छत्तीसगढ़: BJP सांसद सरोज पांडेय ने बघेल को भेजी राखी, छलका दर्द; सीएम ने दिया उपहार

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Rakshabandhan Politics- छत्तीसगढ़ में रक्षाबंधन के त्यौहार पर जहां हर्षोल्लास का माहौल है वहीं इस पर सियासत भी तेज है. दरअसल, इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को भाजपा से राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय (Saroj Pandey) ने बुधवार को राखी और मिठाइयां भेजी हैं. साथ ही पांडेय ने एक पत्र भी लिखा है जिसमें उन्होंने सीएम बघेल पर महिलाओं का अपमान करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कई सवाल भी किए हैं. राखी मिलने के बाद सीएम बघेल ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और रक्षा के लिए हर वक्त खड़े रहने के वादे के साथ उनको उपहार भी भेजा है.

सरोज पांडेय ने पत्र को एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी भूपेश बघेल जी आपको रक्षासूत्र एवं मिठाई भेज रही हूं, पर इस बार कुछ व्यथित मन से, लगा मानो कि आपने न सिर्फ छत्तीसगढ़ की बल्कि इस देश की ही संस्कृति व संस्कारों को विस्मृत कर दिया, आपने यह भुला दिया कि इस देश में बहन सिर्फ बहन नहीं होती. तथापि भाइयों के प्रति उनका मातृ भाव भी होता है, इस बात से उसे फर्क नहीं पड़ता कि भाई से छोटी है या बड़ी है अथवा कि वह विवाहित है अविवाहित है अथवा संतान है या नहीं है. उसके स्नेह व कर्तव्यों का विस्तार कभी कम नही होता.”

वहीं इस पर बघेल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, “मेरी बहन सरोज पांडेय जी ने मेरे लिए हर साल की तरह ही राखी भेजी है. मैं भी अपनी बहन को भेंट भेज रहा हूं. आज रक्षाबंधन के अवसर पर उनकी रक्षा के लिए हर वक्त खड़े रहने के वादे के साथ प्रदेश की सभी बहनों को रक्षाबंधन की बधाई.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पत्र में छलका दर्द, कही ये बात

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडेय ने पत्र में लिखा, ”आदरणीय बड़े भैया श्री भूपेश जी को जय जोहार! आज राखी के इस पवित्र त्योहार पर आपकी छोटी बहन के नाते हमेशा की तरह आपको पवित्र रक्षा सूत्र भेज रहीं हूं और मां दंतेश्वरी से आपके स्वस्थ एवं कुशल जीवन की कामना करती हूं. भैया, जहां तक मैं आपको जानती हूं आप मेरी राजनैतिक एवं सामाजिक सेवा में अभिलिप्त जीवनयात्रा से भलीभांति परिचित होंगे. आप जानते होंगे कि पिछले 36 वर्षों से आपकी यह छोटी बहन लगातार निष्कपट और बेदाग रहते हुए छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करते हुए, छत्तीसगढ़िया भाइयों और बहनों के हितों की आवाज उठाती रही है और उनकी बेहतरी के लिए बिना रुके, बिना थके कार्य करती रही है.”

ADVERTISEMENT

लगाया अविवाहित होने पर उपहास उड़ाने का आरोप

भाजपा सांसद ने आगे लिखा, ”वैसे भी वैश्विक पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं का काम करना मुश्किल होता है, और ऊपर से सक्रिय राजनीति के वातावरण में तो महिला होना और भी चुनौती भरा हो जाता है. मुझे नहीं लगता कि आप ये कभी भी समझ पाएंगे कि मुझ जैसी एक महिला के लिए राह और कठिन हो जाती है, जब वो मेरी तरह अविवाहित रह कर अपना सारा जीवन समाज एवं राष्ट्र को समर्पित कर देती है. भैया आप तो प्रदेश के मुखिया हो! जिस तरह से आपने इस सम्मानजनक पद पर रहते हुए दो दिन पहले अपनी इस बहन के अविवाहित होने का अट्टहास करते हुए उपहास उड़ाया है, उससे मन बहुत आहत है और हृदय पीड़ा से भरा हुआ है.”

ADVERTISEMENT

ममत सैलजा का किया जिक्र

पांडेय ने लिखा, ”भैया, मैं आपसे ये जानना चाहती हूं कि क्या कांग्रेस गठबंधन की सहयोगी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी जी के लिए और छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रभारी सुश्री कुमारी सैलजा जी के लिए भी आपके मन में यही उपहास का भाव है? क्योंकि वो दोनों भी अविवाहित है या केवल आपको इसी बहन का अपमान करने में ही आनंद मिलता है?”

आपने राजनीति करने का लगाया था लांछन

सरोज पांडेय ने लिखा, ”भैया, आप फिर से मीडिया बुला कर कह देंगे कि मैंने इस पत्र को राजनीति करने के लिए लिखा है, क्योंकि वर्ष 2020 में जब मैंने छत्तीसगढ़ की सभी बहनों की मांग को राखी के साथ भेजे पत्र में पिरो कर भेजा था, तब भी आप बहुत आहत हो गए थे और मुझ पर राखी के पवित्र त्योहार पर राजनीति करने का लांछन लगा दिया था.”

सोनिया-खड़गे से मांगा जवाब

बीजेपी नेता सरोज पांडेय ने लिखा, ”आज मैं कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री श्रीमती सोनिया गांधी जी, श्रीमती प्रियंका गांधी जी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मल्लिका अर्जुन खड़गे जी से भी यह जानना चाहती हूं कि क्या वो आपके इस कृत्य से सहमत है? और जैसा की हमेशा आरोप लगता है, क्या कांग्रेस सही मायनों में महिलाओं के सम्मान के प्रति असंवेदनशील हैं? क्या ऐसा उपहास संपूर्ण नारी शक्ति का, भारत की सभी अविवाहित बहनों का अपमान नहीं है? क्या मेरे बड़े भाई श्री भूपेश बघेल जी उनके इस बर्ताव पर मुझसे माफ़ी मांगेंगे. राखी के इस पवित्र दिन पर मेरा बस उनसे इतना ही सवाल है.”

क्या है मामला?

दरअसल, यह पूरा विवाद तब शुरू हुआ जब सांसद सरोज पाण्डेय ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को बच्चा कह डाला. उनके इस बयान पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी चुटकी ली. मुख्यमंत्री सोमवार को पाटन के कौव्ही गए हुए थे. यहां मीडिया ने उनसे पूछा कि सरोज पांडेय ने पीसीसी चीफ दीपक बैज को बच्चा कहा है. यह सुनकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हंसने लगे. उन्होंने जवाब दिया, “दीपक बैज दो बार के विधायक हैं. लोकसभा जीते हैं. आप उनको बच्चा कह रही हैं. उनकी शादी हो गई है, बाल बच्चे भी हैं. सरोज पाण्डेय जी की तो शादी भी नहीं हुई है और क्या कहें.”

बघेल के इस बयान पर भाजपा ने सीएम की जमकर खींचाई की. बीजेपी ने एक्स पर पोस्ट किया, “महिला विरोधी मानसिकता होते-होते कांग्रेसियों में मानसिक विकृति भी आ सकती है, ये भूपेश बघेल के अट्टहास से पता चलता है. रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर मातृशक्ति का अपमान भूपेश बघेल का कांग्रेसी संस्कार प्रदर्शित करता है. सुश्री सरोज पांडेय जी पर भूपेश बघेल द्वारा जिस परिप्रेक्ष्य में टिप्पणी की गई है, उसकी हम निंदा करते हैं. हम बार-बार कहते हैं कि जिस शासन का मुखिया ही महिला विरोधी मानसिकता लिया हुआ हो, उस शासन के अंतर्गत महिला उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, दुराचार जैसी घटनाओं का होना निश्चित है. माफी मांगो भूपेश.”

इसे भी पढ़ें- गोबर-सब्जियों के बीज से बनाईं खूबसूरत राखियां, इस गांव की बहनों ने किया कमाल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT