छत्तीसगढ़ में बदल जाएगी मतदान की तारीख? रमन सिंह ने चुनाव आयोग से की ये मांग

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisharh Election Date: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने चुनाव आयोग (EC) से विधानसभा चुनाव-2023 के दूसरे चरण के मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा होने की वजह से बड़ी तादाद में मतदाता चुनाव में भाग नहीं ले पाएंगे. इसीलिए मतदान तारीख में बदलाव किया जाए.

पूर्व सीएम सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, “छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पायेंगे.  मैं @ECISVEEP से आग्रह करता हूं कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएं.”

बता दें कि इस तरह की मांग छत्तीसगढ़ की दूसरी पार्टियां भी कर रही हैं. आम आदमी पार्टी भी चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपकर चुनाव की तारीख बदलने की मांग कर चुकी है. आप के प्रदेश सचिव उत्तम जायसवाल ने कहा कि मतदान के दिन छठ महापर्व को देखते हुए प्रदेश की जनता दुविधा और परेशानी की स्थिति में है. चुनाव आयोग को जनता की तिथि बढ़ाने की मांग पर संज्ञान लेते हुए उन्हें इस समस्या से मुक्त करना चाहिए.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

17 से 20 नवंबर तक मनाया जाएगा छठ

भोजपुरी समाज और आम आदमी पार्टी का कहना है कि इस साल 17 से 20 नवंबर तक छठ महापर्व मनाया जाएगा. बता दें कि रायपुर, बिलासपुर, भिलाई, जगदलपुर, कोरबा और छत्तीसगढ़ के अन्य शहरों में रहने वाले बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बड़ी संख्या में लोग हर साल छठ पर्व को भव्य तरीके से मनाते हैं. भाजपा ने रमन सिंह को उनकी पारंपरिक सीट राजनांदगांव से मैदान में उतारा है, जहां पहले चरण में 19 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ मतदान होगा. अन्य 70 सीटों पर मतदान दूसरे चरण में होगा.

कब है चुनाव?

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 7 नवंबर जबकि दूसरे चरण का मतदान 17 नवबंर को होगा. वहीं 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे. पहले चरण में 20 सीटों और दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान होंगे.

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का ऐलान, कहां कब होगी वोटिंग? यहां जानें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT