छत्तीसगढ़ चुनाव: AAP ने जारी की चौथी लिस्ट, 12 उम्मीदवारों का किया ऐलान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

AAP releases fourth list for Chhattisgarh Elections- आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने अगले महीने होने वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी कर दी है. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली पार्टी ने अब तक कांग्रेस शासित राज्य में चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को होंगे.

आप ने रविवार रात एक्स पर सूची पोस्ट करते हुए कहा, “घोषणा. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची आ गई है. सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं, इस बार चलेगी झाड़ू. #छत्तीसगढ़मांगेकेजरीवाल.”

इन 12 सीटों में से छह अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों के लिए और एक अनुसूचित जाति (एससी) उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

इन्हें मिला टिकट

चौथी सूची में घोषित उम्मीदवार हैं – देव गणेश टेकाम (सामरी-एसटी), अलेक्जेंडर (लुंड्रा-एसटी), मुन्ना टोप्पो (सीतापुर-एसटी), प्रकाश टोप्पो (जशपुर-एसटी), गोपाल बापुड़िया (रायगढ़), सोबराम सिंह साइमा (पाली-तानाखार-एसटी), परमेश्वर प्रसाद सैंडेय (जांजगीर-चांपा), नीलम ध्रुव (खल्लारी), संतोष यदु (बलौदा बाजार), विजय गुरुबक्सानी (रायपुर उत्तर), परमानंद जांगड़े (आरंग-एससी) और भागीरथी मांझी (बिंदरानवागढ़-) अनुसूचित जनजाति).

 

साल 2018 में पहली बार चुनाव लड़ी थी आप

आप ने छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई और कुल 90 सीटों में से 85 पर अपने उम्मीदवार उतारे, लेकिन राज्य में अपना खाता खोलने में असफल रही. छत्तीसगढ़, जिसने हमेशा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के वर्चस्व वाली द्विध्रुवीय राजनीति देखी है, लेकिन 2018 के चुनावों में तीसरे मोर्चे की एंट्री देखी जब पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने गठबंधन के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा और सात सीटें हासिल कीं. कांग्रेस ने 2018 के चुनावों में 68 सीटें हासिल करके शानदार जीत दर्ज की और आराम से सरकार बनाई. भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः 5 और 2 सीटें मिलीं. राज्य विधानसभा में कांग्रेस की वर्तमान ताकत 71 है.

 

इस बार चुनावी मैदान में कई छोटी पार्टियां

इस बार, आप राज्य में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है क्योंकि 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद JCC (J) को लगभग हाशिये पर धकेल दिया गया है. बसपा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी. सत्तारूढ़ कांग्रेस ने सभी 90 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि विपक्षी भाजपा ने 86 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

 

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ चुनाव: AAP ने जारी की तीसरी लिस्ट; बस्तर, जगदलपुर और मुंगेली समेत 11 सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT