कल छत्तीसगढ़ आएंगे पीएम मोदी, जानें किन परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

PM Modi’s Chhattisgarh Visit- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे और दोनों राज्यों में कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. वह लगभग 6,350 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र की परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए चुनावी राज्य की यात्रा करेंगे. दोनों राज्यों में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम के दौरान वह छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक की आधारशिला रखेंगे और एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड भी वितरित करेंगे.

बयान में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रेल क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के उद्घाटन से देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार पर मोदी के जोर को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इन परियोजनाओं का होगा शुभारंभ

परियोजनाओं में छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I, चांपा से जमगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और तलाईपल्ली कोयला खदान को एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन (एसटीपीएस) से जोड़ने वाली एमजीआर (मेरी-गो-राउंड) प्रणाली शामिल है. .

बयान में कहा गया है कि रेल परियोजनाएं क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही के साथ-साथ माल ढुलाई को सुविधाजनक बनाकर सामाजिक आर्थिक विकास को गति प्रदान करेंगी.

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ पूर्व रेल परियोजना चरण- I को मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी के लिए महत्वाकांक्षी पीएम गति शक्ति-नेशनल मास्टर प्लान के तहत विकसित किया जा रहा है और इसमें खरसिया से धरमजयगढ़ तक 124.8 किलोमीटर की रेल लाइन शामिल है, जिसमें गारे-पेल्मा और तीन फीडर लाइनें छाल, बरौद, दुर्गापुर और अन्य कोयला खदानों को जोड़ने वाली के लिए एक स्पर लाइन भी शामिल है.

ADVERTISEMENT

लगभग 3,055 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह रेल लाइन विद्युतीकृत ब्रॉड गेज लेवल क्रॉसिंग और यात्री सुविधाओं के साथ फ्री पार्ट डबल लाइन से सुसज्जित है. यह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित मांड-रायगढ़ कोयला क्षेत्रों से कोयला परिवहन के लिए रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

सिकल सेल परामर्श कार्ड करेंगे वितरित

विशेष रूप से आदिवासी आबादी के बीच सिकल सेल रोग के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से, पीएम मोदी जांच की गई आबादी को एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्ड भी वितरित करेंगे.

सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के तहत किया जा रहा है, जिसे प्रधान मंत्री ने जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल में लॉन्च किया था.

‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का करेंगे शिलान्यास

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एभीएम) के तहत दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक बनाए जाएंगे, जिनकी कुल लागत 210 करोड़ है.

तैयारियों में जुटे नेता

प्रधानमंत्री मोदी की छत्तीसगढ़ दौरा के मद्देनजर पार्टी के दिग्गज नेता कार्यक्रम की तैयारियों में जुट गए हैं. पीएम का प्रदेश आगमन ऐसे वक्त में हो रहा है जब प्रदेश भाजपा छत्तीसगढ़ में परिवर्तन रैली निकाल रही है. वहीं चुनावों के मद्देनजर पार्टी के राज्य प्रभारी ओम माथुर, पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अरूण साव दिल्ली में बैठक में शामिल होने के बाद रायगढ़ के लिए रवाना हुए. माथुर ने एक्स में पोस्ट किया कि देर रात दिल्ली बैठक के बाद मा. प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम हेतु रायगढ़ प्रस्थान.

इसे भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ के विकास में आड़े आ रहा है कांग्रेस का ‘पंजा’: पीएम नरेंद्र मोदी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT