Mahadev App Case: सौरभ चंद्राकर की शादी में पहुंचे थे 14 फिल्मी सितारे, ED ने जब्त की 417 करोड़ की संपत्ति 

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Mahadev App promoter Saurabh Chandrakar’s wedding- जिस आरोपी की वजह से छत्तीसगढ़ में सियासी हड़कंप मचा हुआ है, जिसके खिलाफ छत्तीसगढ़ पुलिस लुकआउट सर्कुलर जारी कर चुकी है और अब जो शख्स प्रवर्तन निदेशालय( ED) के निशाने पर है उसके बारे में नया खुलासा सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप (Mahadev Online Book Betting APP) के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar) की शादी फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में हुई थी. इसके लिए वहां एक भव्य शादी समारोह का आयोजन किया गया था. अब इसका वीडियो भारतीय एजेंसियों के हाथ लगा है. उस शादी समारोह में कई बॉलीवुड गायकों और अभिनेताओं को प्रस्तुति देने के लिए बुलाया गया था. ईडी का आरोप है कि उन्हें हवाला के जरिए 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया गया था. बता दें कि छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर हैं और वे इस सट्टेबाजी ऐप को दुबई से ऑपरेट करते हैं.

ईडी ने हाल ही में मुंबई, भोपाल, कोलकाता के उन हवाला ऑपरेटरों के यहां छापे मारे, जिन्होंने इस इवेंट के लिए भारी भरकम रकम मुंबई की इवेंट फर्म को भेजी थी. उस शादी के कार्यक्रम में गायिका नेहा कक्कड़, सुखविंदर सिंह, अभिनेता भारती सिंह और भाग्यश्री को परफॉर्म करने के लिए भुगतान किया गया था. इसके अलावा बॉलीवुड से जुड़े शीर्ष नाम भी परफॉर्मेंस देने वालों की सूची में शुमार हैं.

ईडी का आरोप है कि महादेव बुक ऐप और सट्टेबाजी का यह मामला छत्तीसगढ़ के कुछ राजनेताओं, पुलिस अधिकारियों और राजनेताओं के सहयोगियों से जुड़ा है. इस सट्टेबाजी ऐप का टर्नओवर करीब 20000 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

शादी में लुटाए करोड़ों रूपए

ईडी के मुताबिक, सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल ने यूएई में अपना विशाल साम्राज्य खड़ा कर लिया है. फरवरी 2023 में जब सौरभ चंद्राकर ने शादी की तो अपने शादी समारोह में उसने लगभग 200 करोड़ रुपए नकद खर्च किए. वहीं परिवार के सदस्यों को नागपुर से यूएई तक ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे.

ईडी ने जांच में पाया कि शादी के लिए वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर वगैरह को मुंबई से बुलाकर काम दिया गया था. सबका नकद भुगतान करने के लिए हवाला चैनलों का उपयोग किया गया था. ईडी ने इस संबंध में डिजिटल सबूत जुटाए हैं, जिनके मुताबिक, योगेश पोपट की मेसर्स आर-1 इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को हवाला के जरिए 112 करोड़ रुपये पहुंचाए गए थे और 42 करोड़ रुपये होटल की बुकिंग के लिए नकद पेमेंट किया गया था.

ADVERTISEMENT

यहां देखें सौरभ चंद्राकर की शादी का वीडियो

Loading the player...

इन हस्तियों ने की थी शादी में शिरकत

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर की फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित शादी समारोह का वीडियो भी एजेंसी के हाथ लगा है. इस कार्यक्रम के लिए कई बॉलीवुड गायकों और अभिनेताओं को प्रस्तुति देने के लिए चुना गया था और हवाला के माध्यम से 200 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया था। गायिका नेहा कक्कड़, सुखविंदर सिंह, अभिनेत्री भारती सिंह और भाग्यश्री को इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए रकम मिले थे. इसके अलावा बॉलीवुड से कुछ अन्य शीर्ष नाम भी हैं-

ADVERTISEMENT

आतिफ असलम

राहत फतेह अली खान.

अली असगर

विशाल ददलानी

टाइगर श्रॉफ

नेहा कक्कड़

एली अवराम

भारती सिंह

सनी लियोनी भाग्यश्री

पुलकित

कीर्ति खबंदा

नुसरत भरूचा

कृष्णा अभिषेक

417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

ईडी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि एजेंसी ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में 417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. एजेंसी ने एक बयान में आरोप लगाया है, “ईडी ने हाल ही में कोलकाता, भोपाल, मुंबई आदि शहरों में महादेव ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली है और बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक सबूत हासिल किए हैं और 417 करोड़ रुपये की अपराध आय को फ्रीज/जब्त कर लिया है.”

दुबई से ऑपरेट होता है Mahadev App

ईडी अधिकारियों ने कहा कि छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर हैं और दुबई से ऑपरेट करते हैं. उनकी कंपनी मेसर्स महादेव ऑनलाइन बुक ऐप संयुक्त अरब अमीरात में एक केंद्रीय प्रधान कार्यालय से चलाया जाता है और 70% -30% लाभ अनुपात पर अपने ज्ञात सहयोगियों को “पैनल/शाखाओं” की फ्रेंचाइजी देकर संचालित किया जाता है.  सट्टेबाजी की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं. नए उपयोगकर्ताओं और फ्रेंचाइजी (पैनल) चाहने वालों को आकर्षित करने के लिए सट्टेबाजी वेबसाइटों के विज्ञापन के लिए भारत में नकद में भी बड़ा खर्च किया जा रहा है. कंपनी के प्रवर्तक छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं और महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग एप्लिकेशन अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को सक्षम करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है.

इसे भी पढ़ें- क्या है ‘Mahadev App’ जिसे लेकर ED के निशाने पर है बघेल सरकार?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT