Biranpur Case: ईश्वर साहू ने सदन में मांगा न्याय, फिर बिरनपुर मामले में हो गया बड़ा एक्शन…

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को एक अजीब सा वाकया हुआ. अपने बेटे की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी का मसला विधायक पिता ने उठाया. बिरनपुर गांव में जिस युवक भुवनेश्वर साहू की हत्या की गई उसके पिता ईश्वर साहू (Ishwar Sahu)  अब उसी क्षेत्र के विधायक हैं. बुधवार को विधानसभा ईश्वर साहू ने ध्यानाकर्षण के दौरान इस मुद्दे को उठाया. ईश्वर ने सदन में कहा कि मुझे न्याय कब मिलेगा?

अब जाकर दिल को शांति मिली- ईश्वर साहू

ईश्वर साहू ने कहा कि मैने अपने बेटे की हत्या की जांच की मांग पिछले सरकार से भी किया था, लेकिन जांच नहीं हुई. इतना हीं नहीं उन्होंने कहा कि जब जन प्रतिनिधि के तौर पर मुझे न्याय नहीं मिला पाया तो मैं अपने क्षेत्र की जनता को क्या न्याय दिलाऊंगा? ईश्वर साहू की मांग पर डिप्टी CM और गृहमंत्री विजय शर्मा (Vijay Sharma) ने बिरनपुर कांड की CBI जांच की घोषणा की.

ईश्वर ने कहा कि अब जाकर दिल को शांति मिली है. ईश्वर ने कहा कि पिता के साथ-साथ मैं क्षेत्र का प्रतिनिधि भी हूं, ऐसे में आने वाले समय में मैं ना केवल अपने परिवार के लिए बल्कि क्षेत्र की जनता को न्याय दिलाने लड़ाई लड़ सकूं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीबीआई जांच से हत्या की सारी बात साफ हो जाएगी- शर्मा

बिरनपुर मामले में गृहमंत्री विजय शर्मा ने की सीबीआई जांच की घोषणा कर दी. विजय शर्मा ने कहा कि ये भारतीय लोकतंत्र की बड़ी जीत है. उनके बेटे की हत्या हुई, हम सब जानते है. गजब संयोग रहा मैं भी उस दरमियान बिरनपुर गया था. पिता के दर्द को ना केवल मैने बल्कि पूरे सदन ने महसूस किया. विधायक ईश्वर साहू के सवालों के जवाब पर उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी चीजों की जांच सीबीआई के माध्यम से कराई जाएगी. इस जांच से दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा.

छत्तीसगढ़ जैसे शांत प्रदेश में बिरनपुर में ये बड़ी घटना थी, जिससे सामाजिक माहौल बिगड़ा इसलिए सरकार ने सीबीआई जांच की घोषणा की गई. वहीं कवर्धा में साधराम यादव की हत्या के मामले पर भी विजय शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहली बार उग्रवादी धाराओं का प्रयोग शहरी क्षेत्र में किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

हत्या के पीछे के कारणों की जांच जरूरी- चंद्राकर

बता दें कि बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में युवक भुवनेश्वर साहू को गांव के ही कुछ लोगों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. इस घटना को लेकर आरोप है कि, पिटाई करने वालों में विशेष समुदाय के ही युवा और पुरुष भी शामिल थे. लेकिन हत्या के आरोप में गिरफ्तारी महज कुछ लोगों की हुई.

ADVERTISEMENT

विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि इस प्रकरण में समुदाय विशेष के दो लोगों की हत्या हुई, यह हत्या कराई गई या प्रतिक्रिया में हत्या हुई यह जांच में सुनिश्चित करेंगे. चंद्राकर ने कहा कि बिरनपुर की घटना छत्तीसगढ़ में आज तक नहीं हुई थी.

ये तो सरकार के लिए शर्मनाक स्थिति- बघेल

इस मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने साय सरकार पर सवाल उठाया. बघेल ने कहा कि यह निर्णय तो कैबिनेट के पहली बैठक में ही हो जाना था. खुद पीड़ित पिता को विधानसभा में सवाल करना पड़ रहा है. पहली बात तो ये है कि इस मुद्दे को लेकर पर पहली कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जाना था. डिप्टी सीएम विजय शर्मा जिनके पास खुद गृह विभाग भी है, उनको क्या राज्य की पुलिस पर भरोसा नहीं रहा. सीबीआई जांच की घोषणा भी तब करना पड़ा जब खुद विधायक ईश्वर साहू को ध्यानाकर्षण के माध्यम से विधानसभा में सवाल लगाना पड़ गया, ये तो सरकार के लिए शर्मनाक स्थिति है.

बघेल ने कहा की सीबीआई जांच का हश्र हमने देखा है, केवल ये घोषणा भर रहेगी. कितने समय में सीबीआई जांच करेगी, करेगी तो कब तक करेगी. ये महत्वपूर्ण बात है. इसमें सरकार की नाकामी प्रदर्शित होती है कि पीड़ित सो खुद सवाल उठाना पड़ गया.

साधराम की हत्या का मामला भी गूंजा

विधानसभा में बिरनपुर कांड के साथ ही कवर्धा में हाल ही में हुई साधराम यादव की गला रेतकर हत्या का मुद्दा भी गूंजा. दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव ने इस हत्याकांड को लेकर सवाल उठाए. इस पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि, मामले में UAPA के तहत कार्रवाई की जा रही है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान बिरहनपुर हत्या का मामला इतना जोर शोर से छाया रहा कि पहली बार चुनाव मैदान में उतरे ईश्वर साहू ने दिग्गज नेता रविंद्र चौबे को हरा दिया.

ईश्वर ने सदन में कहा कि वे पूर्ववर्ती सरकार से भी जांच की मांग करते रहे लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. अब विधायक बनने के बाद अपने ही बेटे के लिए सदन में जाकर न्याय मांगना, अपनी तरह का पहला मामला होगा.

रायपुर से महेंद्र नामदेव और अजय सोनी की रिपोर्ट

इसे भी पढ़े: Chhattisgarh News: धर्मजीत के इस्तीफे वाले चैलेंज से हड़कंप, अवैध रेत खनन को लेकर बड़ी कार्रवाई का ऐलान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT