बिजली के लिए लगाते रहे गुहार, नहीं हुई सुनवाई तो ग्रामीणों ने ऐसे दिखाया आईना

धर्मेन्द्र महापात्र

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Jagdalpur News- आजादी के 76 वर्ष बाद भी देश में कई ऐसे इलाके हैं जो मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं. आज भी कई गांव बिजली के बगैर अंधेरे में हैं. लेकिन लोकतंत्र में अपने हक को पाने की छटपटाहट अब दूरदराज के लोगों में भी साफ दिखाई दे रही है. एक ऐसा ही गांव छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में है. संभागीय मुख्यालय जगदलपुर से महज 35 किमी दूर ग्राम पंचायत गुमलवाड़ा के लोगों ने अपने गांव में बिजली नहीं पहुंचने पर ऐसा विरोध जताया कि इसे सुनकर एकबारगी आपको हंसी आ जाएगी.

दरअसल, विद्युत विभाग को आईना दिखाने के मकसद से ग्रामीणों ने ट्रांसफॉर्मर लगने वाली जगह पर सायकल टांग दी और तारों को उससे जोड़ दिया.

गांव वालों के मुताबिक, एक साल पहले रायगढ़ के ठेकेदार ने सौभाग्य योजना-2 के तहत विद्युतीकरण काम शुरू किया था. गांव में ट्रांसफॉर्मर लगाने के लिए बकायदा पोल भी लगाया गया था लेकिन विद्युतीकरण का काम आधा-अधूरा ही हो पाया. इसके बाद गांव के नाराज ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर लगाने वाली जगह पर सायकल लगाकर प्रतिरोध दर्ज कराया.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

क्यों नहीं पहुंच पाई बिजली?

विद्युत वितरण कंपनी(CSPDCL) सौभाग्य योजना और मजराटोला विद्युतिकरण योजना के तहत हर गांव, घरों को रोशन करने में जुटा हुआ है. यहां तक सर्वाधिक नक्सल प्रभावित गांवों में आजादी के 76 साल बाद भी बिजली पहुंचाकर ग्रामीणों के घरों को रोशन कर रही है. लेकिन दूसरी ओर मुख्यालय से महज 35 किमी दूर ग्राम पंचायत गुमलवाड़ा में वर्ष 2022 में रायगढ़ के ठेकेदार ने विद्युतीकरण शुरू किया. इसमें तिरिया, गुड़िया, गुमलवाडा सहित 7 गांवों का सौभाग्य योजना-2 के तहत विद्युतीकरण करना था. इस दौरान कुछ गांव को रोशन किया गया. ठेकेदार ने गुमलवाड़ा में विद्युतीकरण के लिए ट्रांसफॉर्मर और घरों में कनेक्शन देने के लिए बिजली पोल लगाया. लेकिन ट्रांसफॉर्मर लगाए बिना ही ठेकेदार भाग गया. नतीजतन गांव में बिजली नहीं पहुंच सकी. जिसके बाद ग्रामीणों ने ट्रांसफॉर्मर की जगह एक सायकिल को रखकर प्रशासन के दावों का मजाक उड़ाया. ग्रामीणों ने बताया कि गांव में बिजली के लिए जनप्रतिनिधियों और विद्युत कंपनी से कई बार गुहार लगाई पर अब तक ध्यान नहीं दिया गया.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

सौर उर्जा है पर…

ग्राम पंचायत गुमलवाड़ा के सचिव नरसिंह गोयल ने बताया कि गांव में एक साल पहले ठेकेदार ने बिजली के लिए पोल लगाया पर अब तक बिजली नहीं पहुंच सकी. वर्तमान में गांव में सौर उर्जा की सुविधा है पर लोगों के घर रोशन नहीं हो पा रहे हैं. इसके चलते लोगों का मोबाइल भी स्वीच ऑफ रहता है.

 

ठेकेदार पर होगी कार्रवाई?

विद्युत कंपनी जगदलपुर क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक एस.के ठाकुर ने बताया कि विद्युतिकरण छोड़कर भागने वाले ठेकेदार के खिलाफ कंपनी के नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.साथ ही गुमलवाड़ा के विद्युतिकरण के लिए दूसरी बार टेंडर लगाने का निर्देश कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर को दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- चुनाव बहिष्कार की धमकी के बाद अब बनेगी 84 करोड़ की सड़क, श्रेय लेने की मची होड़

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT