प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान, कहा- छत्तीसगढ़ में दोबारा कांग्रेस सरकार बनते ही करवाएंगे जाति जनगणना

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Caste Census in Chhattisgarh- छत्तीसगढ़ के कांकेर में शुक्रवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने ऐलान किया कि प्रदेश में दोबारा कांग्रेस सरकार बनते ही बिहार की तरह जाति जनगणना (Caste Survey) कराएंगे. बता दें कि हाल ही में बिहार सरकार ने जातिगत जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक किए हैं. राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले इस घोषणा को पिछड़े वर्ग को साधने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है.

कांकेर के गोविंदपुर इलाके में भूपेश सरकार की ओर से आयोजित ‘नगरीय निकाय एवं पंचायती राज महासम्मेलन’ को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा, “मैं घोषणा करती हूं कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बनाती है तो हम बिहार की तरह राज्य में भी जाति जनगणना कराएंगे.” इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव और पीसीसी प्रमुख दीपक बैज समेत अन्य मंत्री और विधायक मौजूद थे.

मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि उनमें गरीब और मिडिल क्लास के लिए कोई सोच नहीं है. चाहे पेंशन की बात करें, चाहे जाति जनगणना की बात करें मौन हो जाते हैं. कुछ कहते नहीं हैं. आपका ध्यान इधर-उधर भटकाने की कोशिश करते हैं. कभी धर्म की बात करेंगे, कभी कोई और बात उठाएंगे जिससे आपके जज्बात जुड़े हैं. लेकिन जब सही बात आती है जिससे आपके अधिकार बनेंगे, जिससे आप मजबूत बनेंगे, तो मौन हो जाते हैं.उनसे पूछिए क्यों नहीं कर रहे हैं जाति जनगणना?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

प्रियंका गांधी ने कहा,  “आज मैं यहां घोषणा करना चाहती हूं. बघेल जी से मैंने बात की है. अगर हमारी सरकार छत्तीसगढ़ में दोबारा आएगी तो बिहार की तरह यहां भी जाति जनगणना कराएंगे.”

 

पंचायती राज पर कही ये बात

प्रियंका गांधी ने पंचायत और नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी से राजीव गांधी तक का सपना पंचायती राज का था. पहले देश के 5 हजार लोग ही पूरे देश के निर्णय लेते थे. जिसमें समय काफी लगता था. कुछ बाते पहुंच नहीं पाती थी. गांव का निर्णय गांव में ही हो, यह जरूरी था. आज पंचायती राज के माध्यम से आम आदमी के हाथों में सरकार है. प्रियंका ने कहा, “मेरा बस्तर से पुराना नाता है, जवाहर लाल नेहरू , इंदिरा गांधी, सबका बस्तर से खास नाता रहा है.”

ADVERTISEMENT

‘आप खुशकिस्मत हैं…’

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार भरोसे की सरकार है. मध्य प्रदेश में पंचायत की शक्ति को कम किया गया. आप खुशकिस्मत हैं कि यहां कांग्रेस की सरकार है. वहीं पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी ने देश की सारी संपत्ति अपने अरबपति मित्रों को दे दी.इनके अरबों के लोन माफ कर दिए. अपने लिए मोदी जी ने स्पेशल विमान खरीदा. 20 हजार करोड़ के नए संसद भवन की ज़रूरत नही थी. उन्होंने आरोप लगाया कि  अपनी शान दिखाने के लिए मोदी जी के पास पैसा है, गरीबों के हक के लिए नही है.

ADVERTISEMENT

 

जाति जनगणना बड़ा दांव

जाति जनगणना को लेकर छत्तीसगढ़ की राजनीति में हलचल तेज है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जातिगत जनगणना की पैरोकारी करते रहे हैं. जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में ‘गरीबों को सबसे बड़ी आबादी और गरीबी को सबसे बड़ी जाति’ बताते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा था. लेकिन कांग्रेस ‘जितनी आबादी उतना हक’ की पैरवी करते हुए जातिगत जनगणना की मजबूत पैरवी कर रही है. इस बीच अब कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कांकेर में ऐलान किया, ‘अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बनाती है तो हम बिहार की तरह राज्य में भी जाति जनगणना कराएंगे.’


ऐसे में साफ है कि भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी तकरार देखने को मिल सकती है. पिछड़े वर्ग को साधने की दिशा में दोनों ही दल आगामी चुनाव के मद्देनजर इसे लेकर आगे क्या रणनीति अपनाते हैं यह सबसे बड़ा सवाल है…

इसे भी पढ़ें- जातिगत जनगणना पर बस्तर में बोले पीएम मोदी- ‘मेरे लिए गरीबी सबसे बड़ी आबादी, संसाधनों पर पहला हक गरीब का’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT