CG Lok Sabha Election 2024 Result: इन 5 सीटों पर है कड़ी टक्कर, 10 दिग्गजों पर पूरे देश की है नजर...

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

CG Lok Sabha Election 2024 Result
CG Lok Sabha Election 2024 Result
social share
google news

CG Lok Sabha Election 2024 Result: 4 जून यानी आज पूरे देश में 7 चरणों में हुए मतदान के नतीजे आने वाले हैं. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में क्या होगा? इसका खुलासा भी आज हो जाएगा. छत्तीसगढ़ की करीब पांच सीटों पर कड़ी टक्कर देखने को मिली है जहां बीजेपी (BJP Chhattisgarh) और कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) दोनों दलों के प्रत्याशी दमदार रहे.

 छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीट हैं, जिसमें से राजनांदगांव, बस्तर, कोरबा, महासमुंद और दुर्ग अहम सीट हैं. हर किसी की नजर यहां चुनावी मैदान में उतरे 10 दिग्गज नेताओं पर है.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

राजनांदगांव लोकसभा सीट

प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस की ओर से यंहा से उतरे हैं वहीं बीजेपी से संतोष पांडेय ताल ठोंक रहे हैं. अब यह देखने वाली बात होगी कि किसे यहां से कामयाबी मिलेगी.

 

ADVERTISEMENT

बस्तर लोकसभा सीट

यहां बीजेपी से महेश कश्यप और कांग्रेस से कवासी लखमा चुनावी मैदान में हैं. कवासी लखमा कुल 6 बार विधायक रह चुके हैं वहीं महेश कश्यप पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि Exit Poll के अनुमान को मात देकर कांग्रेस अपनी जगह बना पाएगी या नहीं.

ADVERTISEMENT

 

दुर्ग लोकसभा सीट

दुर्ग से बीजेपी के विजय बघेल का मुकाबला कांग्रेस के राजेंद्र साहू से है.  इस बार दोनों ही राजनीतिक दलों ने साहू-कुर्मी को मैदान में उतारकर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. प्रदेश की हाट सीट दुर्ग में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई की स्थिति है.

 

कोरबा लोकसभा सीट

कोरबा में भाजपा की सरोज पांडेय बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव रह चुकी हैं, इसके अलावा वे महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष, राज्यसभा सदस्य, लोकसभा सदस्य, विधायक और एक दशक तक दुर्ग की मेयर भी रह चुकी हैं. जबकि चरणदास महंत जो मध्यप्रदेश के  गृहमंत्री और जनसंपर्क मंत्री रह चुके हैं उनकी पत्नी ज्योत्सना महंत वर्तमान सांसद हैं.

 

महासमुंद लोकसभा सीट

महासमुंद राज्य की सबसे पुरानी लोकसभा सीटों में से एक है.  यहां पर जातिगत समीकरण कि महत्वपूर्ण भूमिका है, जहां ओबीसी वर्ग का खासा दबदबा है. यंहा बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू को उम्मीदवार बनाया है, जो चार बार विधानसभा चुनाव और एक बार सांसद का चुनाव जीत चुके हैं. वहीं, बीजेपी ने रूप कुमारी चौधरी को प्रत्याशी बनाया है, जो साल 2013 से 2018 तक बसना की विधायक रह चुकी हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT