छत्तीसगढ़ चुनाव: आज भाजपा की दूसरी परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे नड्डा; जानें इस चुनावी अभियान की खास बातें

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh BJPs Parivartan Yatra- छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है. दक्षिण छत्तीसगढ़ से अपनी पहली ‘परिवर्तन यात्रा’ शुरू करने के तीन दिन बाद, भाजपा शुक्रवार को राज्य के उत्तरी हिस्से से इस तरह का दूसरा जन-संपर्क कार्यक्रम शुरू करेगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जशपुर शहर के बालाजी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद जशपुर जिले से परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भाजपा प्रमुख सुबह 10:10 बजे पड़ोसी राज्य झारखंड के रांची के बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर से उड़ान भरेंगे और 11 बजे जशपुर के पुलिस ग्राउंड हेलीपैड पर उतरेंगे. नड्डा दोपहर 12 बजे जशपुर के बालाजी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और फिर यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले रंजीता स्टेडियम मैदान में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे.

यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रायगढ़ जिले में ‘विजय शंखनाद’ रैली को संबोधित करने के एक दिन बाद शुरू हुई है और उन्होंने राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह गरीबों के कल्याण में पीछे है, लेकिन भ्रष्टाचार में आगे है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दंतेवाड़ा से शुरू हुई थी पहली परिवर्तन यात्रा

12 सितंबर को बीजेपी ने दंतेवाड़ा जिले से अपनी पहली परिवर्तन यात्रा निकाली. पार्टी नेताओं ने कहा था कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहली यात्रा को हरी झंडी दिखाने वाले थे, लेकिन वह किसी कारण से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके.

परिवर्तन यात्रा की हाई-टेक बस है खास

पहली परिवर्तन यात्रा के लिए, भाजपा एक हाई-टेक बस का उपयोग कर रही है, जिसका इस्तेमाल उसने 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में अपनी ‘विकास यात्रा’ के लिए किया था, जब पार्टी शासन में थी. दूसरी यात्रा के लिए सीसीटीवी कैमरे, एलईडी स्क्रीन, हाइड्रोलिक लिफ्ट और छत पर सभाओं को संबोधित करने के लिए एक मंच के साथ एक समान हाई-टेक बस की व्यवस्था की गई है.

ADVERTISEMENT

नीचे नीली और हरी धारियों के साथ चमकीले भगवा रंग में रंगी बस में मोदी, नड्डा, राज्य पार्टी प्रमुख अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल और तीन महिला नेताओं – राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे ,लता उसेंडी केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह की तस्वीरें हैं. इसकी पृष्ठभूमि में पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें भी हैं और राज्य के मानचित्र पर ‘छत्तीसगढ़ महतारी’ की तस्वीर प्रमुखता से प्रदर्शित है.

ADVERTISEMENT

समापन समारोह में आ सकते हैं पीएम मोदी

भाजपा की पहली यात्रा 16 दिनों में बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभागों में 1,728 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जबकि दूसरी यात्रा 13 दिनों में बिलासपुर और सरगुजा संभागों में 1,261 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. दोनों यात्राएं, जिसमें 84 सार्वजनिक बैठकें, 85 ‘स्वागत सभाएं’ (स्वागत सभाएं) और सात रोड शो होंगे, 87 विधानसभा क्षेत्रों (कुल 90में से) में 2,989 किमी की दूरी तय करने के बाद उसी दिन बिलासपुर में समाप्त होंगी. 28 सितंबर को समापन समारोह में पीएम मोदी के शामिल होने की उम्मीद है.

परिवर्तन यात्रा क्यों?

भाजपा के राज्य प्रभारी ओम माथुर के अनुसार, परिवर्तन यात्राओं का उद्देश्य जन जागरूकता बढ़ाना और कांग्रेस सरकार के “भ्रष्टाचार” को उजागर करना है. इसके अलावा, लोगों को केंद्र की मोदी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से भी अवगत कराया जाएगा, उन्होंने दावा किया था कि यात्राएं छत्तीसगढ़ में एक नया इतिहास बनाएंगी.

बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने रमन सिंह के नेतृत्व में 15 वर्षों तक छत्तीसगढ़ में सत्ता में रही भाजपा को करारी हार दी। कांग्रेस ने 68 निर्वाचन क्षेत्र जीते और भाजपा ने सिर्फ 15. ऐसे में इस बार भाजपा अपने अभियान  में एड़ी-चोटी एक कर रही है. भाजपा  ने पिछले महीने 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. जबकि चुनाव आयोग ने अभी तक इस साल के अंत में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.

इसे भी पढ़ें- परिवर्तन यात्रा: झीरम पर सियासत, सरोज पांडेय ने सीएम बघेल पर लगाए ये आरोप

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT