छत्तीसगढ़ चुनाव: क्या है ‘Bhu-Pay’, अब QR कोड से कांग्रेस को कैसे घेरेगी BJP?

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

BJP launches QR code Bhu Pay- छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सियासी पार्टियां एक-दूसरे को घेरने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही हैं. इस बीच भाजपा ने गुरुवार को एक क्यूआर कोड लॉन्च किया जो यूजर को एक वेबसाइट पर ले जाता है जिसमें छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार में कथित घोटालों के बारे में विवरण है.

रायपुर में एक समारोह के दौरान क्यूआर कोड ‘भू-पे’ लॉन्च करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब से राज्य में भूपेश बघेल सरकार चुनी गई है, उन्होंने भ्रष्टाचार के नए तरीकों का “आविष्कार” किया है और उनके “ऐप” में इसकी जानकारी शामिल है.

भू-पे क्यूआर कोड की टैगलाइन है ‘हर काम का दाम, भू-पे करो’. स्कैन किए जाने पर, कोड यूजर को http://bhupaykaro.com पर ले जाता है, जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके अधिकारियों के चित्र प्रदर्शित करता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वेबसाइट कांग्रेस शासन के दौरान किए गए लगभग 26,000 करोड़ रुपये के कथित भ्रष्टाचार का विवरण प्रदर्शित करती है. इसमें शराब, कोयला, लोक सेवा आयोग भर्ती, गोबर खरीद योजना, ऑनलाइन गेमिंग-सट्टेबाजी ऐप और अन्य से जुड़ी अनियमितताओं का दावा किया गया है.

 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

कर्नाटक में आया था ‘PayCM’

कर्नाटक में पिछले विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले तत्कालीन सीएम बसवराज बोम्मई की तस्वीर के साथ क्यूआर कोड वाले ‘पेसीएम’ के पोस्टर बेंगलुरु में सामने आए थे. इसमें यह संदेश दिया गया था कि ”यहां 40% स्वीकार्य है”, जो स्पष्ट रूप से भाजपा पर कांग्रेस के हमलों का संदर्भ था.

 

बघेल सरकार पर बरसे अनुराग ठाकुर

भाजपा नेता ठाकुर ने कहा कि  छत्तीसगढ़ के गठन के बाद से पहली बार ऐसी सरकार चुनी गई है जिसने नए-नए तरीके खोजकर ”भ्रष्टाचार के नए आयाम” खड़े किए हैं. उन्होंने आरोप लगाया, “मुख्यमंत्री से मेरा सवाल यह है कि उनकी पार्टी ने (2018 विधानसभा चुनावों में) अपने किए गए 36 प्रमुख वादे पूरे क्यों नहीं किए गए? वादों को पूरा करने के बजाय, इसने राज्य में माफिया राज स्थापित किया.”

ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार अभी तक प्रदेश के किसानों को 2 साल का बकाया बोनस नहीं दे पाई है.  उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को सभी मोर्चों पर विकसित करने के लिए भाजपा ने साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री ने कहा, “उस समय मध्य प्रदेश एक बीमारू राज्य था, इसलिए हम छत्तीसगढ़ क्षेत्र की स्थिति को समझ सकते हैं (जब यह मध्य प्रदेश का हिस्सा था). लेकिन जब यहां (2003 में) कमल खिला तो हमने विकास के नए आयाम स्थापित किए. लेकिन पिछले पांच साल में कांग्रेस ने इसकी हालत खस्ता कर दी.”

 

शराब घोटाले पर घेरा

ठाकुर ने कहा, “एक तरफ, मोदी जी ने ऑपरेशन गंगा चलाया और युद्धग्रस्त यूक्रेन से 23,000 युवा भारतीयों को सुरक्षित भारत लाया, जबकि दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जिन्होंने शराब पर प्रतिबंध लगाने के लिए गंगा (नदी) का पानी हाथ में लेकर शपथ ली थी.” (कोविड के दौरान) शराब की होम डिलीवरी शुरू की.”  उन्होंने कहा कि दिल्ली में 200 करोड़ रुपये का शराब घोटाला हुआ है और (आम आदमी पार्टी के) मंत्री और नेता जेल में हैं.” अगर छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ रुपये का शराब घोटाला हुआ है तो आप समझ सकते हैं कि उनका क्या होगा.” उन्होंने सभी से भू-पे लिंक के माध्यम से भूपेश बघेल सरकार के “कुशासन” को सामने लाने का आग्रह किया. इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और अन्य बीजेपी नेता भी मौजूद थे.

क्या है भू-पे? क्या बोले BJP नेता, देखें वीडियो

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT