आप उम्मीदवारों की लिस्ट: इस बार भी चुनाव लड़ेंगे कोमल हुपेंडी; जानें AAP प्रदेश प्रमुख के बारे में खास बातें

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh AAP candidates List- आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने साल के अंत में होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Elections 2023) के लिए शुक्रवार को 10 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की.  इनमें से पांच सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. इन 10 उम्मीदवारों में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख कोमल हुपेंडी (Komal Hupendi) और किसान नेता तेजराम विद्रोही शामिल हैं. बता दें कि कोमल हुपेंडी पार्टी के टिकट पर पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं.

साल 2018 के विधानसभा चुनावों में आप ने 85 उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन सभी की जमानत जब्त हो गई थी. 90 सदस्यीय सदन के चुनावों में कांग्रेस की जीत हुई थी जिसने 15 साल तक सत्ता में बैठी भारतीय जनता पार्टी को बाहर कर दिया.  लेकिन इस बार पंजाब में फतह हासिल करने के बाद पार्टी आत्मविश्वास से लबरेज है और उन्होंने छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 2018 के चुनावों में, कांग्रेस ने 68 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा 15 सीटों पर विजयी रही.

कौन हैं कोमल हुपेंडी?

2018 में भानुप्रतापपुर (एसटी) सीट से हारने वाले हुपेंडी को फिर से यहां से मैदान में उतारा गया है. वह सहकारी विस्तार अधिकारी के रूप में अपनी सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद 2016 में आप में शामिल हो गए थे. भानुप्रतापपुर क्षेत्र के मुंगवाल गांव के मूल निवासी हुपेंडी के पास बिलासपुर कॉलेज से एमए की डिग्री है और उन्हें 2008 में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) के माध्यम से सहकारी विस्तार अधिकारी के रूप में चुना गया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

टिकट मिलने पर हुपेंडी ने एक्स पर पोस्ट किया, “आज आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक मा. श्री अरविंद केजरीवाल जी और संगठन मंत्री संदीप पाठक जी व प्रदेश प्रभारी संजीव झा जी का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं. प्रदेश के समस्त पदाधिकारियों व कार्यकर्ता साथियों का भी आभार प्रकट करता हूं.” हुपेंडी ने वीडियो जारी कर भी अपनी प्रतिक्रिया दी.

ADVERTISEMENT

इन नेताओं को मिला टिकट

सूची जारी करते हुए आप ने एक्स पर पोस्ट किया, “छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए आप उम्मीदवारों की पहली सूची आ गई है. सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं. इस बार चलेगी झाड़ू  #छत्तीसगढ़मांगेकेजरीवाल।”

ADVERTISEMENT

पार्टी ने जहां भानुप्रतापपुर से हुपेंडी को टिकट दिया है. वहीं तेजराम विद्रोही को राजिम सीट से मैदान में उतारा गया है और आनंद प्रकाश मिरी, जो पार्टी की चुनाव घोषणापत्र समिति के प्रमुख हैं, उनको भी अकलतरा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. जिन अन्य उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है वे हैं बालू राम भवानी (दंतेवाड़ा-एसटी), नरेंद्र कुमार नाग (नारायणपुर-एसटी), विशाल केलकर (कोरबा), राजा राम लकड़ा (पत्थलगांव-एसटी), खड़गराज सिंह (कवर्धा), सुरेंद्र गुप्ता (भटगांव) और लेओस मिंज (कुनकुरी-एसटी). बता दें कि विशाल केलकर ने कोरबा सीट से 2018 विधानसभा चुनाव एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ा था और उन्हें 4,859 वोट मिले थे.

भाजपा पहले ही जारी कर चुकी है लिस्ट

पिछले महीने भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा नहीं की है. गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग ने अभी तक छत्तीसगढ़ के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस साल के अंत में प्रदेश में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- आप गारंटी कार्ड: केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ की जनता को दी ये 10 ‘गारंटी’, जानें क्या बोले दिल्ली CM

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT