ऐलान पर ऐलान: मतदान से पहले सीएम बघेल ने कर दिया एक और वादा; क्या है कांग्रेस का प्लान?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chief Minister Bhupesh Baghel’s announcement- जैसे-जैसे छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे वैसे  चुनावी घोषणाओं के जरिए कांग्रेस जनता को साधने के लिए जद्दोजहद करती दिख रही है. अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने सोमवार को फिर एक बड़ा वादा किया है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की सरकार आने पर रायगढ़ और कोरिया नए संभाग बनाए जाएंगे. प्रदेश में कुल 5 संभाग हैं.

सीएम बघेल बैकुंठपुर के मौहरी मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी तो एक नहीं, दो संभाग बनेंगे. शर्त ये है कि कोरिया संभाग में सभी प्रत्याशियों को जिताना होगा. बता दें कि  बैकुंठपुर से कांग्रेस की प्रत्याशी अम्बिका सिंहदेव ने मुख्यमंत्री से बैकुंठपुर को संभाग बनाने की मांग रखी थी. इसके बाद भूपेश बघेल ने दो नए संभाग का वादा किया.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बघेल ने क्या कहा?

बघेल ने कहा,  “हमारी सरकार बनेगी तो एक नहीं दो संभाग बनेंगे. पहला कोरिया और दूसरा रायगढ़. कांग्रेस की सरकार बनाइए दो संभाग बनेंगे लेकिन शर्त ये है कि कोरिया को संभाग बना रहे हैं तो सबको (सभी कांग्रेस प्रत्याशियों) जिताना पड़ेगा.”

 

ADVERTISEMENT


सीएम बघेल ने एक्स पर पोस्ट किया,  “सब जानते हैं कि पहले चरण में कांग्रेस 17 से अधिक सीट जीत रही है. दूसरे चरण में आपका वोट 75 पार के नारे को सार्थक करेगा. कांग्रेस सरकार बनते ही कोरिया और रायगढ़ को संभाग बनाने की मैं घोषणा करता हूं.”

ADVERTISEMENT

 

दूसरे चरण पर वादों की झड़ी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्न हो रहा है. पहले चरण में 20 सीटों के लिए 7 नवंबर वोटिंग हो चुकी है. जबकि 17 नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान है. लेकिन अब ऐन मतदान से पहले कांग्रेस लगातार कई बड़ी घोषणाएं कर चुकी है. कांग्रेस ने भरोसे का घोषणा पत्र 5 नवंबर को लॉन्च किया था. पार्टी की ओर से इसमें 20 वादे किए गए हैं. लेकिन सीएम बघेल ने दीपावली के दिन महिलाओं को सालाना 15 हजार देने का वादा किया. इसके बाद अब दूसरे ही दिन 13 नवंबर को भूपेश बघेल ने 2 नए संभाग बनाने की घोषणा कर दी है.

 

क्या डर गई है कांग्रेस?

घोषणा पत्र जारी करने के बाद भी कांग्रेस वादे पर वादे कर रही है. भाजपा के नेता इसे हार का डर बता रहे हैं. महिलाओं के लिए कांग्रेस की ओर से की गई घोषणा के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, हार सामने देखकर चार पन्नों के घोषणापत्र के बाद की गई घोषणा की वजह सिर्फ़ “डर” होता है दाऊ भूपेश बघेल जी. पिछली बार इन्हीं माताओं-बहनों से ₹500 देने का वादा किया था उसका क्या हुआ? महिलाओं से शराबबंदी का वादा किया था उसका क्या हुआ? अब तो समझिए कि चुनावी साल में भत्ता देने वालों पर भरोसा नहीं किया जाता है.” उन्होंने आगे कहा, “अब आपकी यह घोषणा भी फुस्सी बम से ज़्यादा कुछ नहीं है, नारीशक्ति यह जानती हैं कि आपकी यह खोखली घोषणा सिर्फ सत्ता पाने का लालच है और दीपावली पर लबारी नहीं शुभकामनाएं देते हैं दाऊ जी.”

 

ये हैं पांच संभाग

छत्तीसगढ़ में फिलहाल पांच संभाग- सरगुजा संभाग (14 विधानसभा सीटें आती हैं), बिलासपुर संभाग (25 सीटें), रायपुर संभाग (19 विधानसभा सीटें), दुर्ग संभाग (20 विधानसभा सीटें) और बस्तर संभाग (12 विधानसभा सीटें) है.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ चुनाव: बघेल ने दिया भाजपा को जवाब या घबरा गई है कांग्रेस? नए ऐलान पर सियासत तेज

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT