खड़गे को G20 डिनर में नहीं बुलाने पर विवाद, सीएम बघेल ने बताया लोकतंत्र पर हमला, जानें क्या कहा

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Chhattisgarh News- कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) के जी20 रात्रिभोज में नहीं बुलाए जाने को लेकर सियासत तेज है. अब छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने शुक्रवार को कहा कि विपक्ष लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं करना लोकतंत्र पर हमला है. बता दें कि भले ही खड़गे और अन्य विपक्षी नेताओं को शनिवार के रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किया गया, लेकिन विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों सहित केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को निमंत्रण मिला है. राष्ट्रपति मुर्मू जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम में आने वाले जी20 गणमान्य व्यक्तियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगीं.

कांग्रेस ने खड़गे को रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किए जाने पर आधिकारिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन ब्रुसेल्स में मौजूद पार्टी नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह कार्रवाई इस कदम के पीछे की सोच के बारे में बताती है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि चूंकि विपक्ष लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं करना लोकतंत्र पर हमला है.

सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों और सभी मुख्यमंत्रियों को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बघेल ने क्या कहा?

खड़गे को आमंत्रितों की सूची से बाहर किए जाने के बारे में पूछे जाने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के नेता को आमंत्रित नहीं किया गया है. सभी को अलग-अलग विचारों का सम्मान करना चाहिए. लोकतंत्र में विपक्ष की अहम भूमिका होती है और ऐसे में अगर उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया है, तो यह लोकतंत्र पर हमला है.”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह रात्रिभोज में शामिल होने जा रहे हैं, उन्होंने कहा, “कोई कैसे जा पाएगा क्योंकि यह नो-फ्लाई ज़ोन है.”

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ में मोदी पर जमकर बरसे खड़गे

छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दो दिवसीय प्रदेश दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. राजनांदगांव में आयोजित ‘भरोसे का सम्मेलन’ में कांग्रेस नेता ने कहा कि यह मोदी जी का गुजरात मॉडल नहीं है.यह भूपेश बघेल और उनके मंत्रिमंडल का मॉडल है. मुख्यमंत्री और मंत्रियों ने मिलकर जितने काम यहां के लिए किए हैं कभी किसी ने छत्तीसगढ़ के लिए नहीं किया. कांग्रेस नेता ने कहा कि नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, पांच सालों में छत्तीसगढ़ में 40 लाख लोग गरीबी रेखा के दायरे से बाहर आए हैं. कांग्रेस ने ये काम किया है. उन्होंने कहा,” शाह साहब, नड्डा साहब ये रिपोर्ट लीजिए. इस रिपोर्ट को देखकर मोदी जी भी सोचेंगे कि मैंने गुजरात के लिए कुछ नहीं किया. भूपेश बघेल की सरकार कितना अच्छा काम कर रही है. तब उनको समझ में आएगा.”

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- खड़गे का मोदी पर वार, कहा- गुजरात नहीं, यह भूपेश बघेल मॉडल है; भाजपा पर साधा जमकर निशाना

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT