छत्तीसगढ़ दौरे पर राहुल गांधी, CM बघेल ने किया स्वागत, बिलासपुर में ग्रामीण आवास योजना का करेंगे शुभारंभ

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Rahul Gandhi’s Chhattisgarh Visit- इस साल के अंत में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सोमवार को बिलासपुर जिले में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास न्याय योजना (MGANY) का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पर उनका स्वागत किया. एमजीएएनवाई योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर और कच्चे मकान वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

‘आवास न्याय सम्मेलन (Awas Nyay Sammelan)’ में गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 1,30,000 लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 25,000 रुपये की पहली किस्त वितरित करेंगे. यह कार्यक्रम बिलासपुर जिले के तखतपुर विकासखंड के अंतर्गत परसदा (सकरी) गांव में दोपहर करीब दो बजे आयोजित किया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किसे मिलेगा फायदा?

1.30 लाख लाभार्थियों में से 1 लाख वे हैं जो प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-ग्रामीण) के तहत स्थायी प्रतीक्षा सूची (पीडब्ल्यूएल) में सूचीबद्ध हैं, लेकिन उन्हें अभी तक केंद्रीय योजना का लाभ नहीं मिला है. इस अवसर पर, इस वर्ष मई में शुरू की गई मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना (एमएनएसएएसवाई) के तहत 500 लाभार्थियों के खातों में 5 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए जाएंगे. एमएनएसएवाई के तहत छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को मकान निर्माण के लिए एक लाख रुपये की सहायता दी जा रही है.

एमजीएएनवाई के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से उन बेघर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना -2011 (एसईसीसी-2011) की सर्वेक्षण सूची से बाहर हो गए थे.

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस साल 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 आयोजित किया गया, जिसमें 10,76,545 परिवार बेघर या कच्चे मकान वाले पाए गए. इसके बाद, बघेल ने इस साल जुलाई में इन परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण आवास योजना शुरू करने की घोषणा की. इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को आवास निर्माण के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में 1.30 लाख रुपये और मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी.

ADVERTISEMENT

इस योजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई-ग्रामीण) के तहत 6,99,439 पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करना है, जो स्थायी प्रतीक्षा सूची में हैं और अभी तक पीएमएवाई का लाभ नहीं प्राप्त कर पाए हैं. केंद्र सरकार से लक्ष्य आवंटित नहीं होने के कारण इन 6,99,439 परिवारों को पीएमएवाई ग्रामीण के तहत घर स्वीकृत नहीं किए गए थे.

524.33 करोड़ रुपए के विकास और निर्माण कार्यों का उद्घाटन

गांधी और बघेल बिलासपुर जिले में 524.33 करोड़ रुपये के विकास और निर्माण कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. साथ ही 2,594 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में गरीबों की सरकार है, अडानी की नहीं: राहुल गांधी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT