महंत के बयान पर बवाल, भड़के भाजपा के दिग्गज, अब क्या बोले नेता प्रतिपक्ष?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

Dr Charan Das Mahant
Dr Charan Das Mahant
social share
google news

Lok Sabha Elections 2024- लोकसभा चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में सियासी सरगर्मियां बढ़ गई है. नेता प्रतिपक्ष डॉ चरण दास महंत (Dr Charan Das Mahant) के बयान को लेकर विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीजेपी ने इसके खिलाफ बुधवार को सड़क पर उतर कर प्रदर्शन किया. वहीं उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा समेत तमाम भाजपाइयों ने रायपुर स्थित महंत के सरकारी बंगले के बाहर प्रदर्शन किया और उन्होंने कहा कि वे लाठी खाने के लिए आए हैं.

भाजपा नेताओं ने सिविल लाइन थाने के बाहर भी नारेबाजी कर महंत पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की. बता दें कि बीजेपी की ओर से उनके बयान के खिलाफ चुनाव आयोग में भी शिकायत की गई है और 'मैं हूं मोदी का परिवार, पहले लाठी मुझे मारो' पोस्टर भी जारी किया गया. इस बीच हंगामा बढ़ने पर महंत ने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है.

क्या बोले महंत?

छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने अपने बयान को तोड़-मरोडक़र प्रचारित- प्रसारित करने का आरोप लगाते हुए स्पष्ट किया है कि सम्बंधित लोगों को छत्तीसगढ़ की रीति-नीति व संस्कृति का शायद ज्ञान नहीं है, इसलिए उनके सहज और विशुद्ध छत्तीसगढ़ी वाक्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मैं विशुद्ध रूप से छत्तीसगढिय़ां संस्कृति में रचा-बसा हूं. छत्तीसगढ़ की भाषा-शैली का उपयोग करते समय बीच-बीच में निर्धारित प्रयोग लक्षणा-व्यंजना में आने वाले शब्दों के साथ बात करता हूं. छत्तीसगढ़ी में एक प्रचलित वाक्य जैसे-लउठी धर के दउड़ा न…, मार न टूरा ला… जैसे कई वाक्य सहज रूप से उपयोग में लाए जाते हैं लेकिन जो लोग छत्तीसगढ़ की रीति-नीति, भाषा संस्कृति को नहीं समझते, ऐसे मीडिया प्रतिनिधियों के द्वारा गलत ढंग से प्रस्तुत किया जा रहा है.

डॉ चरण दास महंत

एक पढ़ा-लिखा आदमी गलत बयानबाजी कैसे कर सकता है?’

डॉ. महंत ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री के पद और संसदीय परंपरा और गरिमा का पूरा ज्ञान है. मैं स्वयं 4 बार सांसद, 5 बार विधायक रहा और स्पीकर के साथ-साथ नेता प्रतिपक्ष होने के नाते संवैधानिक गरिमा का भी ख्याल है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कई बार व्यक्तिगत मुलाकातें हुई है और वे मुझे भी व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं. एक पढ़ा-लिखा आदमी गलत बयानबाजी कैसे कर सकता है.

डॉ. महंत ने मोदी के साथ की एक फोटो साझा करते हुए कहा कि जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे और मैं भारत सरकार में केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री था तो उनके ही प्रदेश गुजरात के आणंद में आयोजित कार्यक्रम में काफी आत्मीयता से मुलाकात हुई. ऐसे व्यक्ति जो केवल भाजपा के नहीं बल्कि हर दल के लिए प्रधानमंत्री हैं, उन पर गलत टिप्पणी तो करने का सवाल ही नहीं उठता. राजनीति की आड़ लेकर मुझ जैसे सीधे-सादे और सरल-सहज छत्तीसगढिय़ा व्यक्ति की छवि और शीर्ष नेताओं के साथ संबंधों को खराब करने का काम न करें.

ADVERTISEMENT

क्या है मामला?

राजनांदगांव में मंगलवार को भूपेश बघेल के नामांकन के दौरान महंत ने विरोधियों पर जमकर निशाना साधा था. महंत ने कहा था, हमें नरेंद्र मोदी का मूड़ फोड़ने वाला आदमी चाहिए. रात-दिन तंग करके चीन भेजने वाला आदमी चाहिए. एक संरक्षक चाहिए, अच्छा लाठी धर कर मारने वाला।

ADVERTISEMENT

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने डॉक्टर चरण दास महंत के बयान को हेट स्पीच बताते हुए चुनाव आयोग में लिखित शिकायत की है. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी नेताओं की ओर से महंत पर चौतरफा हमले किया जाने लगा है.

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT