देश का मिज़ाज सर्वे: आज हुए चुनाव तो छत्तीसगढ़ में इस पार्टी को हो जाएगा भारी नुकसान

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news

Mood Of Thea Nation: देश में आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी जोरों पर है. राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को साधने की कोशिश में जुटी हुई हैं. इस बार का चुनावी मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि इसमें सियासी टक्कर दो प्रमुख गठबंधनों के बीच होगी:

  • NDA : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए)
  • INDIA: कांग्रेस की अगुआई में बना विपक्षी दलों का गठबंधन, जिसे “Indian National Developmental Inclusive Alliance” (INDIA) नाम दिया गया है.

देश के साथ-साथ धान का कटोरा कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में भी चुनावी माहौल गरमाने लगा है. सभी की नजर इस बात पर टिकी हुई हैं कि आखिरकार लोकसभा चुनावों में किसका पलड़ा भारी रहेगा. कौन सी पार्टी बाजी मारेगी?

बता दें कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं, इस बार प्रदेश में चुनावी मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है. इंडिया टुडे और सी-वोटर्स के किए गए ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वेक्षण से पता चला है कि छत्तीसगढ़ में चुनावी रण काफी दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सर्वे में किसे कितनी सीट?

  • एनडीए: सर्वेक्षण के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में एनडीए को 10 सीटें मिलने की संभावना है.
  • INDIA गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान है.
  • अन्य: अन्य दलों को 0 सीटें मिलने का अनुमान है.
देश का मिज़ाज सर्वे

किस पार्टी को कितना वोट प्रतिशत?

सी वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, अगर आज चुनाव हुए तो छत्तीसगढ़ में इंडिया गठबंधन को 38.2 फीसदी वोट शेयर तो वहीं एनडीए गठबंधन को 53.9 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. इसके अलावा अन्य को 7.9 फीसदी वोट मिलने के अनुमान है.

देश का मिज़ाज सर्वे

साल 2019 में छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने मारी थी बाजी

साल 2019 के लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 9 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस ने 2 सीटों पर कामयाबी हासिल की थी. मौजूदा सर्वे में भाजपा को 1 सीट का फायदा दिख रहा है, वहीं INDIA गठबंधन को 1 सीट का नुकसान होता नजर आ रहा है.

ADVERTISEMENT

वैसे यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सिर्फ एक सर्वेक्षण है और चुनाव के परिणाम कई कारकों पर निर्भर होते हैं. चुनाव प्रचार, उम्मीदवारों का चयन और अन्य घटनाक्रम चुनाव के नतीजों पर असर डाल सकते हैं.

ADVERTISEMENT

इसे भी पढ़ें- देश का मिज़ाज सर्वे: छत्तीसगढ़ में हो गया खेल! जानें किस पार्टी को कितनी सीट?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT