छत्तीसगढ़ में होगी बघेल बनाम बघेल की जंग? जानें बीजेपी का पूरा प्लान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh BJP Candidate List 2023- छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) कार्यक्रमों के ऐलान से पहले भाजपा (BJP) ने अपने 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी की इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ के सियासी समीकरणों के कई सूत्र तलाशे जा सकते हैं. एक ओर जहां कमजोर सीटों पर जोर देने के लिए पार्टी ने मुस्तैदी दिखाई है वहीं पाटन (Patan) से दुर्ग सांसद विजय बघेल (Vijay Baghel) को टिकट देकर बघेल बनाम बघेल की जंग का मार्ग भी प्रसस्त किया है. दरअसल, प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) इसी सीट से विधायक हैं.अगर वे आगामी चुनाव में अपनी सीट नहीं बदलेंगे तब प्रदेश में पाटन सीट को सबसे दिलचस्प सीट का सियासी तमगा मिलेगा.

पाटन सीट को राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गढ़ माना जाता है. लेकिन अब उनके सामने उनके भतीजे विजय बघेल को उतारकर भाजपा ने उन्हें चुनौती देने की कोशिश की है. यानी भाजपा ने इसे बघेल बनाम बघेल के साथ ही इसे चाचा बनाम भतीजे का भी सियासी रंग दे दिया है. विजय बघेल को इस सीट से उतारने के पीछे सीएम बघेल से उनकी पुरानी सियासी अदावत को भी पार्टी ने गौर किया होगा. क्योंकि साल 2008 के चुनाव में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को मात दी थी. लिहाजा पार्टी को उम्मीद होगी कि उनका निशाना सटीक लग जाए.

2018 में क्या था इस सीट का हाल?

पिछली बार इस सीट से भाजपा ने भूपेश बघेल के सामने मोती लाल साहू को मैदान में उतारा था. तब भूपेश बघेल ने 27000 से ज्यादा वोटों से भारी जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

चौथी बार ‘कका’ के सामने ‘भतीजा’

यह चौथी बार है जब भाजपा नेता विजय बघेल अपने चाचा भूपेश बघेल के विरूद्ध ताल ठोकेंगे. विजय सबसे पहले 2003 में एनसीपी के टिकट पर पाटन सीट से भूपेश बघेल खिलाफ चुनाव लड़े थे. तब उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 2008 में विजय बघेल ने भूपेश बघेल को 7500 वोटों से हराया था. वहीं इसके बाद चाचा-भतीजे 2013 में भी आमने-सामने थे, लेकिन एक बार फिर भतीजे को कामयाबी हासिल नहीं हुई.

जानें हार-जीत का फासला?

2013 में  कांग्रेस नेता भूपेश बघेल को 68185 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी के विजय बघेल को 58442 वोट मिले थे. 2008 में  बीजेपी के विजय बघेल को 59000 वोट मिले थे. जबकि कांग्रेस के भूपेश बघेल को 51158 वोट मिले थे. 2003 में  कांग्रेस के भूपेश बघेल को 44217 वोट मिले थे. जबकि उस वक्त एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे विजय बघेल को 37308 वोट मिले थे.

ADVERTISEMENT

‘कका ह सब ला ठगे हे…’ जब सीएम पर बरसे थे बघेल

विजय बघेल अक्सर सीएम बघेल पर हमला बोलते रहते हैं. उनकी इस छवि को भी भाजपा भूनाने की कोशिश कर सकती है. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान दुर्ग सांसद विजय बघेल ने छत्तीसगढ़ के सीएम पर जमकर निशाना साधा था. उन्होंने छत्तीसगढ़ी में कहा था, “हमन छत्तीसगढ़ म कइथन ओ हमर कका हे, ओ ह सबला ठगे हे…” उन्होंने सबको ठगा है. विजय बघेल ने कहा, “राहुल गांधी जी कल कह रहे थे कि रावण के अहंकार ने उन्हें मारा. लेकिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के पूज्य पिताजी ये बात बोलते हैं कि ब्राह्मण कुमार पुत्र रावण को मत मारो. ऐसे वहां के मुख्यमंत्री के पिता जी है. दीपक बैज जी उस बात को जान चुके हैं.”

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- भाजपा के लिए ये 12 सीटें क्यों हैं अहम? जानें पिछले चुनावों में क्या था यहां का हाल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT