छत्तीसगढ़ चुनाव: राहुल-प्रियंका ने की ‘भरोसे की सरकार’ चुनने की अपील; जानें पीएम मोदी-शाह ने क्या कहा

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Elections 2023 First phase Voting- छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू होते ही, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को लोगों को पार्टी की “गारंटी” दोहराई और राज्य में अपनी “भरोसेमंद” सरकार की वापसी का आह्वान किया. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया. प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार सुबह पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ.

एक्स पर पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा कि जब इस्तेमाल करें अपना मताधिकार, याद रहे, छत्तीसगढ़ में फिर एक बार, कांग्रेस की भरोसे की सरकार.

गांधी ने कांग्रेस की गारंटी याद दिलाते हुए लिखा, “छत्तीसगढ़ को कांग्रेस की गारंटी: किसानों का कर्ज माफ; 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीद; भूमिहीनों को 10,000 रुपये प्रति वर्ष; धान पर 3,200 रुपये एमएसपी; तेंदू पत्ते पर 6,000 रुपये प्रति बोरी; तेंदूपत्ता के लिए 4000 रुपये प्रति वर्ष बोनस; 200 यूनिट बिजली मुफ्त; गैस सिलेंडर पर 500 रुपये की सब्सिडी; केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा; 10 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज; 17.5 लाख परिवारों के लिए आवास; जाति जनगणना.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा, “हम जो कहते हैं, वो कर के दिखा देते हैं.”

 

ADVERTISEMENT

खड़गे ने कहाछत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया! आज छत्तीसगढ़ राज्य में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. हम प्रत्येक मतदाता, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से मतदान करने की अपील करते हैं.”

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि छत्तीसगढ़ में न्यायपूर्ण शासन व्यवस्था कायम रहेगी और लोकतंत्र में आस्था बरकरार रहेगी.”

वहीं एक्स पर एक पोस्ट में, प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ के लोगों को कांग्रेस की गारंटी भी दोहराई. कांग्रेस महासचिव ने कहा, “छत्तीसगढ़ के भाइयों और बहनों को कांग्रेस की गारंटी पर भरोसा है. हमने काम किया है. छत्तीसगढ़ को विकास का मॉडल बनाया है.”

प्रियंका गांधी ने कहा, ” छत्तीसगढ़ में फिर एक बार कांग्रेस की भरोसे की सरकार.”

 

पीएम मोदी ने मतदाताओं से क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया क्योंकि दोनों राज्य अपनी-अपनी विधानसभा के सदस्यों को चुनने के लिए चुनाव में जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ में मतदाताओं के लिए अपने संदेश में मोदी ने उनसे पहले दौर के मतदान में अपना वोट डालकर लोकतंत्र के शुभ त्योहार का हिस्सा बनने का आग्रह किया. उन्होंने पहली बार वोट करने वालों को बधाई दी.

 

शाह-नड्डा ने क्या कहा?

गृहमंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, “छत्तीसगढ़ के प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि प्रदेश से भ्रष्टाचार और घोटालों के शासन को समाप्त कर जनजातीय समाज, किसानों, गरीबों और युवाओं के कल्याण के प्रति समर्पित सरकार चुनने के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. आपका एक बहुमूल्य वोट छत्तीसगढ़ के सुनहरे भविष्य का निर्माण करेगा.”

वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “आज छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण का मतदान है. मैं समस्त मतदाताओं से अत्यधिक संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं. आपका प्रत्येक मत प्रदेश में शांति, प्रगति और सुशासन की स्थापना कर यहां जन-जन के उत्कर्ष का नया सवेरा लाएगा. पहले मतदान, फिर जलपान.”

 

20 सीटों के लिए मतदान

पहले चरण में जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 10 पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. इसका समापन दोपहर 3 बजे होगा. पहले चरण की बाकी 10 सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे खत्म होगा. पहले चरण में कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर 25 महिलाओं सहित 223 उम्मीदवार मैदान में हैं और मतदाता सूची के अनुसार, 40,78,681 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सल ब्लास्ट के साए में पहले फेज की वोटिंग; रमन-बैज और अकबर की किस्मत दांव पर

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT