CG Polls: कांग्रेस में कुछ विधायकों के कटेंगे टिकट, 80 उम्मीदवारों पर बनी सहमति, जानें कब आएगी लिस्ट

महेंद्र नामदेव

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Congress Candidates list- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों (Chhattisgarh Elections 2023) को लेकर भाजपा की ओर से 85 उम्मीदवारों के ऐलान के बाद अब लोगों की निगाहें कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट पर है.  सूत्रों के मुताबिक 80 उम्मीदवारों के नाम पर पार्टी में सहमति बन गई है. साथ ही पार्टी की कोशिश है कि वह एक ही सूची में 90 नामों का ऐलान कर दे. वहीं प्रदेश कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा ने संकेत दिया है कि पार्टी कुछ मौजूदा विधायकों का टिकट काट सकती है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन को लेकर हलचल तेज है. दरअसल, भाजपा की ओर से 85 विधानसभा में अपने कैंडिडेट घोषित करने के बाद अब कांग्रेस भी जल्द से जल्द अपने प्रत्याशियों के ऐलान की कोशिश में है. यही कारण है कि 13 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले प्रदेश में सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. हालांकि कुमारी सैलजा का कहना है कि बीजेपी जो कुछ करे वो करे. उनकी पार्टी अपने हिसाब से काम करती है. उन्होंने आगे कहा, “हमारी लिस्ट को लेकर भाजपा को बेशब्री नहीं बल्कि चिंता है.”

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बैठक में क्या हुआ?

मंगलवार को कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई. बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा, सीएम भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ दीपक बैज, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत सहित लगभग सभी पदाधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान आगामी चुनाव की रणनीति के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के कैंडिडेट्स पर भी मंथन हुआ. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी की तरफ से लगभग 80 नाम पर सहमति बन चुकी है. जो 10 विधानसभा सीट बची है, उस पर भी मंथन हुआ. अब 90 कैंडिडेट्स के सिंगल नाम केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखने का प्रस्ताव लाया गया. अटकलें लगाई जा रही है कि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के तुरंत बाद प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया जाएगा.

 

ADVERTISEMENT

विधायकों का कटेगा टिकट? जानें क्या बोलीं सैलजा

मौजूदा 71 विधायकों के टिकट कटने के सवाल पर सैलजा ने कहा कि कुछ फेरबदल तो होते हैं. यह स्वाभाविक है. हमेशा चुनावों में फेरबदल होता है. ये अलग-अलग कारणों से होता है. वहीं कांग्रेस नेता ने पहली लिस्ट में 90 उम्मीदवारों के ऐलान का संकेत दिया है. सैलजा ने कहा, “हमारी कोशिश है कि पहली लिस्ट में कोशिश यही है कि 90 के 90 नामों का ऐलान हो जाए.”

ADVERTISEMENT

 

कब तक आएगी लिस्ट?

कांग्रेस के कई दिग्गज नेता पहले ही बता चुके हैं कि पितृपक्ष के बाद उनकी पहली सूची जारी होगी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कई चुनाव समितियों की बैठकें हुई है, जिसमें प्रत्यशियों के नाम लगभग तय कर लिए गए है. कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की सूची जल्द ही जारी करेगी. वहीं प्रदेश दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस के प्रत्याशियों की घोषणा 13 अक्टूबर के बाद हो जाएगी. उन्होंने कहा कि भाजपा की सूची भी आ गई है लेकिन उस सूची में कुछ नया नही है. भाजपा की सूची के बाद उनके कार्यकर्ता मायूस हैं.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने किया कोर कमेटी, चुनाव पैनल का गठन; यहां देखें लिस्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT