छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: भाजपा ने किया 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान, यहां देखें लिस्ट

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Assembly Elections 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए गुरुवार को भाजपा (Chhattisgarh BJP) ने 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. यह पहली बार है जब भाजपा ने चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान से पहले अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है.पार्टी ने पांच महिलाओं, 10 अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को चुनावी मैदान पर उतारा है, वहीं पाटन से सांसद विजय बघेल को टिकट दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन विधानसभा सीट से ही विधायक हैं.

ये हैं भाजपा के 21 प्रत्याशी

भाजपा की पहली लिस्ट में प्रेम नगर से भूलन सिंह मरावी, भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े, प्रतापपुर (ST) से शकुंतला सिंह, रामानुजगंज (ST) से रामविचार नेताम, लुंद्र (ST) से प्रबोज भींज, खरसिया से महेश साहू, धर्मजयगढ़ (ST) से हरिश्चंद्र राठिया, कोरबा से लखन लाल देवांगन, मरवाही (ST) से प्रणव कुमार मर पच्ची, सरायपाली (SC) से सरला कोसरिया, खल्लारी से अलका चंद्राकर, अभनपुर से इंद्र कुमार साहू, राजिम से रोहित साहू, सिवाहा (ST) से श्रवण मरकाम, दौंडीलोहारा (ST) से देव लाल हलवा ठाकुर, पाटन से विजय बघेल (सांसद), खैरागढ़ से विक्रम सिंह, खुज्जी से गीता घटी साहू, मौला मानपुर (ST) से संजीव साहा, कांकेर (ST) से आसाराम नेताम, बस्तर (ST) से मनीराम कश्यप के नाम हैं.

पाटन से विजय बघेल; खरसिया से नहीं लड़ेंगे ओपी चौधरी?

भाजपा ने पाटन से दुर्ग के सांसद विजय बघेल को चुनावी मैदान में उतारा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसी सीट से विधायक हैं. अगर मुख्यमंत्री बघेल अपनी सीट नहीं बदलते हैं तो बघेल बनाम बघेल की दिलचस्प चुनावी जंग यहां देखी  जाएगी. वहीं खरसिया से इस बार ओपी चौधरी नहीं लड़ेंगे. इस सीट से पार्टी ने महेश साहू को टिकट दिया है. भाजपा की इस पहली लिस्ट में पांच महिलाओं को भी जगह दी गई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ भाजपा के लिए अहम

छत्तीसगढ़ में भाजपा 15 सालों से सत्ता में रही है. जबकि 2018 के विधानसभा चुनावों में पार्टी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा. उम्मीदवारों की घोषणा आम तौर पर चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद ही होती है. लेकिन इतनी जल्दी प्रत्याशियों की घोषणा– यह छत्तीसगढ़ चुनावों के महत्व को रेखांकित करता है. 2018 के चुनावों में छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों में से कांग्रेस की 68 सीटों के मुकाबले सिर्फ 15 सीटें जीती थीं. भाजपा छत्तीसगढ़ में अपना समर्थन मजबूत करने के लिए संगठनात्मक कार्यक्रम चला रही है, खासकर उन समुदायों के बीच जहां उसका वोट शेयर कम हो गया था. हालांकि, पार्टी ने 2019 में राज्य में लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की थी.

कब होंगे चुनाव?

पांच राज्यों – छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर-दिसंबर में चुनाव होने की उम्मीद है. लिहाजा इसी तरह की सीईसी बैठकें और उसके बाद उम्मीदवारों के ऐलान अन्य राज्यों के लिए भी किए जा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT