Mahtari Vandan Yojana: पुरुषों को मिलेगा महतारी वंदन योजना का फायदा? आया आवेदन

राकेश मिश्रा

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Mahtari Vandan Yojana- छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना (Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana) का फायदा पुरुषों को मिलेगा? दरअसल बीजेपी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में उस वक्त एक अनोखा मामला सामने आ गया जब अधिकारी कर्मचारी इसके फॉर्म भरवाने में जुटे थे.

पेंड्रा के तिलोरा गांव में एक आवेदन ऐसा आया जो किसी महतारी का नहीं बल्कि पुरूष का था. दरअसल, गांव के रहने वाले कमल सिंह ने महतारी वंदन योजना के लिये आवेदन दिया है.

Mahtari Vandan Yojana- जिद पर अड़ा कमल सिंह, चाहिए योजना का लाभ…

कमल ने जब आवेदन दिया तो पहले तो लोगों ने समझाया कि ये आवेदन नहीं लिया जा सकता लेकिन कमल सिंह की जिद के आगे स्थानीय कर्मचारियों को आवेदन लेना पड़ा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कमल सिंह का दावा है कि उसके घर में कोई महिला नहीं है और परिवार का राशन कार्ड भी महिला के नहीं होने के कारण मुखिया के रूप में उसके नाम पर ही राशन कार्ड जारी हुआ. ऐसे में महतारी वंदन योजना का लाभ उसको मिलना चाहिये.

कमलसिंह का यह भी दावा है कि यदि घर में कोई महिला होती तो उसको इस योजना का लाभ मिलता ही ऐसे में इस योजना का लाभ अब उसको मिलना चाहिये.

ADVERTISEMENT

सॉफ्टवेयर ने नहीं लिया आवेदन

Mahtari Vandan Yojana- कमलसिंह के आवेदन को सॉफ्टवेयर ने ही नहीं लिया और अधिकारियों ने भी इस आवेदन को सिरे से खारिज कर दिया. अधिकारियों का स्पष्ट तौर पर कहना है कि योजना के नियम और शर्तों में केवल 21 साल से ऊपर की विवाहित महिलाओं और युवतियों को इस योजना का पात्र माना गया है. किसी पुरूष को इसका लाभ नहीं मिल सकता. ऐसे में कमल सिंह का फार्म रिजेक्ट कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

गौरेला पेंड्रा मरवाही में कई लोगों ने किया आवेदन

Mahtari Vandan Yojana- बता दें कि आदिवासी बाहुल्य गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में कई स्थानों पर ऐसे ही कुछ और लोगों ने भी आवेदन किया था जिसको शिविर स्थल पर ही अस्वीकार कर दिया गया है. बता दें कि महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं प्रदेश सरकार की ओर से 1000 प्रति महीना दिया जाएगा. इसके लिए आवेदन की देने की प्रक्रिया 21 फरवरी को समाप्त हुई.

इसे भी पढ़ें- Mahtari Vandan Yojana Update: महतारी वंदन योजना में हर महीने 1000 पाने के लिए करना होगा ये काम

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT