लाइव

Chhattisgarh Mahtari Vandan yojna: महतारी वंदन योजना को साय कैबिनेट की मंजूरी, यहां पढ़ें पूरी खबर

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

लाइव-ब्लॉग समाप्त हुया।

  • 10:10 PM • 31 Jan 2024

    Chhattisgarh Mahtari Vandan yojna: महतारी वंदन योजना को साय कैबिनेट की मंजूरी, यहां पढ़ें पूरी खबर

    Chhattisgarh Mahtari Vandan yojna: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने बुधवार को प्रदेश की महतारियों (मां) के लिए बड़ा फैसला लिया है. मोदी की गारंटी में शुमार बड़ा वादा महतारी वंदन योजना अब प्रदेश में लागू होगी. इस योजना को साय कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को ₹1000 प्रति माह यानी साल में ₹12000 की आर्थिक सहायता मिलेगी. महिलाओं के खाते में सीधे यह राशि ट्रांसफर होगी. महतारी वंदन योजना के लिए क्राइटेरिया भी तय किए गए हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ का निवासी और विवाहित महिला होना जरूरी है. जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक होगी, इसके अलावा विधवा तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके अलावा मोदी की गारंटी में शामिल तेंदू पत्ता संग्राहको को संग्रहण पारिश्रमिक बढ़ाकर देने का वादा भी होगा पूरा. प्रदेश की तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को अब ₹4000 प्रति मानक बोरा की जगह 5500 रुपए प्रति मानक बोरा मिलेगा. साथ ही संविदा नियुक्ति पर भी कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (संविदा नियुक्ति) नियम, 2012 में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा अगस्त 2023 में जारी अधिसूचना में किए गए संशोधन को निरस्त कर पूर्ववत् किए जाने का निर्णय लिया गया. अगस्त 2023 में उक्त नियम में यह संशोधन किया गया था कि विभागीय जांच उपरांत, शास्ति प्रभावशील होने अथवा अपराधिक प्रकरण में न्यायालय द्वारा दंडित होने पर संविदा नियुक्ति के लिए अपात्र होंगे. इस संशोधन से ऐसे सेवानिवृत्त शासकीय सेवक जिनके विरूद्ध विभागीय जांच या अभियोजन के प्रकरण विचाराधीन अथवा प्रचलित है उन्हें भी संविदा नियुक्ति की पात्रता बन रही थी. जिसे मंत्रिपरिषद ने उचित नहीं मानते हुए इसे निरस्त कर संविदा नियम 2012 के प्रावधान को यथावत करने का निर्णय लिया है.
  • 01:41 PM • 31 Jan 2024

    Chhattisgarh Naxal Attack: 300 नक्सलियों ने टेकलगुड़ा कैंप को घेर रखा था, ड्रोन वीडियो आया सामने

    Chhattisgarh Naxal Attack: छ्त्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर जिले की सरहद पर पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ का ड्रोन वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में नक्सली कमांडर हिड़मा की कंपनी नंबर एक के नक्सली जवानों को घेरने के लिए पोजिशन लेते दिख रहे हैं. साथ ही कैंप पर और सर्चिंग कर रहे जवानों पर हिड़मा के इशारे पर 300 नक्सलियों ने हमला किया. मुठभेड़ में 3 जवान शहीद हुए हैं, जबकि 14 घायल हैं. 6 नक्सलियों के मारे जाने का पुलिस ने दावा किया है.
  • 01:38 PM • 31 Jan 2024

    भिलाई के बिल्डर समेत राज्य के चार शहरों पर सुबह-सुबह आईटी की रेड, निशाने पर पूर्व मंत्रियों के करीबी!

    Chhattisgarh IT Raid- छत्तीसगढ़ प्रदेश के बड़े बिल्डरों में शुमार दुर्ग जिले के भिलाई चौहान बिल्डर के घर एवं अन्य ठिकानों सहित राज्य के चार शहरों में आयकर विभाग के द्वारा छापा मारा गया है. इस कार्रवाई में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सर्कल के सैकड़ो आयकर के अधिकारी शामिल हैं. सुबह से ही आयकर के अधिकारियों ने निर्धारित स्थलों में पहुंचकर जांच शुरू कर दी है. भिलाई, रायपुर, राजनंदगांव और कोरबा में बिल्डर और कारोबारियो के यहां आईटी ने दबिश दी है. करीब दो सौ अधिकारी-कर्मचारियों की बड़ी टीम ने इन्हें घेरा है.
  • 01:31 PM • 31 Jan 2024

    Chhattisgarh News: बीजापुर नक्सली हमले को लेकर क्या बोले भूपेश बघेल?

    Chhattisgarh News- बीजापुर-सुकमा में हुए नक्सली हमले को लेकर कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक्स पर पोस्ट किया, “सुकमा के टेकलगुड़ेम में नक्सलियों के कायराना हमले में 3 वीर जवानों की शहादत एवं 14 जवानों के घायल होने का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ. शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि, शोक की इस विकट घड़ी में हम सबकी संवेदनाएं उनके परिजनों के साथ हैं. घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं.”
  • ADVERTISEMENT

  • 01:23 PM • 31 Jan 2024

    Chhattisgarh News- दंतेवाड़ा में मिली नक्सलियों की सुरंग, सुरक्षाकर्मी भी हैरान

    Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में एक ऐसी सुरंग मिली जिसे देखकर सुरक्षाकर्मी भी दंग रह गए. देखने में ये सुरंग गाजा-हमास के आतंकवादियों की खोदी गई सुरंग जैसी है.
  • 01:19 PM • 31 Jan 2024

    अमरजीत भगत के करीबियों के घर पर भी आईटी रेड, रायगढ़ में आयकर विभाग ने दी दबिश

    Chhattisgarh News- छत्तीसगढ़ के पूर्व खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत के ओएसडी अतुल सेटे के रायगढ़ सिथित आवास पर भी आईटी विभाग ने दबिश दी है. अमरजीत भगत के ठिकानों के साथ इनके करीबी पर भी कसा शिकंजा. सेटे रायगढ़ में तहसीलदार और शक्ति जिले में एसडीएम रह चुके हैं. दो दर्जन से अधिक अधिकरी छापे में शामिल हैं.
  • ADVERTISEMENT

  • 11:59 AM • 31 Jan 2024

    Bijapur Naxal Attack: सीएम साय बोले- नक्सलियों के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी

    Bijapur Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के सुकमा/बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में मंगलवार को हुए नक्सली हमले को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि मजबूती के साथ नक्सलियों से लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि नक्सलियों ने कायराना हरकत की है. साय ने कहा, “उन इलाकों में लोगों की सुविधा मिले इसलिए हम लगातार कैंप खोल रहे हैं और नक्सलियों के कोर एरिया को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं. नक्सलियों के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.” बता दें कि मंगलवार को हुए पुलिस-नक्सल मुठभेड़ में तीन जवान शहीद हो गए. वहीं 14 जवान घायल हो गए. जबकि इस दौरान 6 माओवादियों के मारे जाने की सूचना है.
  • 11:35 AM • 31 Jan 2024

    Chhattisgarh News LIVE Update: पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के निवास में आईटी डिपार्टमेंट की दबिश, कार्रवाई से हड़कंप

    Chhattisgarh News: कोयला घोटाले के आरोपों से घिरे पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत (Amarjeet Bhagat) के अंबिकापुर निजी निवास केनाबांध स्थित निवास और पाइप फैक्टरी में आयकर विभाग (IT Raids) की टीम ने बुधवार को छापा मारा है. पूर्व मंत्री भगत के वाहन चालक महेंद्र कुमार के गाड़ाघाट स्थित घर पर भी आयकर विभाग की टीम ने दबिश दी है. इनका कामकाज देखने वाले कर्मचारी के घर भी आईटी की टीम पहुंची है. टीम दस्तावेजों की जांच में लगी है. पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के निवास में कोई भी सदस्य नहीं था. कर्मचारियों के आने के बाद यह जांच शुरू हुई है. घर के आसपास हथियारबंद जवानों को तैनात किया गया है. सुरक्षा में तैनात जवान दूसरे जिलों से पहुंचे हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से पहुंचे अधिकारियों ने जांच को लेकर फिलहाल अधिकारी कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं.
follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT