India today Axis My India Exit Poll Results 2024: इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को कितनी सीट?

ADVERTISEMENT

India today Axis My India Exit Poll Results 2024
India today Axis My India Exit Poll Results 2024
social share
google news

India today Axis My India Exit Poll Results 2024: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव के सभी 7 चरणों का मतदान पूरा हो चुका है, इसके साथ ही अब सभी को नतीजों के लिए 4 जून का इंतजार है. इसी दिन चुनाव के परिणामों का ऐलान होगा, लेकिन इससे पहले हर कोई जानना चाहता है कि राज्य की 11 सीटों पर कमल खिलेगा या फिर कांग्रेस बड़ा उलटफेर करेगी. आखिरी फेज की वोटिंग खत्म होने के साथ ही देशभर की सभी लोकसभा सीटों के एग्जिट पोल आ गए हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election 2024) की 11 सीटों पर क्या है एग्जिट पोल के अनुमान?  

छत्तीसगढ़ को लेकर इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के सर्वे सामने आए हैं.

बीजेपी का वोट प्रतिशत बढ़ा

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में एनडीए क 6 % वोट प्रतिशत बढ़ने की संभावना है. जहां बीते चुनाव में 51 % वोट मिले थे, वहीं इस बार 57 % वोट मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस की बात करें तो उनको 37% वोट शेयर मिलने का अनुमान है. कांग्रेस के वोट शेयर में 4 फीसदी की कमी आने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

 

किस पार्टी को कितनी सीट?

इसके साथ ही सीटों की बात की जा तो इस सर्वे में इस बार एनडीए को 10 से 11 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं इंडिया गठबंधन को 0 से 1 सीट मिलने का अंदेशा जताया गया है.

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में हुए थे मतदान

इस लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए में 3 चरणों में कुल 72.8% मतदान हुआ है. छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को वोटिंग हुई थी. पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट, दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद सीट और तीसरे चरण में सरगुजा , रायगढ़ (एसटी-आरक्षित), कोरबा, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, रायपुर और बिलासपुर में वोटिंग हुई थी. राज्य की सभी 11 सीटों से कुल 220 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 4 जून को होगा. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 9 जबकि कांग्रेस को 2 सीटें मिलीं थी.

ADVERTISEMENT

 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT