कांग्रेस ने किया है आदिवासियों का उत्थान, बाहरी लोगों पर ना करें भरोसा:  कवासी लखमा

धर्मेन्द्र महापात्र

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

World Tribal Day- छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा (Kawasi Lakhma)  ने विश्व आदिवासी दिवस (Vishwa Adivasi Diwas 2023) के मौके पर बुधवार को कहा कि कांग्रेस सरकार ने आदिवासियों का उत्थान किया है. वहीं उन्होंने भाजपा को आदिवासियों की बदहाली के लिए जिम्मेदार ठहराया.

जगदलपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के आबकारी मंत्री लखमा ने अपने देशी अंदाज में कहा कि भाजपा ने अपने कार्यकाल के 15 साल में 700 गांवों को जला दिया. ताड़मेटला में 300 घरों को आग के हवाले कर दिया. लोग पलायन करने को मजबूर हुए.

लखमा ने कहा, “जब हमारी सरकार आई तो हमने सब ठीक कर दिया. बस्तर के महारा समाज को आरक्षण देने के काम कराया. आजादी के बाद पहली बार सुकमा में 50 हजार करोड़ का काम हुआ. बस्तर के लिये प्राणों का बलिदान देने वाले आदिवासी क्रन्तिवीरों की प्रतिमा हमने लगाई है.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लखमा ने कहा कि आदिवासियों के जीवन स्तर को सुधारने वाले भूपेश बघेल देश के पहले मुख्यमंत्री हैं. चुनाव में टाटा प्रभावितों को जमीन वापस कराने का जो वादा किया गया था उसे पूरा करने वाले देश के पहला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं. लखमा ने कहा,  हमारी सरकार बस्तर और आदिवासियों की तरक्की करने पर बल दे रही है. आने वाले 15- 20 सालों में यहां के बच्चे कलेक्टर बनेगें.

जगदलपुर में आयोजित आदिवासी सम्मलेन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,उप मुख्यमंत्री टी.एस सिंहदेव सहित तमाम विधायक अनेक जनप्रतिनिधि और आदिवासी समाज के प्रमुख उपस्थित रहे.

ADVERTISEMENT

‘ये लोग गोली चलाने वाले लोग हैं…’

लखमा ने कहा कि आने वाले दो माह में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. कुछ लोग(भाजपा) लगातार बस्तर आ रहे हैं,उन्हें सबक सिखाना है. ये लोग गोली चलाने वाले लोग हैं. इन पर विश्वास नही करना है. लखमा ने कहा, “हम हमेशा आदिवासियों के साथ खड़े हैं. नेहरू-गांधी परिवार साथ खड़ा है. हम हमेशा आदिवासियों का साथ देते रहेंगें.”

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को दी बधाई, आदिवासियों से जुड़े इन कामों का किया जिक्र

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT