छत्तीसगढ़ चुनाव: BJP की पहली सूची पर RSS है नाराज! अब दूसरी लिस्ट में होंगी ये खास बातें

सुमी राजाप्पन

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Elections 2023- छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुरुवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ चर्चा की. पार्टी के राज्य मुख्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में करीब छह घंटे तक चली बैठक के दौरान उम्मीदवारों के चयन से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छत्तीसगढ़ की आगामी यात्राओं तक पर चर्चा की गई. बैठक में उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट के संबंध में भी विस्तृत चर्चा हुई. खबर यह भी है कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) को पार्टी की पहली लिस्ट के कुछ नामों पर आपत्ति थी, लिहाजा दूसरी सूची के लिए संघ की ओर से विचार करने के लिए कुछ नाम भी सौंपे गए.

सूत्रों के मुताबिक, रायपुर की बैठक में उम्मीदवारों के चयन को लेकर बैठक कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. इस दौरान भाजपा के महासचिव बीएल संतोष, राज्य प्रभारी ओम माथुर, सह-प्रभारी नितिन नबीन, राज्य इकाई प्रमुख अरुण साव, विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य लोग शामिल हुए. शाह और नड्डा दोपहर में राजस्थान के जयपुर से विशेष विमान से यहां पहुंचे और सीधे पार्टी के राज्य मुख्यालय गए जहां दोपहर करीब दो बजे बैठक शुरू हुई.

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दूसरी लिस्ट में होंगे 40 से ज्यादा नाम

भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 40 से अधिक नाम होने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार, सभी नाम गुरुवार की बैठक में तय हो गए हैं. बीजेपी मुख्यालय दिल्ली में एक अक्टूबर को सीईसी की बैठक के दौरान नामों पर अंतिम मुहर लगेगी. वहीं पीएम मोदी की रैली के बाद तीन अक्टूबर को दूसरी सूची की घोषणा की जाएगी.

 

ADVERTISEMENT

सीएम फेस पर हुआ ये फैसला? MP फॉर्मूला होगा लागू!

सूत्रों के अनुसार, बैठक में भाजपा की ओर से सीएम फेस को लेकर भी चर्चा हुई है. हालांकि पार्टी की ओर से कोई इसकी घोषणा नहीं की जाएगी. सीएम फेस की रेस में विजय बघेल और राम विचार नेताम पहली सूची के संभावित नाम हैं और जबकि दूसरी सूची से और भी सीएम चेहरे सामने आने की संभावना है. दूसरी सूची में राज्य आदिवासी मंत्री और सांसद रेणुका सिंह, राजनांगांव सांसद संतोष पांडे और रायगढ़ सांसद गोमती साय को भी टिकट दिए जाने की संभावना है. बता दें कि मध्य प्रदेश में भाजपा ने सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारने का ऐलान किया है.

ADVERTISEMENT

 

पहली सूची पर RSS नाराज!

सूत्रों के अनुसार, पहली सूची के कुछ नामों पर आरएसएस ने नाराजगी जताई है. यही कारण है कि आरएसएस ने दूसरी सूची को अंतिम रूप देते समय भाजपा को विचार करने के लिए 69 नामों की एक सूची दी है. जबकि उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 40 से अधिक नाम होने की संभावना है. बता दें कि उम्मीदवारों की पहली सूची में 21 नाम शामिल हैं.

 

क्या है BJP की रणनीति?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों को लेकर भाजपा की मुस्तैदी इस बात से समझी जा सकती है कि केंद्रीय नेतृत्व चुनाव कार्यक्रमों के ऐलान से काफी पहले एक्टिव मोड में है. प्रधानमंत्री मोदी से लेकर शाह और नड्डा भी यहां सभाएं शुरु कर चुके हैं. परिवर्तन यात्रा के समापन में भी पीएम मोदी आ रहे हैं. उनके महत्वपूर्ण रैली के बाद छत्तीसगढ़ चुनावों को लेकर ओम माथुर की अध्यक्षता में एक प्रमुख पीसी 4 अक्टूबर को होगी. वहीं पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान की बात करें तो देशभर के 220 बड़े नेताओं के अगले दो महीने तक छत्तीसगढ़ में बीजेपी के लिए प्रचार करने की संभावना है. झारखंड, ओडिशा और बिहार के नेता इसमें शामिल हो सकते हैं. वे सीधे दिल्ली को रिपोर्ट करेंगे और प्रत्येक विधानसभा सीट पर भाजपा की सफलताओं और कांग्रेस की विफलताओं के बारे में प्रचार करेंगे. प्रत्येक मंडल में एक प्रभारी होगा. उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करने और उनके प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक विधानसभा में दो प्रभारी और 35 जिला प्रभारी होंगे.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में भी लागू होगा BJP का MP फॉर्मूला! कब आएगी दूसरी लिस्ट? जानें शाह-नड्डा की बैठक में क्या हुआ

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT