पीएम मोदी का छत्तीसगढ़ दौरा: कैसी है तैयारी? यहां जानें पूरा कार्यक्रम

मनीष शरण

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Prime Minister Narendra Modi’s Chhattisgarh Visit- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दो ‘परिवर्तन यात्राओं’ के समापन समारोह में शामिल होंगे. पिछले तीन महीनों में पीएम मोदी की यह कांग्रेस शासित राज्य की तीसरी यात्रा है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं.

राज्य भाजपा प्रमुख अरुण साव ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर दो बजे यहां साइंस कॉलेज मैदान में दो परिवर्तन यात्राओं के समापन समारोह ‘परिवर्तन महासंकल्प’ रैली को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर छत्तीसगढ़ भाजपा ने एक्स पर पोस्ट किया है, “देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी छत्तीसगढ़ की पावन धरा में परिवर्तन महा संकल्प रैली के माध्यम से छत्तीसगढ़ की प्रबुद्ध जनता को संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दिनांक: 30 सितंबर 2023

समय- दोपहर 12:30 बजे

ADVERTISEMENT

स्थान-साइंस कॉलेज मैदान, सीपत रोड, बिलासपुर

ADVERTISEMENT

भाजपा ने बताया कि इस अवसर पर लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग व्यवस्था और रूट डायवर्सन की सारणी नीचे ग्राफ़िक्स में संलग्न है:


बता दें कि पहली परिवर्तन यात्रा 12 सितंबर को दंतेवाड़ा (दक्षिणी छत्तीसगढ़) से निकाली गई थी, जबकि दूसरी 15 सितंबर को जशपुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) से निकाली गई थी. बिलासपुर में समापन से पहले दोनों यात्राओं में 83 ‘स्वागत सभाएं’ (स्वागत सभाएं), चार रोड शो और विभिन्न सार्वजनिक बैठकें हुईं, जिसमें 87 विधानसभा क्षेत्रों (कुल 90 में से) में 3,000 किमी से अधिक की दूरी तय की गई. बीजापुर, सुकमा और अंतागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों (सभी माओवाद प्रभावित) को यात्रा कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन जब यात्रा आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरी तो इन निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित लोग यात्रा में शामिल थे.

 

भाजपा लगा रही है जोर

छत्तीसगढ़ में इस वक्त कांग्रेस की सरकार है जहां कभी भाजपा ने 15 साल राज किया था, आज वहां कांग्रेस न सिर्फ स्पष्ट बहुमत में है बल्कि आगामी चुनाव में जीत के लिए भी आश्वस्त दिख रही है. लिहाजा भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पूरी ताकत लगाई जा रही है. शायद यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर छत्तीसगढ़ में आम सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के हक में वोट बंटोरने का प्रयास करेंगे. बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने भाजपा को करारी हार दी थी. कांग्रेस ने 68 निर्वाचन क्षेत्र जीते थे और भाजपा ने सिर्फ 15. कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सीटें हैं. वहीं भगवा पार्टी ने पिछले महीने 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी, हालांकि चुनाव आयोग (ईसीआई) ने अभी तक आगामी विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.

 

कैसी है तैयारी?

बिलासपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर युद्ध स्तर पर दिन-रात काम किया गया. यहां न सिर्फ कार्यक्रम की सफलता पर फोकस किया जा रहा है, बल्कि इस कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराने पर भी जोर दिया जा रहा है. भाजपा के तमाम बड़े नेता, कार्यकर्ता और पदाधिकारी इस कार्यक्रम की सफलता के लिए पूरे वक्त कार्यक्रम स्थल पर डटे रहे.

शुक्रवार को देर शाम भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने मीडिया से चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि भारतीय जनता पार्टी के द्वारा चलाए जा रहे परिवर्तन यात्रा की सफलता और उसके समापन कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे उन्हें सुनने के लिए बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में एक बड़ी जनसभा का आयोजन किया गया है जिसमें एक लाख से ज्यादा लोग शामिल होने वाले हैं. इस विशाल जनसमूह को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तमाम जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली है.

 

सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम

पुलिस के मुताबिक, कार्यक्रम स्थल पर व्यापक सुरक्षा घेरा लगाया गया है. पुलिस बल, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी), छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और होम गार्ड के कुल 1,500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पीएम की यात्रा के मद्देनजर शहर के तीन किलोमीटर के दायरे को “नो-फ्लाइंग जोन” घोषित किया गया है और ड्रोन रोधी बंदूकें भी तैनात की गई हैं.

इसे भी पढ़ें- 16 दिन में पीएम मोदी का दूसरा छत्तीसगढ़ दौरा, परिवर्तन यात्रा के समापन में होंगे शामिल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT