और के आरोप लगाए हैं. कांग्रेस का कहना है कि देश भर के 6,800 रेल स्टोपेज बंद किए गए, जिसमें से 200 अकेले छत्तीसगढ़ में हैं. वहीं साधारण पैसेंजर मेमू ट्रेन को स्पेशल ट्रेन बनाकर दोगुना किराया वसूला जा रहा है. इसके अलावा स्लीपर और सामान्य श्रेणी के डिब्बों की संख्या घटाई गई. पार्टी का दावा है कि पिछले साढ़े तीन साल में 67,382 ट्रेनों को रद किया गया. पार्टी का आरोप है कि मोदी सरकार देश की सबसे विश्वसनीय यात्री सेवा रेलवे सुविधा को समाप्त करने की साजिश रच रही है और जल्द इसे निजी हाथों में सौंपने का षड्यंत्र किया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि छत्तीसगढ़ में बिना कोई कारण बताएं, बिना किसी ठोस वजह के यात्री ट्रेनों को अचानक रद्द कर दिया जाता है. रेलवे द्वारा यात्री ट्रेनों को महीना हफ्तों तक बंद करने का फरमान जारी कर दिया जाता है. ऐसे में महीना भर पहले यात्रा की योजना बनाकर रिजर्वेशन कराने वाले नागरिकों की परेशानी से रेलवे और केंद्र सरकार कोई मतलब नहीं रहता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वीडियो: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की जमकर नारेबाजी

Loading the player...

रेलवे को लेकर लगातार हमलावर रहे हैं बघेल

पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग में कोसरिया यादव समाज के कार्यक्रम के बाद मीडिया से चर्चा में केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जब देखो तब छत्तीसगढ़ में यात्री ट्रेनें बंद कर दी जा रही हैं, रेल से यहां सिर्फ कोयला ढुलाई का काम हो रहा है. यात्रियों को कोई सुविधा नहीं मिल रही हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि पैसेंजर ट्रेन में भी एक्सप्रेस का किराया ले रहे हैं. रेल के नाम पर नागरिक सुविधा शून्य और बद से बदतर होती जा रही है, इसलिए 13 तारीख को कांग्रेस पार्टी रेल आंदोलन करने जा रही है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का रेल रोको आंदोलन: केंद्र पर भड़के बघेल; सरोज पांडेय ने सीएम पर लगाया ये आरोप

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT