CG Crime: क्राइम पेट्रोल और सीआईडी देख कर किया कत्ल, सुलझ गई स्टूडेंट की हत्या की गुत्थी

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Crime Pratapur Murder Case- प्रतापपुर हत्या मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने छात्र के अपहरण और हत्या के इस केस में जो खुलासे किए हैं उसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

दरअसल, छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में 29 जनवरी को प्रतापपुर स्थित अपने घर से लापता चौथी कक्षा के छात्र की उसके पड़ोसी ने ही अपहरण कर अपने एक दोस्त की मदद से हत्या कर दी थी.

हत्या के बाद दरिंदों ने छात्र की लाश को बोरे में भरकर जंगल में जला दिया था. इसके बाद से वे नगरवासियों और पुलिस की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे. इस मामले में पुलिस ने शक के आधार पर छात्र के पड़ोसी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की तो वह टूट गया और अपने दोस्त की मदद से हत्या कर शव जलाने की बात स्वीकार कर ली.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

फांसी की सजा देने की मांग, जमकर बवाल

यह खबर रविवार को जैसे ही नगरवासियों को पता चली, लोग उग्र हो गए. उन्होंने आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग करते हुए जमकर प्रदर्शन किया. उग्र लोगों ने आरोपियों और उसके रिश्तेदार की कार, बाइक और पिकअप में तोडफ़ोड़ कर पिकअप को आग के हवाले कर दिया. तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है.

चौथी कक्षा में पढ़ता था 11 साल रिशु

प्रतापपुर निवासी 11 वर्षीय रिशु कश्यप पिता अशोक कश्यप स्वामी आत्मानंद स्कूल में कक्षा 4थी में पढ़ता था. 29 जनवरी को स्कूल से वह घर लौटा और इसके बाद लापता हो गया. घरवालों ने उसकी खोजबीन शुरू की लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला.

ADVERTISEMENT

इसके बाद परिजनों ने थाने में उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई. पुलिस ने मामला दर्ज कर छात्र की खोजबीन शुरु की.

ADVERTISEMENT

10 दिन बाद भी नहीं मिली थी सुराग

छात्र के लापता होने के 10 दिन बाद भी उसका कहीं कोई सुराग नहीं लगा तो उसके परिजनों और नगरवासियों ने प्रदर्शन किया. नगर में तनाव, वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई. मासूम छात्र की हत्या कर शव जलाने की खबर रविवार को जैसे ही नगरवासियों को पता चली, वे उग्र हो गए. आक्रोशित लोगों ने नगर में आरोपियों के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया और उन्हें फांसी देने की मांग करने लगे. इधर पुलिस ने मोर्चा संभाला और लोगों को शांत करने की कोशिश करती रही.

पुलिस ने किया खुलासा

पुलिस ने बताया कि थाना प्रतापपुर में वार्ड क्रमांक 04 प्रतापपुर निवासी प्रार्थी अशोक कुमार कश्यप पिता स्व. श्री विश्वनाथ कश्यप की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि दिनांक 29.01.2024 के शाम करीब 4.00 बजे उसका 10 वर्षीय नाबालिक बालक खेलने के लिये जा रहा हूं कहकर घर से निकला था जो शाम करीब 5.00 बजे तक घर वापस नहीं आया तो बालक की पतासाजी आस-पडोस एंव रिश्तेदारी में किये पता नहीं चला. शंका है कि बालक को कोई अज्ञात व्यक्ति बहला फुसलाकर भगाकर अपने साथ ले गया है.

पुलिस ने प्रार्थी की रिपोर्ट गुम इंसान क्रमांक 06/24 और अपराध क्रमांक 48/24 धारा 363 भादसं0 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना पतासाजी में लिया. मामले की सूचना पर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अंकित गर्ग (भा.पु.से.) ने प्रकरण की लगातार मॉनिटरिंग कर जरूरी मार्गदर्शन कर निर्देश दिए.

कैसे चला पता?

मामले की गंभीरता को देखते हुए उप पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सूरजपुर एमआर आहिरे (भापुसे) ने अपहृत नाबालिक बालक  और अज्ञात आरोपी की पतासाजी के लिए एएसपी शोभराज अग्रवाल के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गई. गठित टीम ने प्रार्थी के मोबाईल नम्बर पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन कर बालक को अपने कब्जे में होने की बात बताते हुए फिरौती की मांग की.

पुलिस ने कॉल का वाईस रिकार्डिंग प्रार्थी के पेश करने पर जप्त किया गया. अज्ञात व्यक्ति की ओर से प्रार्थी के घर में फिरौती के संबंध में धमकी भरी एक चिट्ठी दिनांक 14-15 फरवरी 2024 के दरमियानी रात और एक चिट्ठी और फिरौती के कॉल करने में इस्तेमाल किया गया. दोनों चिट्ठी और मोबाईल को जप्त किया गया.

इस दौरान मुखबीर से सूचना मिला कि अपहृत बालक के पड़ोसी शुभम सोनी उर्फ गोलू और विशाल ताम्रकर की गतिविधि घटना दिनांक से ही संदिग्ध है. दोनों के मोबाईल नम्बरों के सीडीआर का अवलोकन किया गया. फिर पुलिस ने दोनों संदेहियों को तलब कर कड़ाई से पूछताछ की.

पुलिस के सामने टूट गए आरोपी

पुलिस के अनुसार, दोनों आरोपियों ने बताया कि फिरौती के लिए दिनांक 29.01.2024 को नाबालिक बालक का प्रतापपुर कॉलेज रोड पुल के पास से अपहरण कर मोटर सायकल से ग्राम करसी प्रेममारा जंगल ले गये, जहां रात होने पर अपहृत बालक के घर ले जाने कि जिद करने से विशाल ताम्रकर ने डण्डा से बालक के सिर पर मारा जिससे बालक की मौके पर मृत्यु हो गई. इसके बाद फंसने के डर से दोनों बालक के शव को प्रेममारा जंगल करसी में पत्थर खोह पर अपने मोटर सायकल से पेट्रोल निकाल कर जलाकर घर वापस आ गये.

हड्डियों के टुकड़ों को अलग-अलग जगह फेंक दिया…

पुलिस के अनुसार, शव को जलाने के दो दिन बाद विशाल ताम्रकर ने बुलेट मोटर सायकल से फिर प्रेममारा जंगल जाकर मृतक बालक के जले हुए हड्डियों के टुकड़ों को जंगल घटना स्थल के पास ही अलग-अलग जगह फेंक दिया.

दिनांक 08.02.2024 को शुभम सोनी उर्फ गोलू अम्बिकापुर जाकर लटोरी रोड से एक व्यक्ति का मोबाइल लूटकर ले गया और उसी लूट के मोबाइल से प्रार्थी अशोक कश्यप के मोबाइल नम्बर पर फिरौती के लिए कॉल करने लगा. शुभम सोनी फिरौती के लिए धमकी भरी चिट्ठी लिखकर प्रार्थी के घर फेंकने लगा.

पुलिस ने बताया कि दोनों संदेहियों का गवाहों के समक्ष पृथक-पृथक मेमोरण्डम कथन लेख कर दोनों आरोपियों को पुलिस टीम, गवाहों और परिजनों के साथ ग्राम करसी प्रेममारा जंगल पत्थल खोह पहुंचकर आरोपियों के निशानदेही पर जंगल का बारिकी से सर्च कराया गया. इस दौरान मृतक के कपड़ों का जला अवशेष, प्लास्टिक बोतल का अवशेष, 1 जोड़ी चप्पल, मृतक की खोपड़ी और शरीर के अन्य भागों के हड्डियों के जले अवशेष बरामद हुआ.

(रिपोर्ट- सूरजपुर से संतोष कुमार)

इसे भी पढ़ें- बैगा आदिवासियों की मौत मामले में बड़ा खुलासा, विपक्ष ने पूछा- 34 दिनों तक क्यों चुप थी सरकार?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT