‘परिवर्तन यात्रा’ का हुआ आगाज, भाजपा ने कहा- ‘बदल के रहिबो’; कांग्रेस बोली- हो चुका है बदलाव

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

BJPs Parivartan Yatra in Chhattisgarh-  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव  के मद्देनजर भाजपा की ‘परिवर्तन यात्रा’ का आगाज हो गया है. मंगलवार को दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने हरी झंडी दिखाकर इस यात्रा की औपचारिक शुरुआत की. इस दौरान भाजपा ने प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. परिवर्तन यात्रा के लिए भाजपा ने नारा भी दिया है, ‘अउ नई सहिबो, बदल के रहिबो (और नहीं सहेंगे, बदल कर रहेंगे).’ वहीं कांग्रेस ने इस परिवर्तन यात्रा को नकल करार दिया. साथ ही कहा कि छत्तीसगढ़ में कई क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं ऐसे में भाजपा को कैसा परिवर्तन चाहिए? इस कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह के नहीं पहुंचने को लेकर भी पार्टी ने भाजपा पर निशाना साधा है.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव ने कहा कि दंतेवाड़ा की जनता जिसको कुर्सी पर बैठा सकती है, उसे कुर्सी से उतारना भी आता है. भूपेश बघेल और बस्तर के 12 विधायक गरीब एससी-एसटी और ओबीसी के लोगों को लूटने का काम कर रही है. बस्तर में मौतें हो रही है, टार्गेट किलिंग हो रही है. युवा, किसान, मजदूर, महिलाओं के साथ कांग्रेस सरकार धोखा कर रही है, छल कर रही है.  साव ने आरोप लगाया कि भूपेश सरकार ने लोगों को प्रधानमंत्री आवास से वंचित कर दिया. युवाओं को नौकरी चाहिए. बस्तर को बिजली, पानी, सड़क चाहिए.

उन्होंने दावा किया कि यह सब भाजपा की सरकार ही दे सकती है. सभी कह रहें हैं 2024 में मोदी जी प्रधानमंत्री बनेंगे. डबल इंजन की सरकार बनाने के लिए कांग्रेस सरकार को भगाकर छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनाना जरूरी है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रमन सिंह ने लगाए ये आरोप

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार ने पूरे पांच साल भ्रष्टाचार ही किया है. उन्होंने कहा,  “यह हम नहीं ईडी कह रही है. चावल, शराब, कोयला, डीएमएफ,गौठान समेत घोटाला ही घोटाला किया है. 2003 में बस्तर की सबसे बड़ी समस्या चार,चिरौंजी, गोंद और वनोपज के बदले नमक दिया जाता था. नमक कोई छोटा मुद्दा नहीं है, यह बस्तर के स्वाभिमान से जुड़ा मामला है. कोदो-कुटकी,पेज से गुजारा करने वालों को 1 रुपये किलो में चावल, मुफ्त नमक देने का काम भाजपा ने किया. तेंदूपत्ता बोनस 1280 करोड़ रुपये दिया. चरण पादुका दिया. यह सब भूपेश सरकार ने बंद कर दिया.”

‘कांग्रेस को भी भूपेश पर भरोसा नहीं’

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने बस्तर को लहू-लुहान किया. बस्तर वासी भयाक्रांत हैं. भय, भूख, भ्रष्टाचार से परेशान हैं. सरकार को और मुख्यमंत्री को बिल्कुल भी इसकी चिंता नहीं है. छत्तीसगढ़ को हमने बनाया है और इसे नया कलेवर भी हम ही देंगे.

ADVERTISEMENT

भाजपा नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि दंतेवाड़ा से 5-5 विधायक हैं. कोंटा के विधायक विधानसभा में जवाब नहीं देते. लेकिन भाषण में, पेपर में बहुत बोलते हैं. शराब घोटाला करके सबसे ज्यादा बदनाम किया है. उद्योग मंत्री भी है लेकिन एक भी उद्योग बस्तर में नहीं लगा. किसी भी युवा को नौकरी नहीं मिली.

ADVERTISEMENT

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा कि अब तो कांग्रेस पार्टी को भी भूपेश पर भरोसा नहीं है. जहां जहां भूपेश लिखा था, उसे मिटाकर कांग्रेस लिखा जा रहा है. झूठे मदारी की तरह खेल दिखाकर सबसे ज्यादा महिलाओं को ठगने का काम कांग्रेस सरकार ने किया है.

केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि केन्द्र की सरकार विकास के लिए खजाना खोलकर बैठी है.  लेकिन भूपेश बघेल की सरकार कभी भी समय पर प्रस्ताव नहीं देती है. केन्द्र सरकार 14 विधानसभा क्षेत्र में एकलव्य स्कूल भवन बनाने 38-38 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है. 4-4 के मैदान इस परिसर में बनाएं जाएंगे.

भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लता उसेंडी ने कहा कि बस्तर और छत्तीसगढ़ की सेवा करने के लिए कांग्रेस को जनता ने मौका दिया. गंगाजल की कसम खाकर 36 वादा निभाने का संकल्प लिया. अब घोषणा पर बात तक नहीं करना चाहते.

 

कांग्रेस ने शाह पर कसा तंज

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ल ने कांग्रेस की नकल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी परिवर्तन यात्रा निकाल रही है. परिवर्तन यात्रा शब्द आप सबके जहन में पहले से ही है. 2013 में तत्कालीन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल ने के नेतृत्व में कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के भ्रष्ट प्रशासन के खिलाफ परिवर्तन यात्रा निकाली थी. जिस यात्रा को भाजपा सरकार ने सुरक्षा नहीं दी थी. भाजपा के इशारों में इस परिवर्तन यात्रा की सुरक्षा हटाई गई थी. उस पर नक्सल हमला हुआ था औऱ 31 लोगों की शहादत हुई थी. आज भाजपा उसी धरती से परिवर्तन यात्रा निकाल रही है. भाजपा हमारी परिवर्तन यात्रा की नकल कर रही है.

अमित शाह का दौरा रद होने को लेकर भी उन्होंने तंज कसा. उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्घाटन करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आने वाले थे. लेकिन ऐन मौके पर उन्होंने अपना दौरा स्थगित कर दिया. भीड़ नहीं होने की वजह से उन्हें अपना कार्यक्रम रद करना पड़ा. अमित शाह इसलिए नहीं आए क्योंकि उनकी यात्रा शुरु होने से पहले ही उसे जनता ने नकार दिया. भीड़ नहीं जुटी इसलिये अमित शाह परिवर्तन यात्रा में बस्तर नहीं आए.

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि अमित शाह के कार्यक्रम में पहले भी भीड़ नहीं जुटी थी. उनके द्वारा आरोप पत्र लांच के कार्यक्रम में दो तीन सौ लोग भी इकट्ठा नहीं हो पाए. सराईपाली में भी अमित शाह की सभा में भीड़ नहीं जुटी थी तो भाजपा को उड़ीसा से लोगों को ढोकर लाना पड़ा था. जब ओम माथुर भाजपा के परिवर्तन रथ की पूजा कर रहे थे तो कोई भी भाजपा का स्थानीय नेता नहीं था. यह बताता है कि भाजपा की परिवर्तन यात्रा को जनता के साथ भाजपा के कार्यकर्ताओं का भी समर्थन नहीं मिल रहा है. कार्यक्रम में भीड़ नहीं आने के कारण नाराज अमित शाह ने ओम माथुर, रमन सिंह, अरूण साव को फटकार लगाने दिल्ली बुलाया है.

 

‘कैसा परिवर्तन चाहिए?’

उन्होंने पूछा कि आखिर भाजपा किस बात के लिए परिवर्तन चाहती है. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 के रमन राज के बाद कांग्रेस के भूपेश सरकार के राज में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं. परिवर्तन आ गया है तभी तो 15 सालों तक छत्तीसगढ़ की अस्मिता को भूलने वाली भाजपा अपने तथाकथित परिर्वतन रथ में छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो लगाने को मजबूर हुई है. रमन राज में किसानों को उनकी उपज की पूरी कीमत नहीं मिलती थी परिवर्तन हो गया अब कांग्रेस सरकार के राज में किसान 2640 रू. प्रति क्विंटल प्राप्त कर रहा है. उन्होंने पूछा कि भाजपा किस बात के लिये परिवर्तन चाहती है, किसानों को मिलने वाली भरपूर कीमत या राज्य की बेरोजगारी दर आधा फीसदी है उसमें, आखिर किस बात का परिवर्तन चाहती है भाजपा?

इसे भी देखें- परिवर्तन यात्रा: शाह नहीं ईरानी पहुंचीं बस्तर, फिर लौटीं वापस, जानें क्या है माजरा?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT