एकता बनकर रोहित ने ठग लिए डेढ़ करोड़, आवाज सुनकर उड़ जाएंगे होश!

मनीष शरण

ADVERTISEMENT

Bilaspur Fraud
Bilaspur Fraud
social share
google news

Chhattisgarh Crime News- छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (Bilaspur News) में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को फिल्म ड्रीम गर्ल के तर्ज पर ठगी का शिकार बनाया गया है. मध्य प्रदेश के रहने वाले इस ड्रीम गर्ल ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से 1 करोड़, 40 लाख, 51 हजार, 277 रुपए सिर्फ टेलीफोन में बात करके ही ठग लिए.  सॉफ्टवेयर इंजीनियर उसे इसलिए पैसे देता रहा क्योंकि उसने शादी करने का भरोसा दिलाया था उसे बिल्कुल भी भनक नहीं थी कि फोन के उस तरफ बात करने वाली कोई लड़की नहीं बल्कि एक लड़का है.

 

दरअसल, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रहने वाला एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर शादी के लिए लड़की तलाश रहा था. इसी बीच उसकी बात मध्य प्रदेश के मैहर में रहने वाले रोहित जैन से हुई. जिसने शादी के लिए उसे कुछ लड़कियों की तस्वीर भेजी और बाद में नितिन जैन को उनमें से एक लड़की एकता पसंद आ गईऔर फिर उन दोनों की टेलीफोन एक बातचीत होने लगी.  इस दौरान बातचीत कब प्यार में बदल गया शिकायतकर्ता नितिन जैन को यह पता ही नहीं चला और इसी का फायदा उठाकर नितिन जैन ने जो की टेलीफोन पर उसे आवाज बदलकर एकता जैन के नाम पर बात किया करता था उससे प्यार और शादी का भरोसा दिलाकर एक करोड़ से ज्यादा की रकम ठग लिया.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कब उतरा प्यार का भूत?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर नितिन जैन के सर से प्यार का भूत तब उतरा जब उसने करोड़ों रुपए सिर्फ टेलिफोनिक बातचीत के दौरान हुए प्यार के चक्कर में गंवा दिए थे. जैसे ही नितिन जैन को इस बात का एहसास हुआ कि वह किसी ठगी का शिकार हो गया है उसने इस मामले की शिकायत बिलासपुर के सरकंडा थाने में दर्ज कराई और फिर पुलिस की एंटी क्राइम साइबर यूनिट ने तकरीबन एक महीने की कड़ी मेहनत के बाद 40 से अधिक अलग-अलग खाते और बैंक अकाउंट को सीज किया और जांच पूरी कर आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की.

 

ADVERTISEMENT

फिल्म ड्रीम गर्ल के तर्ज पर साइबर फ्रॉड का अनोखा मामला..

साइबर फ्रॉड के कई मामले आपने देखे होंगे ज्यादातर मामलों में ठग आपके बैंक अकाउंट की जानकारी चालाकी से निकाल लेते हैं और फिर रकम बैंक अकाउंट से एक या एक से अधिक बार में निकाल दिए जाते हैं लेकिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में साइबर ठगी का यह मामला अपने आप में बेहद अलग है क्योंकि इस फिल्म ड्रीम गर्ल के तर्ज पर अंजाम दिया गया है शादी के लिए उत्साही सॉफ्टवेयर इंजीनियर लड़के को एक मिमिक्री आर्टिस्ट ने आवाज बदलकर अपने प्रेम जाल में फांस लिया और उससे करोड़ों रुपए ठग लिए और ठगी के शिकार हुए सॉफ्टवेयर इंजीनियर को तब तक इसकी भनक नहीं लगी जब तक वो अपने करोड़ों रुपए गंवा चुका था.

ADVERTISEMENT

 

 

आरोपी रोहित जैन ने पुलिस के सामने दिखाया अपना हुनर...

 

मध्य प्रदेश के रहने वाले रोहित जैन ने पकड़े जाने के बाद पुलिस के सामने दिखाया कि, कैसे वह आवाज बदलकर अलग-अलग लोगों के नाम से अपने कथित प्रेमी नितिन जैन को फोन किया करता था और उससे अलग-अलग बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर लिया करता था और यह सब इतनी खूबसूरती से होता था कि, ठगी के शिकार हुए सॉफ्टवेयर इंजीनियर नितिन जैन को इसकी भनक तक नहीं लगती थी.

 

स्कूल के जमाने से मिमिक्री में उस्ताद था रोहित...

 

फिल्म ड्रीम गर्ल के तर्ज पर ठगी का शिकार बनाने वाले इस शातिर अपराधी ने बताया कि वह स्कूल के जमाने से ही शानदार मिमिक्री आर्टिस्ट था स्कूल में अपने इस हुनर की वजह से उसे काफी पसंद किया जाता था और वह स्कूल के जमाने में कई कार्यक्रमों में मिमिक्री कर लोगों की तारीफ है बंटोरा करता था तब उसे भी अंदाजा नहीं था कि भविष्य में कभी वह अपने इस मिमिक्री आर्टिस्ट होने का फायदा एक चालाक साइबर अपराधी के तौर पर उठा पाएगा.

 

आधा दर्जन से अधिक कैरेक्टर की आवाज निकाला करता था

 

रोहित एक ही समय पर प्रेमिका एकता जैन, मामा का लड़का अंशुल जैन और जिले के जज सुब्रमण्यम स्वामी और प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिसर रामकृष्ण बन जाया करता था. रोहित मिमिक्री में इतना माहिर हो गया था कि वह मोबाइल लोन एप रिकवरी एजेंट और आरबीआई इंस्पेक्टर विनीत बनकर भी प्रार्थी के साथ बात किया करता था और उसे झांसे में लेकर करोड़ों रुपए अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया करता था. कभी लड़की की मां का बेटा यानी भाई बनकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ फ्रेंडशिप किया करता तो, कभी जिले का जज सुब्रमण्यम स्वामी बनकर उसे डराया करता था. इतना ही नहीं कभी प्रॉपर्टी टैक्स ऑफिसर रामकृष्ण बनकर भी उसने सॉफ्टवेयर इंजीनियर नितिन को खूब झांसे में लिया था.

 

जब आरबीआई अधिकारी बनकर कॉल किया तो...

 

इस ड्रीम गर्ल रोहित ने जब आवाज बदलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर को अपना परिचय आरबीआई के अधिकारी के तौर पर दिया और उसे डराने लगा कि उसके द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन पर आरबीआई की और अलग-अलग एजेंसियों की नजर है वह किसी भी दिन बड़ी मुसीबत में फंस सकता है इतना ही नहीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हालत तब खराब हो गई जब कथित तौर पर आरबीआई के अधिकारी ने उसके मकान की तस्वीर लेकर उसे ही भेज दिया.

 

ईडी के अधिकारी का फोन आया और 20 लख रुपए जमा कराए गए

 

शातिर अपराधी ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को इतना डरा दिया कि, अब उससे पैसे निकालने के लिए वो कभी भी कुछ भी बन जाया करता था.  रोहित जैन ने इस बार ईडी का अधिकारी बनकर उसे फोन किया और बताया कि ईडी के अधिकारी की टीम उसके दरवाजे पर खड़ी हैं और बाहर से आरोपी रोहित की दरवाजा खटखटाता रहा और दबाव बनाकर उसे 20 लाख रुपए अपने अकाउंट में जमा कर लिए.

 

 

रोहित को निखिल जैन से सच में प्यार हो गया था?

रोहित जैन जो कि एकता जैन बनाकर निखिल जैन को शादी के सपने दिखाए करता था और उससे प्रेम करने का नाटक किया करता था. जब पुलिस ने उसे पकड़ लिया तो उसने एक नई कहानी पुलिस के सामने सुनाई और बताया कि, इतने लंबे समय से उसके साथ बातचीत कर उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर निखिल जैन से प्यार हो गया था यही वजह थी कि वो बीच-बीच में अपने जमा किए हुए पैसे से उसकी मदद भी कर दिया करता था.  हालांकि आरोपी के इस इमोशनल स्टोरी पर पुलिस को रत्ती भर भी भरोसा नहीं है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT