World Tribal Day: राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ के नाम खास संदेश, आदिवासियों के लिए कही ये बात

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Rahul Gandhi on World Tribal Day: विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने छत्तीसगढ़ के लिए खास संदेश दिया है. आदिवासी बाहुल्य राज्य के लिए दिए इस संदेश को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने भी साझा किया. इसमें गांधी ने आदिवासियों के लिए कल्याणकारी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के संदेश को ट्वीट करते हुए बघेल ने लिखा,”आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी का शुभकामना संदेश प्राप्त हुआ है. हिन्दी अनुवाद के साथ मैं शुभकामना संदेश आप सभी के साथ साझा कर रहा हूं. आपके द्वारा प्राप्त शुभकामनाओं के लिए हम सब आभार व्यक्त करते हैं.”

अपने संदेश में गांधी ने जहां आदिवासियों को परंपरागत ज्ञान का सच्चा संरक्षक बताया है. वहीं आदिवासियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के प्रयासों की सराहना भी की. उन्होंने कहा, “मैं हमारे आदिवासी समुदायों का सम्मान करना चाहूंगा, जो हमारी भूमि और परंपरागत ज्ञान के सच्चे संरक्षक हैं. हमारे आदिवासी समुदाय, आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारी विरासत को सुरक्षित रखने में हमेशा सबसे आगे रहे हैं. एक समाज के रूप में, हम अपने आदिवासी भाईयों और बहनों से, अपने मूल्यों की अंत तक रक्षा करने की शक्ति के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ सरकार को दी शुभकामनाएं

अपने संदेश में गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार को भी शुभकामनाएं दी है. उन्होंने लिखा, “मैं छत्तीसगढ़ सरकार को ‘विश्व आदिवासी दिवस’ की शुभकामनाएं देता हूं. मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई की सरगुजा इस वर्ष उत्सव की मेजबानी कर रहा है. सरगुजा का छत्तीसगढ़ के इतिहास में एक विशिष्ट गौरवपूर्ण स्थान है.”

उन्होंने आगे लिखा कि विभिन्न नृत्य और संगीत परंपराओं से सराबोर छत्तीसगढ़ की विशिष्ट आदिवासी संस्कृति हमें अपनी सांस्कृतिक विविधता पर गर्व करने के लिए प्रेरित करती है. वे इस संस्कृति को दर्शकों के बड़े समूह तक पहुँचाने के छत्तीसगढ़ सरकार के प्रयासों की सराहना करना चाहते हैं.

ADVERTISEMENT

भूपेश सरकार के इन कामों की सराहना

राहुल गांधी ने भूपेश सरकार के कई कामों की भी सराहना की. उन्होंने लिखा, “मैं आदिवासियों के लिए सक्रिय रूप से काम करने के लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार को बधाई देना चाहता हूं. वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन में अग्रणी रहने से लेकर गुणवत्तापूर्ण सार्वजनिक शिक्षा की उपलब्धता सुनिश्चित करने तक, छत्तीसगढ़ की प्रगतिशील नीतियां हमारे आदिवासी समुदायों के लिए सम्मानपूर्वक जीवन जीने का मार्ग प्रशस्त कर रही हैं.” उन्होंने आगे कहा कि वे अपने आदिवासी भाईयों और बहनों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि जन कल्याणकारी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए वे प्रतिबद्ध हैं.

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, आदिवासियों से जुड़े इन कामों का किया जिक्र

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT