सुकमा: एर्राबोर में 6 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म, 15 दिनों के भीतर दूसरा मामला, सियासी दलों ने लगाए कई आरोप

धर्मेंद्र सिंह

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

सुकमा जिले के एर्राबोर के पोटाकेबिन आवासीय परिसर में पहली कक्षा की 6 वर्षीय नाबालिक छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है. क्षेत्र में 15 दिनों के भीतर बच्चियों के साथ दुष्कर्म की यह दूसरी बड़ी घटना है. मामला के प्रकाश में आने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. पुलिस ने अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 09/23 धारा 456,363,376, क,ख 324 भादवि,4,5(ड़) 6 पोस्को एक्ट का प्रकरण दर्ज कर पीड़िता का मेडिकल करवाया है. वहीं भाजपा, सर्व आदिवासी समाज समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस घटना की निंदा की है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

घटना की जानकारी मिलते ही सर्व आदिवासी समाज के कई नेता मौके पर पहुंचे. सियासी दलों ने इसे निंदनीय और मानवता को शर्मशार करने वाला बताया है. इस दौरान सर्व आदिवासी समाज ने एर्राबोर के सामुदायिक भवन में बैठक की. सर्व आदिवासी समाज ने बताया कि मामले को लेकर बाकी बच्चों से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली गई. पोटाकेबिन अधीक्षिका के संबंध में भी जानकारी ली गई है. बताया गया कि पीड़ित परिवार पर दबाव बनाकर मामले को दबाने का प्रयास किया गया. इसे लेकर राजनीतिक दलों और सर्व आदिवासी समाज द्वारा अधीक्षिका के खिलाफ एफआईआर करने की मांग की है.

15 दिनों में दूसरा मामला

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

15 दिन के भीतर बच्चियों के साथ अनाचार का यह दूसरा मामला है.इससे पहले दोरनापाल में भी एक नाबालिक बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया था, जिसके बाद एर्राबोर में हुआ यह दूसरा मामला है. लिहाजा इस घटना ने सुकमा में जिला प्रशासन की कार्यशैली पर भी कई बड़े सवाल खड़े किए हैं.

परिजनों में दहशत

ADVERTISEMENT

दुष्कर्म की इस घटना के खिलाफ यहां के लोग आक्रोशित नजर आ रहे हैं. एर्राबोर पोटाकेबिन आवासीय छात्राओं के साथ इससे पहले भी ऐसी कई घटनाएं होने की चर्चा ने मामले को और भी गरमा दिया है. इस प्रकार के मामलों को दबाने की बातें भी सामने आ रही है. वहीं पोटाकेबिन आवासीय परिसर में इस तरह की वारदात से परिजनों में अपने बच्चियों की सुरक्षा को लेकर चिंता और दहशत नजर आ रहा है. परिजन अपनी बच्चियों को यहां से निकाल कर वापस घर ले जाने की बात कह रहे हैं.

ADVERTISEMENT

क्या कह रही है पुलिस?

सुकमा के एसएसपी आकाश मरकाम ने बताया कि शनिवार रात्रि को जिले के एर्राबोर थाना अंतर्गत पोटाकेबिन में अध्यनरत नाबालिग छात्रा के साथ अज्ञात आरोपी द्वारा दुष्कर्म करने की शिकायत प्राप्त हुई है. पोटाकेबिन अध्यक्ष की रिपोर्ट पर थाना एर्राबोर में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 09/23 धारा 456, 363, 376 क, ख 324 भादवि, 4,5 (ड़) 6 पोस्को एक्ट का प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया गया है. साथ ही पीड़िता का मेडिकल करवाया गया है. उन्होंने कहा कि प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए त्वरित निराकरण हेतु अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोंटा गौरव मंडल की अध्यक्षता में श्रीमती पारुल खण्डेलवाल उप पुलिस अधीक्षक बाल अपराध अन्वेषण शाखा सहित आठ सदस्यीय समिति गठित की गई है. अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जा रही है.

राजनीति गरमाई, लगाए कई आरोप

दुष्कर्म की घटना को लेकर भाजपा और अन्य आदिवासी नेताओं ने सख्त कार्रवाई की मांग है. भाजपा जिला अध्यक्ष धनीराम बारसे ने कहा कि इस घटना की जानकारी अधीक्षक के पास नहीं होना बताकर लोगों को गुमराह किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस पूरी घटना को अधीक्षिका के द्वारा दबाने का प्रयास किया गया और लड़की के कपड़ा को छुपाने का कार्य किया गया है. जिससे अधीक्षिका की संलिप्तता स्पष्ट है. उन्होंने कहा कि जब पीड़िता की मां के द्वारा बच्ची के शारीरिक दर्द देखकर अस्पताल लाया गया, उसके बाद परिजनों ने थाना पहुंचकर मामले की जानकारी दी. लेकिन पुलिस द्वारा रिपोर्ट दर्ज करने की बजाय पीड़िता के परिवार को सुकमा भेज दिया जाता है. जिससे स्पष्ट होता है कि पुलिस के द्वारा मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है.

वहीं सोयम मुक्का ने कहा कि इस मामले को लेकर सर्व आदिवासी समाज के द्वारा बैठक कर कलेक्टर एसपी को ज्ञापन सौंपकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ीं कार्रवाई करने की मांग की जाएगी.

एआईएसएफ के प्रदेश अध्यक्ष महेश कुंजाम ने कहा कि इस पूरे मामले में निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाए. अगर जांच को किसी के द्वारा प्रभावित करने या दोषियों को बचाने का प्रयास किया जाता है तो उसके ऊपर अभी पॉस्को एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए.

वहीं सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष रामनाथ बघेल ने भी आश्रम अधीक्षिका एफआईआर की मांग की है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT