Rahul Gandhi in Bastar- मोदी पर बरसे, आदिवासियों से किया वादा, बस्तर में क्या बोले राहुल गांधी?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

बस्तर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी
Rahul Gandhi
social share
google news

Rahul Gandhi in Bastar- छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के बस्तर गांव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो वह तुरंत देश में जाति जनगणना कराएगी.

एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने आगामी लोकसभा चुनावों को दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई बताया, जिसमें संविधान की रक्षा करने वाले और इसे नष्ट करने वाले लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

द्रौपदी मुर्मू को राम मंदिर के अभिषेक में शामिल होने से रोका गया

ADVERTISEMENT

गांधी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला किया और कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक में शामिल होने से रोका गया क्योंकि वह आदिवासी हैं और यह भारतीय जनता पार्टी की मानसिकता को दर्शाता है. "भारत की राष्ट्रपति को अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने से रोका गया क्योंकि वह आदिवासी हैं. मोदीजी ने देश को यह संदेश दिया और यही उनकी सोच है."

ADVERTISEMENT

बता दें कि यह रैली अनुसूचित जनजाति-आरक्षित बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कवासी लखमा के समर्थन में आयोजित की गई थी.

 

मोदी जी 'आदिवासी' शब्द को बदलने की कोशिश कर रहे हैं

 

राहुल ने कहा कि "मोदी जी 'आदिवासी' शब्द को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. हम आपको (आदिवासियों को) आदिवासी कहते हैं, लेकिन वे 'वनवासी' शब्द का इस्तेमाल करते हैं. वनवासी और आदिवासी शब्दों में बहुत बड़ा अंतर है."

उन्होंने कहा कि आदिवासी शब्द का गहरा अर्थ है. यह शब्द जल, जंगल, जमीन (जल, जंगल, जमीन) पर आपके अधिकार को व्यक्त करता है, जबकि वनवासी का अर्थ है जो जंगल में रहते हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) आदिवासियों के धर्म, विचारधारा और इतिहास पर हमला कर रहे हैं. बीजेपी आपकी जमीनें अरबपतियों को दे रही है.

 

राहुल ने किए ये बड़े वादे

कांग्रेस के चुनावी वादे पर प्रकाश डालते हुए गांधी ने कहा, हम सत्ता में आते ही जाति जनगणना कराएंगे. उन्होंने कहा, "सत्ता में आने पर हम 30 लाख रिक्त सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे, युवाओं के लिए प्रशिक्षुता शुरू करेंगे." गांधी ने यह भी दावा किया कि पीएम मोदी के शासन में 22 कारोबारियों ने 70 करोड़ भारतीयों के बराबर संपत्ति जमा की है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT