बस्तर में केजरीवाल का सियासी दांव, AAP की 10वीं गारंटी का किया ऐलान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Arvind Kejriwal visit to Chhattisgarh- छत्तीसगढ़ में जमीन तलाश रही आम आदमी पार्टी ने यहां की जनता के लिए अपनी दसवीं गारंटी का ऐलान कर दिया है. जगदलपुर में शनिवार को दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप की 10वीं गारंटी की घोषणा की. केजरीवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आप की सरकार बनने के एक महीने के अंदर पेसा कानून लागू किया जाएगा. इस दौरान केजरीवाल ने अपने भाषण में इंडिया गठबंधन को लेकर भाजपा पर जमकर निशाना साधा. साथ ही उन्होंने वन नेशन वन इलेक्शन की जगह वन नेशन वन एजुकेशन और वन नेशन वन स्वास्थ्य की बात कही.

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “जब जम्मू-कश्मीर में एनकाउंटर हो रहा था और हमारे जवान हमारे आर्मी अफसर शहीद हुए तब बीजेपी हेडक्वार्टर में जश्न मनाया जा रहा था. अब तक बीजेपी के कोई बड़े नेता ने उस पर कुछ नहीं कहा. छोटी-छोटी बातों पर वे ट्वीट करते हैं लेकिन शहादत के लिए उन्होंने कोई दुख नहीं जताया.

वहीं उन्होंने इंडिया गठबंधन पर कहा कि विपक्ष के गठबंधन ने अपना नाम इंडिया रखा तो भाजपा वालों ने देश का नाम बदलने का सोच लिया. हिम्मत है तो इंडिया का नाम बदल के दिखाओ. उन्होंने कहा,  “ये हिंदुस्तान हमारा है किसी के पिताजी का नहीं है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वन नेशन, वन इलेक्शन पर कही ये बात

एक देश एक चुनाव को लेकर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि वन नेशन, वन इलेक्शन कभी नहीं होने देना. उन्होंने दावा किया, “यह जो वन नेशन, वन इलेक्शन लागू करना चाहते हैं उनकी नीयत में खोट है. उनका दिल काला है क्योंकि वन नेशन, वन इलेक्शन हुआ तो पूरे 5 साल फिर यह जनता के बीच नहीं आएंगे. अलग-अलग चुनाव होते हैं इसलिए नेता आपके घर तक पहुंचते हैं.”

उन्होंने एक शिक्षा की वकालत करते हुए कहा, “मैं तो कहता हूं कि वन नेशन, वन एजुकेशन होना चाहिए. गरीब के बच्चे को अमीर के बच्चे की तरह शिक्षा मिलनी चाहिए. सरकारी स्कूल शानदार होने चाहिए.”

ADVERTISEMENT

10 गारंटी का किया ऐलान

– छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर दिल्ली और पंजाब की तरह छत्तीसगढ़ में भी हर महीने हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी. छत्तीसगढ़ में सभी गांव और शहरों में बिना कटौती 24 घंटे बिजली दी जाएगी. सारे पुराने बकाया घरेलू बिजली बिल माफ किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

-दिल्ली के जैसे हर गांव और वार्ड में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. छत्तीसगढ़ के सभी मौजूदा सरकारी अस्पतालों को शानदार बनाया जाएगा और नए सरकारी अस्पताल खोले जाएंगे. दिल्ली की तरह सभी दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी. टेस्ट और ऑपरेशन मुफ्त किए जाएंगे. सभी सड़क दुर्घटना प्रभावित लोगों का प्रदेश में मुफ्त इलाज किया जाएगा.

-छत्तीसगढ़ में भी भ्रष्टाचार को पूरी तरह समाप्त किया जाएगा. किसी भी सरकारी कार्यालय में काम कराने के लिए आपको दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. दिल्ली की तरह एक फोन नंबर जारी करेंगे, आप उस फोन पर कॉल करके अपना काम बताएंगे. सरकारी कर्मचारी घर पहुंचकर आपका काम करके जाएगा.

-हर बेरोजगार को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा. जब तक नौकरी नहीं मिलेगी तब तक हर बेरोजगार को 3000 महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. करीब 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी में भर्ती किया जाएगा.

-18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए स्त्री सम्मान राशि दी जाएगी.

-पुलिस के जवान अगर सेवा के दौरान शहीद होते हैं तो उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी.

-सभी विभागों के संविदा, प्लेसमेंट, ठेका और अनियमित कर्मचारियों को नियमित करेंगे. संविदा और ठेका प्रथा बंद करेंगे.

-दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ के सभी बुजुर्गों को उनके पसंद के किसी भी पवित्र तीर्थ स्थान पर मुफ्त यात्रा करवाई जाएगी. इसमें वहां आना-जाना, रहना, खाना सब मुफ्त होगा.

-प्रदेश के हर बच्चे को अच्छी और फ्री शिक्षा दी जाएगी. दिल्ली की तरह सभी सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ में भी निजी स्कूलों में फीस को नहीं बढ़ने दिया जाएगा. सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का किया जाएगा. शिक्षकों के सभी खाली पद भरे जाएंगे.

-आदिवासियों के लिए सबसे बड़ी गारंटी दे रहा हूं, हमारी नीयत साफ है, सरकार बनने के एक महीने में पेसा कानून लागू करेंगे. जल, जंगल जमीन का पूरा अधिकार ग्राम सभा को दिया जाएगा.

मान ने क्या कहा?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को भगवान ने जल,जंगल, ज़मीन, कोयला सब दिया लोग मेहनती हैं, लेकिन नेता अच्छे नहीं मिले. उन्होंने कहा कि लूट-लूटकर खा गए. शहीदों के कफन में से पैसे खा लिए. कुछ नहीं छोड़ा. उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में ये सब बदल दिया. 75 साल में जो काम नहीं हुआ वो दिल्ली में हुआ. अब जज का बेटा, नेता का बेटा और झुग्गी वाले का बेटा एक ही स्कूल बेंच पर बैठकर पढ़ते हैं. मान ने कहा, “पहले झाड़ू से दुकान और मकान साफ करते थे अब केजरीवाल के नेतृत्व में पूरे हिंदुस्तान को साफ किया जाएगा. हर समस्या का एक ही हल है, आम आदमी पार्टी. दरिया को रोका नहीं जाता हम अपना रास्ता खुद बनाते हैं.”

इसे भी पढ़ें- आप गारंटी कार्ड: केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ की जनता को दी ये 10 ‘गारंटी’, जानें क्या बोले दिल्ली CM

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT