CG Election 2023 Exit Poll: छत्तीसगढ़ में बनेगी किसकी सरकार, मिलेगा एग्जिट पोल से इशारा

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh Election 2023 Exit Poll: छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग प्रक्रिया (CG Election 2023) पूरी हो गई. अब लोगों की निगाहें तीन दिसंबर को आने वाले परिणामों पर है, लेकिन उससे पहले सभी एग्जिट पोल (CG Election 2023 Exit Poll) का इंतजार कर रहे हैं. 30 नंवबर से प्रदेश के एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे. अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्रदेश में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है. बता दें कि दो चरणों में 90 सीटों के लिए हुए मतदान में 76.31 प्रतिशत वोटिंग हुई. यह मतदान 2018 विधानसभा चुनाव में दर्ज 76.88 प्रतिशत मतदान प्रतिशत से थोड़ा कम है.

 

चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ और अन्य चार चुनावी राज्यों में मतदान से 48 घंटे पहले ‘ओपिनियन पोल’ या अन्य किसी ‘पोल’ सर्वे के प्रसारण पर रोक के आदेश जारी किए थे. इससे 7 नवंबर 2023 को सुबह सात बजे से लेकर 30 नवंबर 2023 को शाम 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को नहीं दिखाया जाएगा. लिहाजा गुरुवार को 6.30 बजे के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (CG Election 2023 Exit Poll) के एग्जिट पोल आने लगेंगे.

ADVERTISEMENT

 

बीजेपी कांग्रेस में कांटे की टक्कर, कौन मारेगी बाजी?

छत्तीसगढ़ में जीज-हार को लेकर फलोदी सट्टा बाजार हो या चुनाव से पहले आए ओपिनियन पोल ज्यादातर में कांग्रेस की सरकार बनती हुई बताई गई है. हालांकि वोटिंग के बाद फलौदी सट्टा बाजार छत्तीसगढ़ में भाजपा को बढ़त दिखा रहा है. अब देखना दिलचस्प होगा कि ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल के आंकड़ों में कितना बदलाव आता है. उसके बाद तीन दिसंबर को पता चलेगा कि किसका सर्वे कितना सटीक बैठ रहा है.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

काउंटिंग के लिए तैयारी पूरी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 के लिए तीन दिसम्बर को वोटों की गिनती होगी. इसके लिए सभी 33 जिला मुख्यालयों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों में प्रेक्षकों की निगरानी में होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं. मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी.

सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी. उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी. साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी. प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी. इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे. जबकि सबसे कम मनेन्द्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी.

इसे भी पढ़ें- Chhattisgarh Election Counting: मतगणना के लिए तैयारी पूरी, जानें अहम बातें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT