छत्तीसगढ़ चुनाव 2023: भाजपा के लिए ये 12 सीटें क्यों हैं अहम? जानें पिछले चुनावों में क्या था यहां का हाल

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh BJP Candidate List 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों  (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) के लिए भाजपा (Chhattisgarh BJP) ने गुरुवार को अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 21 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. यह पहली बार है जब भाजपा ने चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान से पहले अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है. पार्टी ने जहां पांच महिलाओं, 12 अनुसूचित जाति और एक अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को चुनावी मैदान पर उतारा है, वहीं पाटन से सांसद विजय बघेल (Vijay Bghel) को टिकट देकर चुनावी जंग को दिलचस्प मोड़ भी दे दिया है.बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) पाटन विधानसभा सीट (Patan Assembly Seat) से ही विधायक हैं.

जिन 21 सीटों के लिए नामों के ऐलान हुए हैं, उनमें से 12 सीटें बेहद चर्चित रही हैं. साथ ही भाजपा को पिछले चुनावों में इन सीटों पर भारी उलटफेर का सामना करना पड़ा था. पार्टी उन सीटों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां उसे मजबूत विरोध का सामना करना पड़ता है, लेकिन उनका मानना है कि वह मजबूत उम्मीदवारों के चयन सहित एक चतुर रणनीति के साथ चीजों को बदल सकती है. ऐसे में उन 12 सीटों का साल 2018 के विधानसभा चुनावों में कैसा हाल रहा इस पर नजर डालते हैं.

पाटन सीट

इस बार चुनावों में दुर्ग जिले की पाटन विधानसभा सीट सबसे हॉट सीट बन गई हैं. इसी विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधायक हैं. ऐसे में भाजपा ने उनके भतीजे विजय बघेल को मैदान में उतारा है. बघेल अभी दुर्ग लोकसभा सीट से सांसद हैं. 2008 के चुनाव में विजय बघेल भूपेश बघेल को पटखनी दे चुके हैं. साल 2018 के चुनाव में पाटन विधानसभा सीट पर भूपेश बघेल ने बीजेपी के मोतीलाल साहू को बड़े अंतर से हराया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भटगांव सीट:

कांग्रेस के पारसनाथ राजवाड़े यहां से विधायक हैं। राजवाड़े ने भाजपा की रजनी त्रिपाठी को यहां से मात दी थी. इस बार बीजेपी ने लक्ष्मी राजवाड़े को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है.

प्रेमनगर सीट:

इस सीट से वर्तमान में कांग्रेस के खेलसाय सिंह विधायक हैं. खेलसाय सिंह ने बीजेपी के विजय प्रताप सिंह को हराया था। इस बार भाजपा ने भूलन सिंह मरावी को टिकट दिया है.

ADVERTISEMENT

प्रतापपुर सीट:

कांग्रेस के प्रेमसाय सिंह टेकाम इस सीटे से विधायक हैं. टेकाम ने पूर्व गृहमंत्री रामसेवक पैकरा को मात दी थी. इस बार शकुंतला सिंह पोर्थे को भाजपा ने टिकट दिया है.

ADVERTISEMENT

रामानुजगंज सीट:

यहां से कांग्रेस के बृहस्पत सिंह वर्तमान में विधायक हैं. सिंह ने बीजेपी के रामकिशुन सिंह को हराया था. इस बार पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम पर बीजेपी ने भरोसा जताया है.

खरसिया सीट:

यहां से कांग्रेस के उमेश पटेल विधायक हैं. पटेल ने बीजेपी महामंत्री ओपी चौधरी को हराया था. इस बार महेश साहू को बीजेपी ने इस सीट से टिकट दिया है.

लुंड्रा सीट:

इस सीट से कांग्रेस के डॉ. प्रीतम राम विधायक हैं.  इन्होंने  बीजेपी के विजयनाथ सिंह को हराया था. इस बार प्रबोध मिंज को बीजेपी ने यहां से उतारा है.

धरमजयगढ़ सीट:

यहां से कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया वर्तमान में विधायक हैं. राठिया ने लिनव बिरजु राठिया को मात दी थी. इस बार जिपं सदस्य हरिश्चंद्र राठिया को भाजपा ने यहां टिकट दिया है.

कोरबा सीट:

यहां से अभी कांग्रेस के जयसिंह अग्रवाल विधायक और मंत्री हैं. अग्रवाल ने बीजेपी के विकास महतो को यहां से हराया था. भाजपा ने इस बार पूर्व मेयर लखनलाल देवांगन को टिकट दिया है.

मरवाही सीट:

यहां से कांग्रेस के डॉ केके ध्रुव विधायक हैं. उन्होंने बीजेपी के डॉ गंभीर सिंह को हराया था. इस बार प्रणव कुमार मरपच्ची को बीजेपी ने उतारा है.

खल्लारी सीट:

कांग्रेस के द्वारिकाधीश यादव इस सीट से विधायक हैं.  यादव ने बसपा की मोनिका साहू को हराया था.  इस बार अलका चंद्राकर को बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतारा है.

सरायपाली सीट:

कांग्रेस के किस्मत लाल नंद यहां से विधायक हैं. नंद ने बीजेपी के श्याम तांडो को यहां से हराया था. भाजपा ने इस बार सरला कोसरिया को यहां टिकट दिया है.

इसे भी पढ़ें: भाजपा ने किया 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान, यहां देखें लिस्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT