छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सल ब्लास्ट के साए में पहले फेज की वोटिंग; रमन-बैज और अकबर की किस्मत दांव पर

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Elections 2023 First phase Voting- छत्तीसगढ़ में 20 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान मंगलवार को शुरू हो गया है जहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. बस्तर संभाग और राजनांदगांव, कवर्धा, खैरागढ़ और मोहला-मानपुर जिले के 233 प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर, मंत्री कवासी लखमा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज शामिल हैं. इनके अलावा 198 पुरुष, 25 महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में है. इस बार 40 लाख 78 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

मतदान से ठीक पहले पहले कांकेर में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट में एक बीएसएफ और दो मतदानकर्मी घायल हो गए. वहीं नारायणपुर में आईईडी को डिफ्यूज करने के दौरान एक आईटीबीपी का जवान भी जख्मी हो गया.

सुकमा में भी आईईडी ब्लास्ट की खबर है. सुकमा एसपी किरण चव्हाण ने बताया कि सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया. जवान को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि इनमें से 12 सीटें नक्सल प्रभावित बस्तर डिवीजन में हैं. लिहाजा सुरक्षा के लिए 25,249 कर्मियों को तैनात किया गया है.

 

ADVERTISEMENT

10 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान

10 सीटों मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच मतदान होगा.

ADVERTISEMENT

अधिकारियों ने बताया कि खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, पंडरिया और कवर्धा बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच वोट डाले जाएंगे.

 

रमन, बैज, अकबर और लखमा मैदान में

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रमुख और सांसद दीपक बैज (चित्रकोट), मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), मोहन मरकाम (कोंडागांव) और मोहम्मद अकबर (कवर्धा) के साथ-साथ छविंद्र कर्मा (दंतेवाड़ा)। जो दिवंगत नेता महेंद्र कर्मा के बेटे हैं, पहले चरण में सत्तारूढ़ दल के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं.

भाजपा के लिए पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से कांग्रेस के छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

भगवा पार्टी के अन्य प्रमुख चेहरों में चार पूर्व मंत्री लता उसेंडी (कोंडागांव सीट), विक्रम उसेंडी (अंतागढ़), केदार कश्यप (नारायणपुर) और महेश गागड़ा (बीजापुर), साथ ही केशकाल से पूर्व आईएएस अधिकारी नीलकंठ टेकाम शामिल हैं.

आम आदमी पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख कोमल हुपेंडी भानुप्रतापपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि विधायक अनूप नाग कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के बाद अंतागढ़ सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

 

60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के सुचारू संचालन के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के 40,000 सहित 60,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

20 सीटों में से 12 अनुसूचित जनजाति के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सबसे ज्यादा उम्मीदवार राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र (29) में हैं, जबकि सबसे कम उम्मीदवारों की संख्या चित्रकोट और दंतेवाड़ा सीटों पर सात-सात है.

 

इसे भी पढ़ें- नारायणपुर में भाजपा नेता की हत्या, मतदान से पहले नक्सलियों की बड़ी वारदात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT