टेकाम के लिए भूपेश बघेल ने छोड़ा अपना ये पद…

ChhattisgarhTak

ADVERTISEMENT

ChhattisgarhTak
social share
google news
छत्तीसगढ़ कांग्रेस में इन दिनों फेरबदल का सिलसिला चल रहा है. शुक्रवार को पूर्व पीसीसी प्रमुख मोहन मरकाम के कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब पूर्व मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम को राज्य योजना आयोग का अध्यक्ष नियुक्त गया है. उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है. बता दें कि अब तक योजना आयोग के अध्यक्ष मुख्यमंत्री हुआ करते थे लेकिन अब पहली बार प्रेमसाय सिंह टेकाम को ये जिम्मेदारी दी गई है.
दिग्गज आदिवासी नेता मरकाम के शपथ ग्रहण के बाद आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम हाउस में मंत्रियों की एक अहम बैठक ली. इस दौरान विभागों के फेरबदल को लेकर चर्चा की गई है. बैठक में मंत्री रूद्रकुमार गुरु, शिव डहरिया, कवासी लखमा, रविन्द्र चौबे, ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर आदि मौजूद रहे.
मोहन मरकाम की जगह युवा आदिवासी नेता दीपक बैज को पीसीसी प्रमुख बनाए जाने के बाद टेकाम ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे ने मरकाम के लिए मंत्री पद का मार्ग प्रशस्त किया.
टेकाम ने इस्तीफे के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था, “मंत्री पद पर किसी को रखना और नहीं रखना ये मुख्यमंत्री के विवेकाधिकार पर निर्भर करता है. मुख्यमंत्री पूरे राज्य के होते हैं. मुझसे कहा गया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का निर्देश है कि आपको इस्तीफा देना है. इस्तीफा दिया नहीं जाता है, उसे लिया जाता है. इस्तीफा देने की जो प्रक्रिया है उसका पालन किया गया है.”
राज्य के वरिष्ठ आदिवासी नेता टेकाम (69) सरगुजा इलाके अंतर्गत प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. नई जिम्मेदारी से पहले मरकाम स्कूल शिक्षा मंत्री के तौर पर बघेल कैबिनेट का हिस्सा थे.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT