Vishwa Adivasi Diwas 2023: सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, आदिवासियों से जुड़े इन कामों का किया जिक्र

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Vishwa Adivasi Diwas 2023- छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने बुधवार को प्रदेशवासियों को विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day 2023) की शुभकामनाएं दी है. इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की ओर से आदिवासियों के लिए के लिए किए जा रहे है कार्यों की भी चर्चा की.

भूपेश बघेल ने ट्वीट किया, “सभी आदिवासी भाइयों-बहनों सहित प्रदेशवासियों को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं. हम सबका सौभाग्य है कि जनजाति बाहुल्य प्रदेश होने के कारण छत्तीसगढ़ को जनजातियों की प्राचीन कला और संस्कृति की अनमोल धरोहर विरासत में मिली है.”

उन्होंने लिखा कि छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों की प्राचीनतम विरासत और संस्कृति को सहेजते हुए उनके विकास और उन्हें मुख्यधारा में लाने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आदिवासियों के लिए कांग्रेस सरकार की ओर से किए गए कामों को गिनाते हुए उन्होंने लिखा, “लोहंडीगुड़ा में आदिवासियों की 4200 एकड़ जमीन की वापसी, जेलों में बंद आदिवासियों के मामलों की समीक्षा के लिए समिति का गठन, जिला खनिज न्यास की राशि से आदिवासियों के जीवन स्तर में सुधार का निर्णय, बस्तर और सरगुजा में कर्मचारी चयन बोर्ड की स्थापना और यहां आदिवासी विकास प्राधिकरणों में स्थानीय अध्यक्ष की नियुक्ति से आदिवासी समाज के लिए बेहतर काम करने की कोशिशें जारी हैं.”

‘आवास और आजीविका की चिंता हुई दूर’

बघेल ने कहा कि राज्य सरकार ने वन अधिकार कानून के प्रभावी क्रियान्वयन से आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन पर अधिकार को मजबूत किया है. वन अधिकार पट्टों के मिलने से हजारों आदिवासियों की आवास और आजीविका की चिंता दूर हुई है.

ADVERTISEMENT

‘आदिवासियों को है हम पर भरोसा’

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आदिवासियों का भरोसा उनकी सरकार पर बरकरार है. उन्होंने लिखा. “हम सब जितनी चिंता आदिवासी समाज की करते हैं उतना ही भरोसा हम पर उनका भी बरकरार है. उस भरोसे के साथ हम पर जो जिम्मेदारी है, उसे हम समझते भी हैं और उसके लिये प्रतिबद्ध भी हैं.”

ADVERTISEMENT

बस्तर दौरे पर हैं बघेल

बता दें कि विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री बघेल आदिवासी बाहुल्य बस्तर के दौरे पर हैं. इस दौरान वे करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने वाले हैं. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले इसे एक सियासी संदेश के तौर पर भी देखा जा रहा है. विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त के अवसर पर जगदलपुर को 637 करोड़ 03 लाख से अधिक लागत के 2 हजार 300 विकास कार्यों की सौगात देंगे. जिसमें 486 करोड़ 70 लाख 76 हजार रुपये लागत के 1838 कार्यों का भूमिपूजन और 150 करोड़ 32 लाख रुपए लागत के 462 कार्यों का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री ने 8 अगस्त को महारानी अस्पताल में निर्मित अंबक नेत्र चिकित्सालय और दलपत सागर के समीप सेहत बाजार (मिलेट्स कैफ) का भी लोकार्पण किया. जबकि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर पीजी कालेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर जिले के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे. साथ ही विभिन्न विभागों के स्टालों का निरीक्षण और हितग्राही मूलक सामग्रियों का वितरण करेंगे.

इसे भी पढ़ें- नक्सलियों को लेकर सीएम बघेल ने दिया बड़ा बयान, भाजपा पर साधा निशाना

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT