CG Election: कांग्रेस ने किया 30 प्रत्याशियों का ऐलान, CM बघेल पाटन से लड़ेंगे चुनाव, यहां देखें लिस्ट

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Congress Candidates List: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव अंबिकापुर से और पीसीसी प्रमुख दीपक बैज चित्रकोट से चुनाव लड़ेंगे. पहली लिस्ट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत 11 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष हैं.

कांग्रेस ने कोरबा से जय सिंह अग्रवाल, कवर्धा से मोहम्मद अकबर, खैरागढ़ से यशोदा वर्मा, कांकेर से शंकर ध्रुव, नारायणपुर सीट से चंदन कश्यप, दंतेवाड़ा से के छविंद्र महेंद्र कर्मा और बस्तर से लखेश्वर बघेल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं पार्टी ने सीतापुर से अमरजीत भगत, खरसिया से उमेश पटेल और सक्ती से डॉ. चरण दास महंत को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि आरंग से कांग्रेस ने शिवकुमार डहरिया, डोंडीलोहारा से अनिला भेडिया, दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्वज साहू, साजा से रविंद्र चौबे, नवागढ़ से गुरु रुद्र कुमार, पंडरिया से नीलकंठ चंद्रवंशी और डोंगरगढ़ से हर्षिता स्वामी बघेल को टिकट दिया है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा. जबकि वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीएम बघेल ने क्या कहा?

प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतक्रिया दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा- ‘छत्तीसगढ़ महतारी का मिला आशीर्वाद. अब क्षेत्र की जनता भी देगी आशीर्वाद. विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज नवरात्रि के प्रथम दिन, शुभ अवसर पर प्रत्याशियों की सूची जारी हुई है. सभी प्रत्याशियों को ढेर सारी शुभकामनाएं. पाटन विधानसभा से पुनः मौक़ा देने के लिए नेतृत्व का आभार.’

 

ADVERTISEMENT

एससी के 3 और एसटी के 14 उम्मीदवार, किसका कटा टिकट?

कांग्रेस की 30 उम्मीदवारों वाली पहली सूची में अनुसूचित जाति वर्ग के 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 14 उम्मीदवार को जगह दी गई है. जबकि 4 महिलाओं को भी प्रत्याशी बनाया है. 1 अल्पसंख्यक वर्ग के नेता मोहम्मद अकबर को भी चुनावी मैदान में उतारा गया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने 8 विधायकों के टिकट काटे हैं. इनमें छन्नी साहू, ममता चंद्राकर, राजमन बैंजाम, देवती कर्मा, अनूप नाग, भुवनेश्वर बघेल, गुरुदयाल बंजारे, शिशुपाल सोरी का नाम शामिल है.

ADVERTISEMENT

 

कांग्रेस ने भी सांसद को बनाया उम्मीदवार

पार्टी ने चित्रकोट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बस्तर सांसद दीपक बैज को अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले भाजपा अपने चार सांसदों को चुनावी मैदान में उतारने की घोषणा कर चुकी है.

ये हैं कांग्रेस के 30 उम्मीदवार

अंबिकापुर टीएस सिंहदेव
सीतापुर अमरजीत भगत
खरसिया उमेश पटेल
कोरबा जय सिंह अग्रवाल
सक्ती डॉ. चरणदास महंत
आरंग डॉ. शिवकुमार डहरिया
डोंडी लोहारा अनिला भेंडिया
पाटन भूपेश बघेल
दुर्ग ग्रामीण ताम्रध्वज साहू
साजा रविंद्र चौबे
नवागढ़ गुरु रुद्र कुमार
पंडरिया नीलकंठ चंद्रवंशी
कवर्धा मो. अकबर
खैरागढ़ यशोदा वर्मा
डोंगरगढ़ हर्षिता स्वामी बघेल
राजनांदगांव गिरीश देवांगन
डोंगरगांव दालेश्वर साहू
कुज्जी भोला राम साहू
मोहला मानपुर इंद्रशाह मंडावी
अंतागढ़ रूप सिंह पोटाई
भानुप्रतापपुर सावित्री मंडावी
कांकेर शंकर ध्रुव
केशकाल संत राम नेताम
कोंडागांव मोहन मरकाम
नारायणपुर चंदन कश्यप
बस्तर लखेश्वर बघेल
चित्रकोट दीपक बैज
दंतेवाड़ा छविंद्र महेंद्र कर्मा
बीजापुर विक्रम मंडावी
कोंटा कवासी लखमा

 

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT