छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे चरण में 253 उम्मीदवार ‘करोड़पति’, सिंहदेव सबसे अमीर; किसके पास है ‘0’ संपत्ति?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुल 253 उम्मीदवार ‘करोड़पति’ हैं, जिसमें उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव 447 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के साथ सूची में शीर्ष पर हैं.

17 नवंबर के चुनावों के लिए 958 उम्मीदवार मैदान में हैं. छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वे 953 उम्मीदवारों के विवरण का विश्लेषण करने के बाद 253 के आंकड़े पर पहुंचे.

उन्होंने कहा कि पांच उम्मीदवारों का विश्लेषण पूरा नहीं हो सका क्योंकि उनके हलफनामे या तो खराब तरीके से स्कैन किए गए हैं या भारत चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पूरे हलफनामे अपलोड नहीं किए गए हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीदवारों की संपत्ति की औसत कीमत 2 करोड़ रुपये है.

 

ADVERTISEMENT

कांग्रेस के उम्मीदवार ज्यादा अमीर

इसमें कहा गया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से विश्लेषण किए गए 70 उम्मीदवारों में से 60 (86%), भारतीय जनता पार्टी से विश्लेषण किए गए 70 उम्मीदवारों में से 57 (81%), जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से विश्लेषण किए गए 62 उम्मीदवारों में से 26 (42%) और आम आदमी पार्टी के विश्लेषण किए गए 44 उम्मीदवारों में से 19 (43%) ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है.

ADVERTISEMENT

 

पहले तीन सबसे अमीर उम्मीदवार कांग्रेस से

रिपोर्ट में बताया गया है कि तीन सबसे अमीर उम्मीदवार सत्तारूढ़ कांग्रेस से हैं. सरगुजा के पूर्व शाही परिवार के वंशज टीएस सिंह देव, जो अपनी पारंपरिक अंबिकापुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, 447 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ सूची में सबसे आगे हैं, इसके बाद मनेंद्रगढ़ सीट से रमेश सिंह (73 करोड़ रुपये से अधिक) और अमितेश शुक्ला हैं (48 करोड़ रुपये से अधिक) राजिम सीट से है.

संयोग से, सिंह देव ने 2018 विधानसभा चुनावों से पहले 500 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की थी.

 

इन उम्मीदवारों के पास 0,  500, 1000 और 1500 रूपये की संपत्ति

दूसरे चरण में सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार मुंगेली (एससी) सीट से राष्ट्रीय युवा पार्टी के उम्मीदवार राजरत्न उइके (500 रुपये), रायगढ़ से आजाद जनता पार्टी के कांति साहू (1,000 रुपये) और बेलतरा से मुकेश कुमार चंद्राकर (1,500 रुपये) हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दो स्वतंत्र उम्मीदवारों, भटगांव से कलावती सारथी और बेलतरा से गौतम प्रसाद साहू, साथ ही खरसिया से जोहार छत्तीसगढ़ पार्टी के यशवंत कुमार निषाद ने शून्य संपत्ति घोषित की है.

 

बघेल और ओपी चौधरी भी करोड़पति

रिपोर्ट के अनुसार, आप के विशाल केलकर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और भाजपा के ओपी चौधरी, पूर्व आईएएस अधिकारी, आईटीआर में घोषित उच्च आय (स्वयं, जीवनसाथी और आश्रित) वाले शीर्ष तीन उम्मीदवार हैं. इसमें कहा गया है कि केलकर ने आईटीआर में कुल आय 2 करोड़ रुपये (स्वयं, जीवनसाथी और आश्रित) से अधिक दिखाई है, इसके बाद भूपेश बघेल (1 करोड़ रुपये से अधिक) और चौधरी (1 करोड़ रुपये से अधिक) हैं.

7 नवंबर को 20 सीटों पर हुए मतदान के लिए मैदान में उतरे 223 उम्मीदवारों में कवर्धा सीट से चुनाव लड़ने वाले आम आदमी पार्टी के खड्गराज सिंह 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ सूची में सबसे आगे हैं.

 

कितने पढ़े-लिखे हैं नेता?

रिपोर्ट के अनुसार, 499 (52%) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 12वीं कक्षा के बीच घोषित की है, जबकि 405 (42%) उम्मीदवारों ने दावा किया है कि उन्होंने स्नातक और उससे ऊपर की पढ़ाई पूरी की है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि 21 डिप्लोमा धारक हैं, 19 उम्मीदवारों ने खुद को सिर्फ साक्षर घोषित किया है और छह ने निरक्षर होने का दावा किया है. तीन अभ्यर्थियों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता नहीं बताई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे चरण में कुल 130 (14%) महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं, जिनमें कांग्रेस से 15 और बीजेपी से 12 शामिल हैं.

इसे भी पढ़े- Chhattisgarh Elections 2023: 5 साल में इतनी घट गई T.S. Singh Deo की संपत्ति

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT