छत्तीसगढ़: भाजपा की परिवर्तन यात्रा में नहीं पहुंचेंगे अमित शाह, बस्तर दौरा स्थगित; कांग्रेस ने कसा तंज

धर्मेन्द्र महापात्र

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

BJPs Parivartan Yatra in Chhattisgarh- छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा मंगलवार को प्रदेश में अपनी ‘परिवर्तन यात्रा’ शुरू कर चुकी है. लेकिन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) इस यात्रा का आगाज करने के लिए दंतेवाड़ा नहीं पहुंच पाए. अपरिहार्य कारणों से उनका बस्तर दौरा रद हो गया है.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दंतेवाड़ा में मां दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद यात्रा को हरी झंडी दिखाने वाले थे और उसके बाद वहां एक सार्वजनिक रैली भी करने वाले थे. अब भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर की मौजूदगी में यह यात्रा प्रारंभ की जाएगी. वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी रैली को संबोधित करेंगी

जानकारी के मुताबिक, मौसम खराब होने की वजह से शाह का यह दौरा स्थगित हुआ है. क्योंकि विमान लैंडिंग के लिए 5 हजार मीटर की विजिबिलिटी जरूरी है लेकिन फिलहाल यहां 2500 मीटर की विजिबिलिटी बताई जा रही है. जगदलपुर एयरपोर्ट सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह का विमान नई दिल्ली से उड़ान नहीं भर पाया है.

कांग्रेस ने कसा तंज

अमित शाह का दौरा रद होने पर कांग्रेस ने तंज कसा है. पार्टी ने एक्स पर पोस्ट किया, “बड़ी खबर: भाजपा की कथित “परिवर्तन यात्रा” फ़्लॉप दंतेवाड़ा में नहीं पहुंची जनता अमित शाह का दौरा रद.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

तैयारियों में जुटे थे बड़े नेता

गृहमंत्री अमित शाह  के प्रवास के मद्देनजर देखते हुए पूर्व वन मंत्री महेश गागड़ा और पूर्व शिक्षा मंत्री केदार कश्यप तीन दिन पहले से ही दंतेवाड़ा में डेरा जमाए हुए थे और लगातार तैयारियों में जुटे हुए थे. केदार कश्यप ने बताया था कि तय कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दोपहर 1 बजे पहुंचेगे और मां दन्तेश्वरी  देवी के दर्शन करने के बाद विशाल आम सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद भाजपा की परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ करेंगे.

ADVERTISEMENT

बता दें कि गृहमंत्री के आम सभा में लगभग एक लाख भीड़ जुटाने की तैयारी भी चल रही थी. संभाग के 7 जिलों से भीड़ जुटाने के लिए भाजपा के पदाधिकारी एड़ी-चोटी एक कर रहे थे. इस परिवर्तन यात्रा को सफल बनाने के लिए भाजपा ने इसके शुभारंभ में अपनी पूरी ताकत झोंक दी. हालांकि, अब शाह का दौरा रद होने के बाद पार्टी इस पर क्या प्रतिक्रिया देगी यह देखने वाली बात है.

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

दंतेवाड़ा जिले के नक्सल प्रभावित होने की वजह से सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम किए गए हैं. बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया था कि गृहमंत्री के प्रवास को देखते हुए स्थानीय पुलिस के साथ-साथ सीआरपीएफ बल की भी तैनाती की जा रही है. मंदिर से लेकर आमसभा और परिवर्तन यात्रा की शुभारंभ के दौरान चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात रहेंगे. इसके अलावा जिले के सीमावर्ती इलाकों में भी चेक पोस्ट नाका लगाया गया है. जहां जवान सभी वाहनों की चेकिंग करने के साथ संदिग्धों पर भी नजर रखेंगे. पूरे दंतेवाड़ा जिला और सीमावर्ती इलाकों को छावनी में तब्दील किया गया है. स्थानीय पुलिस के साथ सीआरपीएफ और खुद एसपीजी कमांडो सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं. बता दें कि शाह का दौरा स्थगित होने के बाद भी इस परिवर्तन यात्रा को सुरक्षा दी जाएगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले दिनों कहा था कि नक्सलग्रस्त इलाकों में सभी राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों को पर्याप्त सुरक्षा दी जाएगी.

15 को नड्डा आएंगे जशपुर

पहली परिवर्तन यात्रा का आगाज जहां शाह की मौजूदगी में होना था वहीं दूसरी ‘परिवर्तन यात्रा’ को 15 सितंबर को जशपुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा हरी झंडी दिखाएंगे. भाजपा की इस यात्रा का लक्ष्य कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने और केंद्र की जन कल्याण योजनाओं, नीतियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में से 87 को कवर करना है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT