CG Polls: पहले चरण का चुनाव लड़ रहे कितने उम्मीदवारों पर हैं क्रिमिनल केस, किस पार्टी के हैं सबसे ज्यादा? यहां जानें

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 223 उम्मीदवारों में से छब्बीस पर आपराधिक मामले चल रहे हैं, और उनमें से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं, जिनमें जानबूझकर चोट पहुंचाने और आपराधिक धमकी देने से संबंधित मामले शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, विश्लेषण किए गए 223 उम्मीदवारों में से 26 (12 प्रतिशत) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

कुल 90 विधानसभा सीटों में से 20 सीटों पर 7 नवंबर को दो चरण के चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा. शेष 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

AAP के 40 फीसदी उम्मीदवार कर रहे क्रिमिनल केस का सामना

विपक्षी भारतीय जनता पार्टी के 20 में से पांच (25 प्रतिशत) उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, इसके बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस के 20 में से दो (10 प्रतिशत) उम्मीदवार, आम आदमी पार्टी (आप) के 10 उम्मीदवारों में से चार (40 प्रतिशत) उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 उम्मीदवारों में से तीन (20 प्रतिशत) शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

इन उम्मीदवारों पर हैं आपराधिक मामले

रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से पांच (25 प्रतिशत) सीटों पर तीन या अधिक आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवार होंगे. ये सीटें- कांकेर, चित्रकोट, खैरागढ़, पंडरिया और कवर्धा हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भाजपा उम्मीदवारों विजय शर्मा (कवर्धा सीट), विक्रांत सिंह (खैरागढ़), विनायक गोयल (चित्रकोट-एसटी), आशाराम नेताम (कांकेर-एसटी) और सोयम मुक्का (सुकमा-एसटी) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

अन्य में शंकर ध्रुवा (कांकेर-एसटी) और, कांग्रेस के नीलू (नीलकंठ)चंद्रवंशी (पंडरिया), आप के नरेंद्र भवानी (जगदलपुर), कोमल हुपेंडी (भानुप्रतापपुर), बोमधा मंडावी (चित्रकोट) और खग्डराज सिंह (कवर्धा) और जेसीसी (जे) के रवि चंद्रवंशी (पंडरिया), लकी मंगल नेताम (खैरागढ़) और सोनसाय कश्यप (बस्तर) ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

 

पहले चरण में इन सीटों पर हैं चुनाव

पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी.

 

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh Election 2023: 10-10 के सिक्के जमा कर नामांकन खरीदने पहुंचा शख्स,आयोग ने लगाई फटकार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT