छत्तीसगढ़ में राहुल का बड़ा ऐलान- दोबारा कांग्रेस सरकार बनने पर स्कूलों-कॉलेजों में शिक्षा मुफ्त

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Rahul Gandhi Promises free Education in Chhattisgarh-कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में उनकी पार्टी की सत्ता बरकरार रहने पर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में मुफ्त शिक्षा और तेंदू पत्ता संग्राहकों को प्रति वर्ष 4,000 रुपए देने का वादा किया.

कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने पूछा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में ‘ओबीसी’ (अन्य पिछड़ा वर्ग) का जिक्र करते हैं, तो वह जाति जनगणना से क्यों डरते हैं. उन्होंने कहा अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो देश में जाति जनगणना कराई जाएगी.

भानुप्रतापपुर उन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है जहां 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 

मुफ्त शिक्षा पर गांधी ने क्या कहा?

गांधी ने कहा. “हम आपके लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं जिसे हम ‘केजी से पीजी’ कहते हैं। केजी (किंडरगार्टन) से पीजी (पोस्ट-ग्रेजुएशन) तक छात्रों को सरकारी संस्थानों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी (यदि कांग्रेस राज्य में सत्ता बरकरार रखती है). उन्हें एक भी पैसा नहीं देना होगा.”

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

 

तेंदू पत्ता संग्राहकों के लिए राहुल का बड़ा वादा

राहुल गांधी ने वादा किया कि अगर चुनाव के बाद कांग्रेस राज्य में सरकार बनाती है, तो तेंदू पत्ता संग्राहकों को राजीव गांधी प्रोत्साहन योजना के तहत प्रति वर्ष 4,000 रुपये दिए जाएंगे. इसे भानुप्रतापपुर सीट से एक बड़ी घोषणा के तौर पर देखा जा रहा है, जो आदिवासी बहुल बस्तर क्षेत्र का हिस्सा है.

 

‘ओबीसी को ठगा जा रहा है’

जाति जनगणना की वकालत करते हुए उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी जी अपने हर भाषण में ‘ओबीसी’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह जाति जनगणना से क्यों डरते हैं…ओबीसी को जागरूक होना होगा क्योंकि उन्हें ठगा जा रहा है.”

गांधी ने यह भी घोषणा की कि अगर कांग्रेस दिल्ली (केंद्र में) में सत्ता में आई तो वह देश में जाति जनगणना कराएगी. उन्होंने कहा, “हमने छत्तीसगढ़ के लिए यह वादा पहले ही कर दिया है.”

 

भाजपा पर साधा निशाना

कांग्रेस सांसद ने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि वह दो-तीन उद्योगपतियों के फायदे के लिए काम करती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों, दलितों, मजदूरों और आदिवासियों के हित में काम करती है. उन्होंने दावा किया कि पिछले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा किए गए प्रमुख वादे छत्तीसगढ़ में पूरे किए गए हैं.

उन्होंने आदिवासियों के लिए ‘आदिवासी’ की जगह ‘वनवासी’ शब्द के इस्तेमाल पर आपत्ति जताते हुए कहा कि बीजेपी द्वारा इसका इस्तेमाल आदिवासियों का अपमान है और उनकी संस्कृति, इतिहास और भाषा पर हमला है.

 

शख्स के बेहोश होने पर रोका भाषण

अपने भाषण के दौरान गांधी कुछ देर के लिए रुके और पानी की बोतल लेकर मंच के दूसरे कोने में चले गए. दरअसल, एक व्यक्ति बेहोश होकर गिर गया था. इसके बाद गांधी मंच पर लौटे और पूछा कि क्या वह व्यक्ति ठीक है. दोबारा उन्होंने अपना भाषण शुरू किया.

 

मुफ्त शिक्षा पर बघेल ने क्या कहा?

मुफ्त शिक्षा के ऐलान को सीएम भूपेश बघेल ने क्रांतिकारी कदम करार दिया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, “KG से PG तक सरकारी संस्थानों में मुफ्त शिक्षा की गारंटी छत्तीसगढ़ में शिक्षा की नई क्रांति है. इसके अंतर्गत Engineering, Medical, ITI, Diploma इन सबमें भी किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.”

 

इसे भी पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की सरकार आते ही किसानों का होगा कर्ज माफ

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT