छत्तीसगढ़: गायों की मौत पर घिरी कांग्रेस, बीजेपी ने बघेल सरकार को ठहराया जिम्मेदार

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Cows Death- छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के एक गांव में सोमवार को कथित तौर पर बासी और खराब खाना खाने से हुई गायों की मौत पर अब राजनीति गरमा गई है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन मौतों के लिए बघेल सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. यहां लगभग आठ गायें मृत और 11 अन्य बीमार पाई गईं. स्थानीय निवासियों और भाजपा ने दावा किया कि हाल ही में कांग्रेस की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के आयोजन स्थल के आस-पास फेंके गए बासी भोजन के पैकेट खाने के बाद बड़ी संख्या में गायों की मौत हो गई.

प्रदेश भाजपा प्रमुख अरुण साव ने दावा किया कि तूता क्षेत्र में बड़ी संख्या में गायों की मौत हो गई है. लगातार छत्तीसगढ़ में सड़कों पर गौमाता की मौतें हो रही हैं. ये बताता है कि किस प्रकार राज्य की भूपेश बघेल सरकार ऐसे कृत्य कर रही है.

उन्होंने कहा, “जनता कभी माफ नहीं करेगी. गौ माता की जो मौत हुई है इसके लिए दोषी कोई है तो वह भूपेश सरकार-कांग्रेस सरकार है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भाजपा सांसद साव ने एक्स पर पोस्ट किया, “ये जो घमंडिया गठबंधन है जिस प्रकार सनातन के खिलाफ बोल रहे हैं और हिन्दू समाज को अपमानित करने का काम कर रहे हैं कांग्रेस उनके साथ गठबंधन कर रही है. प्रतिदिन सड़कों पर गौवंशों की मौत हो रही है और इतनी बड़ी संख्या में गौ माता की मृत्यु की जिम्मेदार भूपेश सरकार है. जनता माफ नहीं करेगी.”

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर हो कार्रवाई

वहीं पूर्व मंत्री और भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल ने उचित मुआवजा औऱ कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “आज नवा रायपुर के ग्राम तूता पहुंचकर दूषित भोजन के खाने से मृत गौपालक किसानों से मुलाकात की, गांव में घूमकर मृत गायों को देखा, गांव के घर-घर जाकर कोठार में बीमार पड़ी गायों को देखा, अभी भी घटना स्थल पर भारी मात्रा में हजारों पैकेट प्लास्टिक में भरे हुए बदबूदार भोजन मैदान में चारो ओर बिखरे पड़े हैं. बदबू से वहां खड़ा रहना दूभर है. पीड़ित गौ पालकों को प्रशासन तुरंत दुधारू गाय उपलब्ध कराए. उचित मुआवजा दे और इस पूरे प्रकरण में आयोजक के खिलाफ व कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ गौ हत्या का अपराध दर्ज कर कठोर कार्रवाई करें.”

ADVERTISEMENT

क्या है भाजपा का आरोप?

भाजपा ने आरोप लगाया है, “2 सितंबर को राहुल गांधी नया रायपुर के तूता गांव के सामने मेला स्थल में राजीव युवा मितान क्लब के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. कार्यक्रम में दिए गए खाने की गुणवत्ता इतनी खराब थी कि वहां इकट्ठा हुए लोगों ने खाने के पैकेट जमीन और आसपास फेंक दिए.” भाजपा ने आरोप लगाया, ”आस-पास के गांवों के मवेशियों ने वही बासी भोजन खा लिया और उनमें से कुछ की फूड पॉइजनिंग के कारण मौत हो गई, जबकि कई अन्य बीमार पड़ गए.” भाजपा ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है.

ADVERTISEMENT

मौके पर पहुंची डॉक्टरों की टीम

नवा रायपुर के तूता गांव में गायों की मौत की सूचना मिलने के बाद पशु चिकित्सकों की एक टीम को मौके पर भेजा गया था. बीमार जानवरों का इलाज किया गया और उनकी हालत स्थिर बताई गई है. पशु चिकित्सक उनकी स्थिति पर नजर रखने के लिए गांव में डेरा डाले हुए है. मृत मवेशियों के विसरा नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. पशु चिकित्सा विभाग ने अभी तक मौतों का सटीक कारण नहीं बताया है.

इसे भी पढ़ें- कैसे ‘कैटल फ्री जोन’ बनेगा बिलासपुर? हाईकोर्ट की सख्ती के बावजूद अभी ये हैं चुनौतियां

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT